यूपी विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2022: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

नमस्कार दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हम अपनी वेबसाइट pmyojanaking.in के माध्यम से केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही है विभिन्न तरह की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी ऑफिस आ जा सकते हैं. इसी के बीच आज हम आपके लिए उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री श्रीमान योगी आदित्यनाथ के द्वारा राज्य के श्रमिक परिवारों सामान प्रदान करने के उद्देश्य से UP Vishwakarma Shram Samman Yojana 2022 की शुरुआत कर दी गई है. आज हम आपको आपने इस लेख के माध्यम से सरकार द्वारा चलाई जा रही है. उत्तर प्रदेश विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2021 के लिए आवश्यक पात्रता ऑनलाइन आवेदन कैसे करें दस्तावेज तथा अंतिम तारीख क्या है सभी जानकारियां बताएंगे अधिक जानकारी के लिए आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ लीजिए.

उत्तर प्रदेश विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2022

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि उत्तर प्रदेश हमारे देश का बड़ा राज्य है उत्तर प्रदेश की कुल आबादी 25 करोड़ से अधिक है. राज्य में बहुत से ऐसे समिति तथा कामगार हैं जिनके पास कोविड-19 महामारी के कारण बहुत से लोगों के रोजगार चले गए ऐसे में इन लोगों को रोजगार प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा Vishwakarma Shram Samman Yojana की शुरुआत की गई जिसके तहत योग्य उम्मीदवारों को पारंपरिक तरीकों से चल रहे हुनर  को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कार द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई है. उत्तर प्रदेश विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के अंतर्गत पारंपरिक कामगारों वह 10 कारों जैसे की बढ़ाई, दर्जी टोकरी बनाने वाले नाई, सुनार लोहार , हलवाई, मोची आदि तथा छोटे काम करने वाले लोगों को ₹10000 से लेकर ₹1000000 का लोन प्रदान किया जाएगा.

Information Table Vishwakarma Shram Samman Yojana :

योजना का नाम – विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2022

शुरू की गई योजना – मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा

योजना का क्षेत्र – समस्त उत्तर प्रदेश

उद्देश्य – मजदूरों को आर्थिक सहायता देना

आवेदन प्रक्रिया – ऑनलाइन

आधिकारिक वेबसाइट

Uttar Pradesh Vishwakarma Shram Samman Yojana 2022

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा अगले 3 महीनों में प्रदेश के 75000 कामगारों तथा शिल्पी यों को आत्मनिर्भर बनाने के लक्ष्य से 3 हिंदी में 75000 फिल्मों को प्रशिक्षण कर इन्हें विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना से जोड़ते हुए स्वावलंबी से जोड़ा जाएगा. मुख्यमंत्री ने यह बातें विश्वकर्मा दिवस के मौके पर शुक्रवार को विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत 21000 लाभार्थियों को 2 विकेट और 11000 लाभार्थी को प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत ऋण वितरण किया. हम आपको बता दें कि कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 26 दिसंबर 2018 को हमने प्रदेश में विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना की शुरुआत की गई थी जिसके तहत परंपरागत कामगारों को सम्मान देने उनको आत्मनिर्भर बनाने का संकलन चलता आ रहा है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रसन्नता प्रदान करते हुए कहा कि हमने 2018 से 68412 से कामगारों को 100 करोड के अंदर टूल किट वितरित किए हैं. गांव के  नाई बढ़ई को एक नया मंच मिलना चाहिए. उन्हें प्रशिक्षण देने के लिए नई तकनीक से जोड़ना होगा और सर्टिफिकेट देकर साथ ही ट्रेनिंग के दौरान ₹250 प्रतिदिन प्रशिक्षण बता देने से उन्हें मजबूत बनाया जाएगा उन्होंने बताया कि आज तक एक लाख हस्तशिल्प यों को इस योजना से जोड़ा गया है दान करके उन्हें उपलब्ध करवाए गए हैं उन्होंने अधिकारियों को कहा कि अगले 3 महीनों में 75 000  तथा कामगार हस्तशिल्प प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा.

  • Vishwakarma Shram Samman Yojana का सीधा लाभ शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के कामगार तथा पारंपरिक कारोबारियों को मिलेगा.
  • विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत दर्जी टोकरी बनाने वाले नई लोहार कुम्हार आदि को 6 दिन के लिए अपनी ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी तथा ₹10000 से लेकर ₹1000000 का ऋण प्रदान किया जाएगा.
  • योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा अगले 3 महीनों में 75000 लोगों को प्रशिक्षण देकर आत्मनिर्भर बनाने का लक्ष्य रखा गया है.
  • उत्तर प्रदेश के लाखों मजदूरों को योजना का सीधा लाभ दिया जा रहा है.
  • परंपरागत मजदूरों को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से उन्हें संपूर्ण विकास तथा स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए किस योजना की शुरुआत की गई.

उत्तर प्रदेश विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2022 विशेषताएं

आवश्यक पात्रता

  • योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश राज्य के नागरिकों को मिलेगा.
  • इस योजना से राज्य के लाभ और मजदूरों को रोजगार मिलेगा.

आवश्यक दस्तावेज

  • जाति प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक अकाउंट

UP Vishwakarma Shram Samman Yojana Latest News

उत्तर प्रदेश विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना की शुरुआत राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा की गई है जिसके तहत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा मजदूरों को स्वरोजगार के प्रति बढ़ावा दिया जाएगा योजना के अंतर्गत state के कामगारों दस्तकारों वह मजदूरों को अपने हुनर को निखारने के लिए सरकार द्वारा से 6 दिनों तक मुफ्त प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा. इसके अतिरिक्त स्वरोजगार को बढ़ाने के लिए ₹10000 रुपए से लेकर 10 लाख रुपए की सहायता राशि प्रदान की जाएगी योगी सरकार का कहना है कि इस योजना से राज्य के लगभग 15000 से अधिक लोगों को लाभ पहुंचेगा.

Keshav Prasad Maurya Contact Number | Phone Whatsapp Number

आप सभी जानते हैं कि कुछ दिनों बाद ही लेपटॉप खरीद के अंदर कुछ काम सम्मान योजना के अंतर्गत श्रमिकों के बच्चों को स्मार्टफोन वितरित किए जाएंगे. इसी कारण यूपी विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत भी लाभार्थियों का चयन किया जाएगा जो भी लाभार्थी योजना का लाभ लेना चाहते हैं हमारे इस लेख को अंतत पड़े

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

दोस्तों यदि आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिए हुए तरीकों को फॉलो करें: –

up free laptop Yojana

UP Ganna Parchi Calendar

UP Shadi Anudan Yojana

UP Kisan Panjikaran

  • Uttar Pradesh Vishwakarma Shram Samman Yojana का लाभ लेने के लिए आप को सर्वप्रथम उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन की प्रमाणित वेबसाइट को जाना होगा.
  • वहां पर पहुंचने के बाद आपको Vishwakarma Shram Samman Yojana online registration के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • क्लिक करने के बाद आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे यहां पर आपको सभी तरह की जानकारी जैसे कि नाम जन्म तिथि पिता का नाम राज्य का नाम अन्य जानकारियां देनी होगी.
  • सभी जानकारियां देने के बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक करें.
  • इसके पश्चात आपके आवेदन पत्र की जांच होगी आवेदन पत्र सही पाए जाने पर आपको योजना का लाभ दे दिया जाएगा.
  • विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना उत्तर प्रदेश आवेदन की स्थिति की जांच कैसे करें?
  • योजना का लाभ लेने के लिए आपको सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा .
  • इसके पश्चात आपको यहां पर आवेदन की जांच करने का ऑप्शन मिलेगा.
  • ऑप्शन पर क्लिक करके आप यूजर नेम पासवर्ड दीजिए.
  • इसके बाद आपके सामने आपके आवेदन की स्थिति की जांच मिल जाएगी.

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x