(रजिस्ट्रेशन) राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना 2022: आवेदन कैसे

Rajiv Gandhi Gramin Bhoomihin Krishi Majdoor Nyay Yojana : नमस्कार दोस्तों!!! जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हम अपनी वेबसाइट pmyojanaking.in के माध्यम से केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न तरह की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आपसे साझा करते हैं इसी के बीच आज हम आपके लिए छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी द्वारा राज्य के भूमिहीन किसानों को जाने के लिए एक नई योजना की घोषणा

कर दी गई है जिसका नाम (rajiv Gandhi Bhoomiheen Krishi majdur nyay yojana) रखा गया है जिनके पास खेती की जमीन है और वह मनरेगा या कृषि मजदूरी से जुड़े हैं वहीं नागरिक का  योजना का लाभ ले सकते हैं. राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस लेख को अंत तक विस्तार पूर्वक पढ़ लीजिए.

Rajiv Gandhi Gramin Bhoomihin Krishi Majdoor Nyay Yojana

राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना

छत्तीसगढ़ सरकार (chhattisgarh government) ने भूमिहीन किसानों के लिए यह एक बहुत बड़ा एलान कर दिया गया है. राज्य के मुख्यमंत्री श्रीमान भूपेश बघेल (cm bhupesh baghel) जी ने बुधवार को ऐलान किया कि भूमिहीन परिवारों को छत्तीसगढ़ सरकार 6000 रुपए हर साल प्रदान करेगी अभी तक केंद्र की मोदी सरकार छोटे तथा लघु किसानों को हर साल ₹6000 दे रही थी लेकिन ऐसे में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना का सीधा लाभ राज्य के भूमिहीन परिवारों को मिलेगा. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी द्वारा राज्य में तभी तो बस 2021-22 के अनुपूरक बजट में योजना की घोषणा कर दी गई है.

Information table of Chhattisgarh Bhoomiheen Krishi Majdur Nyay yojana

योजना का नाम– राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना

शुरू की गई योजना- मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा

लाभार्थी – भूमिहीन किसान

योजना का क्षेत्र – समस्त छत्तीसगढ़

सालाना सहायता राशि- 6000 रुपए

बजट का प्रावधान – 200 करोड़ों रुपए

आवेदन प्रक्रिया – ऑनलाइन

आधिकारिक वेबसाइट

भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना शुरू करने का उद्देश्य

Rajiv Gandhi Gramin Bhoomihin Krishi Majdoor Nyay Yojna को शुरू करते हुए राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी ने कहा कि इस योजना का सीधा लाभ ऐसे परिवारों को मिलेगा जिनके पास कृषि योग्य भूमि नहीं है ऐसे परिवारों को सरकार द्वारा ₹6000 की राशि सालाना प्रदान की जाएगी बघेल ने यह भी कहा कि राजीव गांधी ग्रामीण कृषि मजदूरी न्याय योजना से ऐसे परिवारों को ₹6000 मिलेंगे. मुख्यमंत्री जी ने कहा कि योजना के तहत राज्य के धोबी, नाई, पुजारी भी योजना में शामिल किए गए हैं. इस तरह की योजना को शुरू करने का एकमात्र मुख्य उद्देश्य राज्य के नागरिकों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है.

ग्रामीण कृषि मजदूर नया योजना की आवश्यकता क्यों पड़ी?
योजना के बारे में अधिक जानकारी देते हुए बता दें कि कांग्रेस सरकार द्वारा भूमिहीन कृषि मजदूरों को सहायता देने के लिए योजना की शुरुआत कर दी गई है योजना का सीधा लाभ राज्य के लगभग 12 लाख लाभार्थियों को योजना का लाभ मिलेगा योजना के बारे में अधिक जानकारी देते हुए

बता दें कि फरवरी महीने में विधानसभा बजट किस में इस योजना की घोषणा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी द्वारा कर दी गई थी राज्य के  कृषि मंत्री चौबे जी ने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में यह योजना राज्य की तीसरी ऐसी महत्वपूर्ण योजना है जिसके तहत ग्रामीण भूमिहीन मजदूरों को योजना का सीधा लाभ मिलेगा इससे पहले राजीव गांधी किसान न्याय योजना और गोधन या योजना की शुरुआत भी कर दी गई है तथा इनकी चर्चा पूरे देश तथा विदेश में हो रही है.

CG Krishi Majdur Nyay yojana

हम आपको बता दें कि कुछ दिनों पहले ही राहुल गांधी छत्तीसगढ़ के दौरे पर थे वहां पर राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन मजदूर न्याय योजना की काफी तारीफ की तथा राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी इस समारोह में शामिल हुए,उनके मुताबिक राहुल गांधी योजना की शुरुआत के अवसर पर इस योजना के तीन लाख 55 हजार हितग्राहियों के खाते में पहली किश्त के रुप में दो हजार रुपए की राशि जारी करेंगे. इस योजना के तहत भूमिहीन कृषि मजदूर परिवारों को 3 सम्मान किस्तों में ₹6000 की राशि प्रदान की जा रही है

(Rahul Gandhi) ने गुरुवार को छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) का एक दिवसीय दौरा पर रायपुर में ‘राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना’ (Rajiv Gandhi Bhoomiheen Krishi Mazdoor Nyay Yojana) और ‘राजीव युवा मितान क्लब योजना’ की शुरूआत की.

खेतिहर मजदूर किसान न्याय योजना 2022 का लाभ

  • योजना से राज्य के किसानों को प्रति वर्ष ₹6000 मिलेंगे.
  • Rajiv Gandhi Bhoomiheen Krishi Majdur Nyay yojana के लिए सरकार का 200 करोड़ बजट का प्रावधान कर दिया गया है.
  • मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि यह अपनी तरह की यह पहली योजना होगी.
  • सरकार का कहना है कि योजना का सीधा लाभ राज्य के 1500000 परिवारों को मिलेगा.
  • राज्य के भूमिहीन नागरिक नाई धोबी पंडित योजना के लिए पात्र हैं.
  • भूपेश बघेल ट्वीट: – ग्रामीण अंचल के भूमिहीन कृषि मजदूरों को मिलेंगे प्रति वर्ष 6000 रुपए

आवश्यक पात्रता

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जिला राजीव गांधी ग्रामीण कृषि मजदूरी न्याय योजना की शुरुआत कर दी गई है ऐसे परिवारों को जिनके पास कृषि योग्य भूमि नहीं है ऐसे परिवारों को सालाना ₹6000 प्रदान किए जाएंगे. हम आपको बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार छोटे एवं लघु किसानों को सालाना ₹6000 दे दी है ऐसे में छत्तीसगढ़ सरकार की यह योजना भूमिहीन परिवारों के लिए अहम मानी जा रही है.

मनरेगा और खेती की मजदूरी से जुड़े लोगों को मिलेगा लाभ. मुख्यमंत्री बघेल जी ने कहा कि योजना का सीधा लाभ राज्य के लगभग 12 lakh ग्रामीणों को होगा.राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के अंतर्गत आने वाले कृषि मजदूरों को लाभांवित किए जाने की कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिया है. इस बैठक में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के अलावा, कृषि मंत्री रविंद्र चौबे, राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल विशेष रूप से मौजूद थे.

  • योजना का लाभ केवल छत्तीसगढ़ राज्य के नागरिकों को मिलेगा.
  • राज्य के नागरिक जिनके पास कृषि योग्य भूमि नहीं है जिनमें से धोबी, नाई, पंडित भी योजना में पात्र शामिल किए गए हैं.
  • किसी भी धर्म जाति समुदाय के नागरिक योजना के लिए पाते हैं.
  • राज्य के  नागरिक जिनके पास कृषि योग्य भूमि है बोलो योजना के लिए पात्र नहीं है.

आवश्यक दस्तावेज

  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक अकाउंट
  • आधार कार्ड

कृषि मजदूर न्याय योजना छत्तीसगढ़ 2022 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो नीचे दिए गए तरीकों को फॉलो करें: –

Read More:

CG Pension Yojana

Godhan Nyay Yojana Registration

  • योजना का लाभ लेने के लिए आपको सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको न्याय योजना का लिंक मिलेगा.
  • यहां पर आपको अपनी सभी तरह की जानकारियां देनी होंगी.
  • यहां पर आपको अपना नाम पता आधार संख्या तथा जमीन से जुड़े जानकारी देनी होगी.
  • सभी जानकारियां देने के बाद आपको योजना का लाभ मिल जाएगा.

ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

  • इसके लिए आप सबसे पहले अपने ग्रामीण क्षेत्र के पंचायत अधिकारी से बात करें.
  • पंचायत अधिकारी द्वारा आपके दस्तावेजों की जांच करके आपको बता दिया जाएगा कि आप योजना के लिए पात्र हैं कि नहीं.
  • यदि आप पात्र हैं तो आपको एप्लीकेशन फॉर्म प्रदान किया जाएगा एप्लीकेशन फॉर्म जमा करने के बाद आपको योजना का लाभ ले जाएगा.

Bhoomiheen Krishi Majdur Nyay yojana

राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन किसान न्याय योजना का पंजीकरण शुरू हो चुका है मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी द्वारा एक नंबर को योजना की शुरुआत करने की घोषणा की गई है. हम आपको बता दें कि पंजीकरण का यह काम 30 नवंबर 2021 तक चलेगा जिसके तहत 10 लाख से अधिक मजदूरों को योजना का लाभ मिलेगा प्रत्येक परिवार को सालाना ₹6000 की अनुदान राशि उसके बैंक अकाउंट में जानी जाएगी. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि हमारे शीर्ष नेता और सांसद सोनिया गांधी तथा राहुल गांधी ने हमें यह मंत्र दिया जिसके तहत गरीब परिवारों की जेल में यह धनराशि डाली जाएगी ताकि आर्थिक में मैं इस पैसे का उपयोग राज्य के नागरिक कर सकें.

राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि न्याय योजना के बारे में अधिक जानकारी देते हुए बता दें कि 1 सितंबर से 30 नवंबर तक इस योजना के लिए पंजीकरण किया जा रहा है योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के भूमिहीन कृषक मजदूर परिवारों को चयनित कर भूमिहीन कृषि परिवारों को वार्षिक आधार पर अनुदान राशि के तौर पर 6000 रुपए प्रति वर्ष छत्तीसगढ़ सरकार उनके बैंक अकाउंट में जमा करवाएगी जिससे गरीब परिवारों को आर्थिक लाभ मिल सके. योजना के बारे में अधिक जानकारी देते हुए बताया गया कि ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर परिवार के मुखिया को पोर्टल पर पंजीकरण कराना होगा.

Rajiv Gandhi Bhoomiheen Krishi Majdur Nyay yojana आवेदन की स्थिति की जांच कैसे करें?

दोस्तों Rajiv Gandhi Boomiheen Krishi Majdur Nyay yojana के लिए आवेदन तो कर दिया लेकिन आपका आवेदन कहां तक पहुंचा है इसकी जांच भी आप कर सकते हैं.

  • इसके लिए आपको सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको आवेदन की स्थिति की जांच के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • क्लिक करने के बाद आप वहां पर अपनी सभी जानकारियां दे दीजिए.
  • सभी जानकारियां देने के बाद आपको योजना का लाभ के बारे में जानकारी मिल जाएगी.

अंत में दोस्तों आज हमने आपको राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना 2021 की जानकारी दी हमारे द्वारा दी हुई जानकारी आपको कैसी लगी आर्टिकल से जुड़े कोई भी प्रश्न आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य उत्तर देंगे धन्यवाद पोस्ट को शेयर करना ना भूले.

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x