Rajiv Gandhi Career Portal 2022 Login (rajcareerportal.com) Registration

Rajiv Gandhi Career Portal | Rajiv Gandhi Career Portal Login | Raj Career Portal | rajcareerportal.com

दोस्तों आज हम आपको राजस्थान सरकार द्वारा अपने राज्य के छात्र छात्राओं को अभी से प्रदान करने के उद्देश्य से चलाए जा रहे हैं राजीव गांधी कैरियर पोर्टल की जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं, राजीव गांधी करियर पोर्टल राजस्थान की शुरुआत राजस्थान राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा द्वारा 6 फरवरी 2019 को लांच किया. Raj Career Portal देश का पहला ऐसा कैरियर गार्डन पोर्टल है इस पोर्टल के माध्यम से छात्र-छात्राओं को प्रवेश परीक्षा, छात्रवृत्ति, रोजगार संबंधित जानकारियां प्रदान की जाएंगी. इस पोर्टल के जरिए राजस्थान राज्य के छात्र छात्राओं को अपना बेहतर भविष्य प्रधान किया जा सके इसके लिए पोर्टल की शुरूआत की गई है. हम आपको बता दें कि (rajcareerportal.com) के अंतर्गत नवमी से 12वीं कक्षा के छात्र पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

जैसे कि आप सभी जानते हैं कि राजस्थान सरकार द्वारा अपने राज्य के छात्र छात्राओं को सही मार्गदर्शन देने के उद्देश्य से Rajiv Gandhi Career Portal की शुरुआत की गई है. राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ने कहा कि हर विद्यार्थी तथा युवा के लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि उसे कैरियर और रोजगार की जानकारी समय-समय पर मिलती रहे उन्होंने कहा कि सपने को साकार करते हुए राजस्थान सरकार द्वारा भारत में पहली बार राजीव गांधी कैरियर पोर्टल लांच किया गया.

Raj Career Portal 2022

Rajiv Gandhi Career Portal
  • पोर्टल का नाम – राजीव गांधी करियर पोर्टल
  • शुरू किया गया पोर्टल – राजस्थान सरकार द्वारा
  • योजना की घोषणा – 6 फरवरी 2019
  • शुरू किया गया पोर्टल – शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह द्वारा
  • पोर्टल का सहयोग – UNICEF
  • उद्देश्य – बेहतर कैरियर मार्गदर्शन उपलब्ध करवाना
  • आवेदन प्रक्रिया – ऑनलाइन
  • अधिकारिक वेबसाइट – rajcareerportal.com

राजीव गांधी कैरियर पोर्टल शुरू करने का उद्देश्य

राजस्थान सरकार द्वारा इस तरह के पोर्टल को चालू करने का एकमात्र मुख्य उद्देश्य राज्य के बच्चों को बेहतर भविष्य प्रदान करने तथा कल को उनको आत्मनिर्भर बनाने के लिए इस पोर्टल की शुरूआत की गई है. बच्चों को विभिन्न तरह की जानकारियां प्रदान की जाएंगी. छोटी से लेकर बड़ी समस्याओं का समाधान आपको rajcareerportal.com पर जरिए राजस्थान सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा. राजस्थान सरकार का कहना है कि दसवीं तथा बारहवीं कक्षा के 4 छात्र कॉलेज में कोर्स लेना चाहते हैं तथा उनकी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वह हर तरह की जानकारी इस पोर्टल पर उपलब्ध की जाएगी ताकि राज्य के बच्चे आत्मनिर्भर बन सकें

राजीव गांधी के नाम से राजस्थान सरकार द्वारा राजीव गांधी कैरियर गाइडेंस पोर्टल की शुरूआत की गई पोर्टल 6 फरवरी 2019 को राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा किया गया हम आपको बता दें कि इस पोर्टल की आवश्यकता है इसलिए पड़ी क्योंकि राज्य के बच्चों को 10th कौन से विषय लेकर वह अपना भविष्य बना सकते हैं इसकी जानकारी के लिए कैरियर गाइडेंस पोर्टल की शुरूआत की गई ताकि बच्चों को अपना कैरियर चुनने में आसानी हो. आप सभी जानते हैं कि दसवीं के बाद बच्चों के सामने (साइंस कॉमर्स आर्ट्स) जैसे विषय होते हैं अगर बच्चा गलत पैसे ले लेता है तो उसे इसका भविष्य खराब हो जाएगा इन्हीं समस्याओं को देखते हुए सरकार द्वारा राज्य गांधी कैरियर गाइडेंस पोर्टल की शुरूआत की गई.

राजीव गांधी कैरियर पोर्टल अन्य जानकारियां

rajcareerportal.com के बारे में हम आपको बता दें कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के विद्यार्थी 200 से अधिक व्यवसाय शिक्षक तथा 237 से अधिक प्रोफेशनल करियर के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इसके साथ-साथ आप पोर्टल के माध्यम से भारत के प्रमुख 6400 कॉलेज और 950 से अधिक इंटरेस्ट एग्जाम की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. चना को शुरू करने का राजस्थान सरकार का एकमात्र मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों का पूरा मार्गदर्शन करना है.

New Updates:- राजीव गांधी कैरियर गाइडेंस पोर्टल की शुरूआत राजस्थान सरकार द्वारा की गई है इस योजना के तहत राज्य के छात्रों के बेहतर भविष्य को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की गई है राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने इस पोर्टल की शुरूआत की गई है इस पोर्टल का नाम देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी जी के नाम पर रखा गया है भारत का यह एक पहला सरकारी पोर्टल है जिसके तहत राज्य के बच्चों का मार्गदर्शन किया जाएगा. के अतिरिक्त राजस्थान सरकार पोर्टल को लांच कर देश का पहला राज्य बन चुका है जो राज्य के छात्रों का मार्गदर्शन कर रहा है. इस पोर्टल के जरिए राज्य के बच्चों को स्कॉलरशिप प्रवेश परीक्षा फेलोशिप जैसी महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान की जाएंगी.

राजीव गांधी कैरियर पोर्टल लाइव सेशन

दोस्तों हम आपको बता दें कि राजीव गांधी पोर्टल के माध्यम से डिजिटल पहल भी चालू कर दी गई है जिसके तहत नौवीं से बारहवीं कक्षा के छात्रों को यूट्यूब चैनल के जरिए लाइव क्लास उपलब्ध करवाई जाती है जिसकी जानकारी हम आपको नीचे प्रदान करने जा रहे हैं.

  • इस पोर्टल पर आपको बकेसल डिप्लोमा करियर की जानकारी.
  • 10वीं 12वीं के करियर ऑप्शन
  • टीचिंग में करियर ऑप्शन
  • अन्य तरह की जानकारियां प्रदान की जाएंगी

राजीव गांधी कैरियर पोर्टल विशेषताएं

  • सबसे पहले तो आपको यहां पर कैरियर संबंधी जानकारियां प्रदान की जाएंगी.
  • यहां पर आपको कॉलेज संबंधित जानकारियां तथा इसके अतिरिक्त प्रवेश परीक्षा संबंधी जानकारियां दी जाएंगी.
  • योजना का सीधा लाभ राज्य के बच्चों को मिलेगा.

राजस्थान सरकार के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि प्रदेश सरकार रोजगार के लिए अपने पोर्टल की शुरूआत करने जा रही है यूनिसेफ के सहयोग से यह पोर्टल तैयार किया गया है राजस्थान में ही सबसे पहले इस पोर्टल की शुरूआत की गई है राजस्थान सरकार द्वारा नौवीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को राजीव गांधी करियर पोर्टल बुधवार को शुरू कर दिया गया है इस पोर्टल के जरिए विद्यार्थियों को कैरियर के लिए मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा.

इसके अतिरिक्त विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं छात्रवृत्ति एवं रोजगार पाठ्यक्रमों की जानकारी दी जाएगी. राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह जी ने कहा कि प्रदेश सरकार के इस फोटो से राज्य के बच्चों को अपना करियर शुरू करने के लिए विभिन्न तरह की वेबसाइट जानकारियां प्रदान की जाएंगी.‘राजीव गांधी कॅरियर पोर्टल’ के अंतर्गत कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थी 200 से अधिक व्यावसायिक शिक्षा, 237 से अधिक पेशेवर करियर के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा पोर्टल में 455 से अधिक रोजगार क्षेत्रों, देश के प्रमुख 10 हजार कॉलेजों, 960 छात्रवृत्तियों और 955 से अधिक प्रवेश परीक्षाओं के बारे में ऑनलाइन जानकारी प्राप्त की जा सकती हैं

(apply online) Rajasthan Anuprati Coaching Yojana 2022 Registration

Rajiv Gandhi Career Portal Login ऑनलाइन लोगिन कैसे करें?

Rajiv Gandhi Career Portal
  • Raj Career Portal Login का लाभ लेने के लिए आपको सर्वप्रथम सरकार द्वारा चलाई जा रही है आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको राइट साइड पर लॉगिन करें ऑप्शन दिखाई देगा.
  • यहां पर आप अपना छात्र आईडी कार्ड तथा पासवर्ड डालें.
  • पासवर्ड डालने के बाद आप लॉगइन बटन पर क्लिक करें.
  • लॉगइन बटन करने के बाद आपके सामने नया पेज खुल जाएगा यहां आपको विभिन्न तरह की जानकारियां मिल जाएंगी.
  • सभी जानकारियां भर देने के बाद आप पोर्टल पर विभिन्न तरह के लाभ प्राप्त करना शुरू कर देंगे.

पोर्टल की शुरूआत 6 फरवरी 2019 को शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा द्वारा किया गया है.

यह देश का पहला कैरियर गाइडेंस पोर्टल है.Raj Career Portal में कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थीयों को यहाँ 200 से अधिक व्यावसायिक शिक्षा (Vocational Education Courses), 237 से अधिक पेशेवर करियर (Professional career) के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

राजीव गांधी कैरियर गाइडेंस पोर्टल की शुरूआत राजस्थान सरकार द्वारा की गई या पोर्टल हमारे देश का सबसे पहले शुरू होने वाला पोर्टल है जिसके तहत राज्य के बच्चों को उनके कैरियर के बारे में गाइडेंस प्रदान किया जाएगा. जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारे देश के बच्चों को अब अपने कैरियर के बारे में काफी सोचना पड़ता है कई बार गलत कैरियर लेने के पश्चात उन्हें इसका पछतावा भी होता है आप सभी जानते हैं कि दसवीं के बाद विभिन्न तरह के सब्जेक्ट बच्चे को चूस करने होते हैं यदि उसके द्वारा कोई कलर सब्जेक्ट जूस लिए जाए तो उसका खामियाजा पूरे लाइफ भुगतना पड़ता है इसी के तहत राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के टीचर के साथ बच्चों को कैरियर से जुड़े गाइडेंस प्रदान करने का निर्णय लिया गया इसी के उद्देश्य से राजीव गांधी कैरियर गाइडेंस पोर्टल की शुरूआत की गई

अंत में दोस्तों आज हमने आपको Rajiv Gandhi Career Portal Rajasthan की जानकारी दी आर्टिकल से जुड़े कोई भी प्रश्न आप नीचे कमेंट कर सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य उत्तर देंगे धन्यवाद पोस्ट को शेयर करना ना भूले.

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x