(Last Date) Rajasthan Uttar Matric Scholarship Yojana 2022: Application Form

नमस्कार दोस्तों आज मैं आपके लिए राजस्थान सरकार द्वारा राज्य छात्रों के लिए चलाई जा रही Rajasthan Uttar Matric Scholarship Yojana की जानकारी आपसे साझा करने जा रहे हैं. आप सभी जानते होंगे कि राजस्थान सरकार के सामाजिक एवं न्याय अधिकारिता विभाग के उप निदेशक अनिल व्यास जी ने कहा कि राजस्थान सरकार राज्य के मूल निवासियों जैसे कि – अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग घुमंतू एवं अर्ध घुमंतु मुख्यमंत्री सर्वजन उच्च शिक्षा, उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत राज्य के राजकीय एवं सरकारी विद्यालयों के 11वीं तथा 12वीं के छात्रों को छात्रवृत्ति का लाभ प्रदान किया जाएगा. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से योजना के लिए पात्रता आवश्यक दस्तावेज, ऑनलाइन आवेदन कैसे करें सभी जानकारियां प्रदान करेंगे. योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ लीजिए.

2/5/2022 :- हम आपको बता दें कि उत्तर मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना के तहत राजस्थान सरकार 40% छात्रवृति प्रदान करती है जबकि 60% हिस्सा केंद्र सरकार द्वारा प्रदान किया जाता है हम आपको बता दें कि राजस्थान राज्य के मुख्यमंत्री ने कहा है कि 40% हिस्सा योग्य उम्मीदवारों के बैंक खाते में आ जाना चाहिए योजना की घोषणा के दौरान उन्होंने कहा है कि मई महीने के अंत तक राज्य सरकार द्वारा दिए जाने वाले 40% राज्य के विद्यार्थियों के बैंक अकाउंट में जमा किया जाए ताकि किया जाए आप सभी जानते हैं कि उत्तर मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना के तहत राज्य सरकार सहायता राशि प्रदान करती है जो भी लाभार्थी योजना का लाभ लेना चाहता है अभी ऑनलाइन आवेदन कर प्राप्त कर सकता है

Rajasthan Uttar Matric Scholarship Yojana

Rajasthan Uttar Matric Scholarship Yojana

जैसा कि हमने आपको बताया कि राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के छात्रों के लिए उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत की गई है. योजना का सीधा लाभ राज्य के छात्रों को मिलेगा. इस योजना की घोषणा राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा वर्ष 2018 में की गई थी. योजना के अंतर्गत 10वीं पास कर चुके 11वीं 12वीं के छात्र योजना के लिए पात्र होंगे. राज्य के गरीब तथा पिछड़े परिवार के बच्चों को शिक्षा प्रदान करने हेतु इस योजना की शुरुआत राजस्थान सरकार द्वारा की गई है. इस योजना का सीधा लाभ राज्य के पिछड़ी जातियों को मिलेगा. उनकी कई बार देखा गया है कि पिछड़ी जातियों के छात्र अपने घर की स्थिति अच्छी न होने के कारण बीच में अपनी शिक्षा छोड़ देते हैं राज्य में इन छात्रों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने हेतु योजना की शुरुआत की गई है.

Information table of Rajasthan Uttar Matric Scholarship

योजना का नामउत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना
शुरू की गई योजनाराजस्थान सरकार द्वारा
योजना का क्षेत्रसमस्त राजस्थान
लाभार्थीपिछड़ी जातियों के छात्र
योजना की घोषणामुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट

Rajasthan Uttar Matric Scholarship 2022

हमने बताया कि राजस्थान हमारे देश का एक बड़ा राज्य है राज्य में बहुत  जातियों के लोग रहते हैं राज्य में पिछड़ी जातियों के छात्रों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने हेतु मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत की गई है. योजना का सीधा लाभ अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति अन्य  पिछड़ी जातियों के छात्रों को मिलेगा. इस छात्रवृत्ति का उपयोग राज्य के छात्र अपनी शिक्षा कार्य में कर सकते हैं. सरकार द्वारा दी जाने वाली सहायता राशि योग्य उम्मीदवारों के बैंक अकाउंट में जमा की जाएगी ध्यान रखिए आपका बैंक आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए. राज्य के सभी छात्रों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने हेतु इस योजना की शुरुआत की गई है.

राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति वर्ष 2022 ऑनलाइन आवेदन हेतु पोर्टल आरंभ हो चुका है योजना के अंतर्गत अब आप 30 नवंबर तक योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. योजना के अंतर्गत राजस्थान राज्य के मूल निवासी जो कि अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति पिछड़ा वर्ग आर्थिक पिछड़ा वर्ग,विमुक्त, घुमन्तु एवं अर्द्वघुमन्तु/मुख्यमंत्री सर्वजन उच्च शिक्षा उत्तर मैट्रिक छात्रवृति योजनाओं में राज्य की राजकीय/निजी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थाओं एवं राज्य के बाहर की राजकीय, राष्ट्रीय स्तर एवं मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थाओं के पाठ्यक्रमों में प्रवेशित/अध्ययनरत शिक्षण संस्थाओं के विद्यार्थियों (कक्षा 11वीं एवं 12वीं के अतिरिक्त) द्वारा वेबसाईट www.sjmsnew.Rajasthan.gov.in/scholarship अथवा एसएसओ पोर्टल पर SCHOLARSHIP SJE App के माध्यम से पेपरलेस आवेदन पत्र ऑनलाइन पंजीकरण करने, आवेदन पत्र भरने के लिए तिथियां निर्धारित कर दी गई हैं.

राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के अनुसूचित जाति व जनजाति छात्रों के लिए उत्तर मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना की शुरुआत की गई है योजना के अंतर्गत राज्य के गरीब परिवार के अनुसूचित जाति के बच्चों को छात्रवृत्ति प्रदान कर उन्हें बेहतर भविष्य प्रदान करने के उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की गई है जैसा कि आप सभी जानते हैं कि राजस्थान राज्य का कोटा शहर राज्य में सरकारी नौकरी प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों के लिए सबसे अधिक माना जाने वाला शहर है तो हम आपको बता दें कि राजस्थान सरकार राज्य के प्रत्येक जिले में प्रत्येक बच्चे को गरीब परिवार के बच्चों को स्कॉलरशिप प्रदान कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाना चाहती है

मुख्यमंत्री उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का लाभ

  • Rajasthan Uttar Matric Scholarship Yojana का सीधा लाभ राज्य के अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति पिछड़ा वर्ग के छात्रों को मिलेगा.
  • छात्रवृत्ति के बाद यह होगा कि राज्य के बच्चों को अब  तथा अन्य तरह के खर्चों के लिए पैसे नहीं देने होंगे.
  • योजना का सीधा लाभ राज्य की पिछड़ी जातियों के बच्चों को मिलेगा
  • राजस्थान सरकार की इस योजना से राज्य के बच्चों का बेहतर भविष्य बनेगा.
  • बेहतर शिक्षा मिल सके बस इसी एक उद्देश्य से राजस्थान राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा योजना की शुरुआत की गई है.

मुख्यमंत्री उत्तर मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना एप्लीकेशन फॉर्म

उत्तर मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना को शुरू करने का एकमात्र मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है जिनके परिवार को शिक्षा देने के लिए असमर्थ हैं जिन परिवारों की वार्षिक सालाना आय ₹100000 तक है तथा वह बच्चे जो आगे पढ़ना चाहते हैं. वह हमारे इस लेख को अंतत पढ़ें. आवेदन करने वाले छात्र छात्राएं राजस्थान राज्य के स्थाई निवासी होने चाहिए. राज्य सरकार द्वारा आपके जुड़े दस्तावेजों में जाति प्रमाण पत्र, तथा पारिवारिक आय प्रमाण पत्र मूल रूप लिए जाएंगे.

NEW UPDATES:- राजस्थान उत्तर मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना की शुरुआत राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा की गई है. इस तरह की छात्रवृत्ति को शुरू करने का एकमात्र मुख्य देश में गरीब विद्यार्थियों को शिक्षा पर होने वाले खर्च को कम करना है राज्य के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ अरुण चतुर्वेदी जी ने योजना के बारे में अधिक जानकारी देते हुए बताया कि सरकार द्वारा इसके लिए एक पोर्टल की शुरूआत कर दी गई है जिसके तहत योग्य उम्मीदवार उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का लाभ ले सकते हैं राज्य के विद्यार्थियों को उच्च अध्ययन के लिए छात्रवृत्ति के रूप में पहचान देकर राज्य सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई है.

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • दसवीं कक्षा की मार्कशीट
  • बीपीएल प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता नंबर

Rajasthan Uttar Matric Scholarship 2022 Application Form

Read More:

Mukhyamantri Corona Bal Kalyan Yojana

Rajasthan Karj Mafi List

  • यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो नहीं चली होगा तरीकों को फॉलो करें: –
  • Rajasthan Uttar Matric Scholarship का लाभ लेने के लिए आपको सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको “ स्कॉलरशिप” का ऑप्शन दिखाई देगा.
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको उत्तर मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना का लिंक मिलेगा.
  • इसके पश्चात आप योजना के नए पेज पर पहुंच जाएंगे.
  • यहां पर आपको अपनी जरूरी जानकारियां जैसे कि: – नाम, पता, बीपीएल प्रमाण पत्र, पारिवारिक आय प्रमाण पत्र, अन्य जानकारियां भरनी होंगी.
  • सभी जानकारी देने के बाद आप अपने जरूरी दस्तावेज अटैच कर दीजिए.
  • इस तरह आप योजना का लाभ ले पाएंगे.

Helpline Number

अब  हम आपको सरकार द्वारा चलाए जा रहे हेल्पलाइन नंबर की जानकारी देंगे जिससे कि आप अपनी समस्याएं सीधे इस हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न तथा अन्य तरह की जानकारी प्राप्त करने के लिए ऑफिस हेल्पलाइन नंबर का प्रयोग कर सकते हैं.

  • Help desk number – 18001806127
  • Email ID – helpdesk.scholarship@rajasthan.gov.in

अंत में दोस्तों आजम ने आपको Uttar Matric Scholarship Yojana की जानकारी दी, हमारे द्वारा दी हुई में जानकारी आपको कैसे लिखें. या फिर आर्टिकल से जुड़े कोई भी प्रश्न आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं. हम आपके प्रश्नों का अवश्य उत्तर देंगे धन्यवाद पोस्ट को शेयर करना ना भूले.

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x