अर्ज करायचा: शेळी पालन अनुदान योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन

शेळी पालन अनुदान योजना 2022 अर्ज करायचा: नमस्कार दोस्तों!!! आज हम आपके लिए महाराष्ट्र सरकार द्वारा राज्य के किसानों को पशुपालन के ऊपर बढ़ावा देने के लिए एक नई योजना की शुरुआत कर दी गई है जिसका नाम “Sheli Palan Anudan Yojana 2022” का नाम रखा गया है. शेळी पालन अनुदान योजना 2022 का लाभ राज्य के किसानों को दिया जाएगा राज्य के किसान जो बकरी पालन करना चाहते हैं उन्हें सरकार द्वारा लोन के माध्यम बकरी पालन करने के लिए सरकार द्वारा सहायता राशि प्रदान की जाएगी. आज हम आपको अपनी इस लेख के माध्यम से योजना के लिए पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, ऑनलाइन आवेदन कैसे करें यह सभी जानकारियां प्रदान करेंगे अधिक जानकारी के लिए तक पढ़ लीजिए.

Sheli Palan Anudan Yojana 2022

महाराष्ट्र सरकार द्वारा राज्य के किसानों को पशुपालन से अच्छी आय प्रदान करने के उद्देश्य से Sheli पालन योजना की शुरुआत की गई है राज्य के पिछड़े वर्ग के नागरिक योजना के लिए पात्र होंगे. जैसा कि आप जानते हैं कि महाराष्ट्र हमारे देश के मध्य प्रदेश, गोवा तथा अन्य राज्यों से लगती हैं. आप सभी जानते हैं कि किसानों को खेतीबाड़ी के अलावा अन्य तरफ से भी आए का एक नया साधन मिले इसके लिए महाराष्ट्र सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई है योजना के तहत सरकार द्वारा शक्ति प्रदान की जाएगी बकरी पालन के लिए सरकार द्वारा राज्य के छोटे व सीमांत किसानों को ऋण प्रदान किया जाएगा.

महाराष्ट्र सरकार द्वारा अपने राज्य के नागरिकों को आए का एक नया साधन देने के लिए शेली पालन अनुदान योजना की शुरुआत की गई है योजना के तहत महाराष्ट्र सरकार का कहना है कि इस योजना से राज्य में किसानों को आय का एक नया साधन मिलेगा तथा उन्हें लोन पर इस योजना का लाभ भी प्रदान किया जाएगा. शेली पालन के जरिए राज्य में Goat फार्मिंग को बढ़ावा दिया जाएगा राज्य के बेरोजगार नागरिकों के पास या एक सुनहरा मौका है जिसके तहत वह लोन प्राप्त कर बकरी पालन कर अपना आय का एक नया साधन चला सकते हैं योजना के तहत आपको 100 बकरी तथा 5 बकरे रखने होंगे जिसके तहत आप योजना का लाभ प्राप्त कर पाएंगे

Sheli Palan Anudan Yojana

शेळी पालन अनुदान योजना

महाराष्ट्र सरकार द्वारा कम ब्याज पर बैंक से लोन दिए जाने के लिए महाराष्ट्र शेली पालन कर्ज योजना 2022 की शुरुआत कर दी गई है योजना के तहत राज्य के किसानों को बकरी पालन करने के लिए सहायता राशि प्रदान की जाएगी. सरकार का कहना है कि इस योजना का सीधा लाभ राज्य के किसानों को मिलेगा. राज्य में पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए तथा बकरी पालन से होने वाले मुनाफे से राज्य के किसानों को आत्मनिर्भर बनाया जा सके बस इसी एक उद्देश्य से योजना की शुरुआत महाराष्ट्र सरकार द्वारा कर दी गई है.

Information Table Maharashtra Sheli Palan Yojana

Name of schemeSheli Palan anudan Yojana
Started byMaharashtra government
Categorystate Scheme
Benefitsproviding loan to start goat Rearing
Application formOnline
Official website

शेळी पालन अनुदान योजना

इस तरह की योजना को शुरू करने का एकमात्र मुख्य उद्देश्य राज्य में किसानों को बकरी पालन को बढ़ावा देना है बकरी पालन से होने वाले मुनाफे से राज्य के किसानों को आत्मनिर्भर बनाया जा सके. सरकार द्वारा बैंक के माध्यम से योग्य उम्मीदवारों को सब्सिडी प्रदान कर लोन प्रदान किया जाएगा योजना का सीधा नाम राज्य के छोटे एवं सीमांत किसानों को बकरी पालन के माध्यम से मिलेगा. राज्य के किसानों को फसलों के अलावा पशुपालन को भी बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की गई है.

महाराष्ट्र सरकार द्वारा पशुपालन में भेज दी करने के लिए शेली पालन योजना की शुरुआत की गई है योजना के अंतर्गत राज्य में जो किसान पशुपालन करना चाहते हैं उन्हें सरकार द्वारा प्राथमिकता प्रदान की जाएगी योजना के तहत आपको 100 बकरी के साथ पांच बकरे रखने की सुविधा योजना के तहत प्रदान की जाएगीराज्य में बहुत से किसान भाई ऐसे भी होंगे.

Sheli Palan Anudan list 2022

जिनके पास कोई रोजगार नहीं है अर्थात बेरोजगार है वे महाराष्ट्र बकरी पालन योजना 2022 मैं आवेदन करके रोजगार प्राप्त कर सकते हैं अब महाराष्ट्र के निवासी पंचायत समिती के माध्यम से शेतकरी योजना के तहत शेळी पालन के लिए शेड अनुदान हेतु कर्ज ले सकते हैं। सरकार ने ऑनलाईन अर्ज की प्रक्रिया को अब काफी आसान बना दिया है.

महाराष्ट्र सरकार राज्य में शेली पालन अनुदान योजना के तहत राज्य के किसानों को पशुपालन के तहत आमदनी कमाने का एक अच्छा मौका प्रदान करने जा रही है महाराष्ट्र शेली पालन अनुदान योजना के तहत आपको बकरी पालन पर सरकार द्वारा सहायता राशि प्रदान की जाएगी महाराष्ट्र सरकार का कहना है कि इस योजना का सीधा लाभ राज्य के किसानों तथा महाराष्ट्र के आदिवासी बहुल क्षेत्र के नागरिकों को मिलेगा होगा यह कि इस योजना से पूर्व तथा गरीब परिवारों की आमदनी बढ़ेगी तथा योग्य उम्मीदवार आत्मनिर्भर बनेंगे इसी उद्देश्य से महाराष्ट्र सरकार की इस योजना को लेकर आई है.

बकरी पालन योजना आवेदन फॉर्म

दोस्तों यदि आप शेळी पालन अनुदान योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको सर्वप्रथम योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा. वहां पर आपको एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त होगा एप्लीकेशन फॉर्म में आपको अपनी जुड़ी जानकारी जैसे कि नाम, पता, अन्य जानकारियां पारिवारिक आय सभी तरह की जानकारियां देनी होंगी. इस योजना का एकमात्र मुख्य दृश्य किसानों को बकरी पालन से रोजगार शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करना है ताकि राज्य के छोटे एवं सीमांत किसानों को आर्थिक रूप से मदद मिले.

शेळी पालन अनुदान योजना का लाभ

  • योजना के माध्यम से राज्य के नागरिकों को नए रोजगार मिलेंगे.
  • बकरी पालन कर राज्य के नागरिक बकरी का दूध बेच सकते हैं.
  • इसके बाद आप यह भी जानते होंगे कि बकरे का इस्तेमाल मीट के तौर पर भी यह जाता है. इससे भी राज्य के किसानों की अच्छी आमदनी हो सकती है.
  • आप यह भी जानते होंगे कि बकरी पालन में निवेश तो बहुत कम है लेकिन बकरी पालन से मुनाफा काफी मिलेगा.
  • बकरी पालन से राज्य के किसानों को आय का एक नया साधन मिलेगा.
  • योजना के माध्यम से ब्याज पर सब्सिडी दी जाएगी जिससे लोन चुकाना बहुत ही सरल हो जाएगा.

महाराष्ट्र शेळी पालन योजना 2022 अन्य जानकारियां

दोस्तों हम आपको बता दें कि सरकार 12 बकरी पालन के लिए कुछ नियम और शर्तें लागू की गई है जिसके तहत ही आपको लोन उपलब्ध करवाया जाएगा. नीचे दी हुई जानकारियों को आप ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए:-

  • लाभार्थियों के पास एक मॉडल प्रोजेक्ट रिपोर्ट होनी चाहिए जिसमें बकरी खरीदी लागत, आवास लागत, बकरी बेचने के प्राप्त लाभांश को जरूर दिखाना होगा.
  • लाभार्थी को अपनी तरफ से ₹200000 लगाने होंगे अगर किसान ऋण लेने का इच्छुक है तो उसे वीर प्राप्ति हेतु 2 नाक रुपए का चेक/ पासबुक /FD/ या अन्य साक्ष्य देना होगा.
  • शेळी पालन अनुदान योजना के अंतर्गत 100 बकरी पालन के लिए तथा पांच बकरे के लिए लगभग 9000 वर्ग किलोमीटर की जमीन आपके पास होना अनिवार्य है.
  • बकरी पालन के लिए प्रशिक्षण प्राप्त होना जरूरी है आवेदन करने के समय बकरी पालन में प्रशिक्षण प्राप्त प्रमाण पत्र आपको देना होगा.

महाराष्ट्र बकरी पालन योजना आवश्यक पात्रता

  • योजना का लाभ उठाने के लघु एवं सीमांत किसान ले सकते हैं.
  • शेळी पालन अनुदान योजना में के अंतर्गत यदि आपने अन्य किसी तरह का लोन लिया है तब भी आप योजना के लिए पात्र हैं.
  • ऐसे सभी किसान जिनके पास खुद की भूमि नहीं है योजना के लिए पात्र हैं
  • योजना का लाभ केबल महाराष्ट्र राज्य के नागरिकों को मिलेगा.
  • राज्य के किसान अन्य तरह के नागरिक योजना के लिए पात्र होंगे.
  • आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा.

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बकरी पालन के लिए प्रशिक्षण प्रमाण पत्र
  • आवेदक का फोटो
  • पैन कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट

शेळी पालन अनुदान योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • Sheli Palan Loan Yojana In Maharashtra का Benefits लेने के लिए आपको महाराष्ट्र सरकार द्वारा चलाई जा रही है आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए आपको अपने ग्राम पंचायत में संपर्क करना होगा.
  • महाराष्ट्र बकरी पालन लोन के लिए जानकारी प्राप्त करने के लिए आप नजदीकी बैंक शाखा या ग्राम पंचायत में फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं.
  • इसके पश्चात आपको फोरम जरूरी जानकारियां जैसे कि नाम,पता, बैंक अकाउंट, फोटो अपनी जानकारी देनी होंगी.
  • सभी जानकारियां पर देने के बाद आप संबंधित विभाग में अपना फॉर्म जमा करवा दीजिए.
  • इसके बाद आपको Sheli Palan Anudan Yojana 2021 का लाभ मिल जाएगा.

Read More On Our Page Related to Maharashtra State

  1. Birsa Munda Krushi Kranti Yojana
  2. Maha Career Portal
  3. Ramai Awas Yojana List
  4. Bandhkam Kamgar Yojana List

Download Application – Maharashtra Sheli palan Yojana

अंत में दोस्तों आज हमने आपको महाराष्ट्र सरकार द्वारा चलाई जा रही शेळी पालन अनुदान योजना 2022 जानकारी दी आर्टिकल से जुड़े कोई भी प्रश्न आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य उत्तर देंगे धन्यवाद पोस्ट को शेयर करना ना भूले.

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x