मुख्यमंत्री राशन आपके द्वार योजना

(पंजीकरण) MP मुख्यमंत्री  राशन आपके द्वार योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन

नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए मध्यप्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा पिछले कर यानी कि 23 अक्टूबर 2021 को मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत दी जाने वाली सहायता राशि के तहत योग्य उम्मीदवारों को सहायता राशि उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की इसके बाद उन्होंने वहां पर एक घोषणा की जिसके तहत राज्य के आदिवासी क्षेत्रों के बहुल इलाकों में “आदिवासी परिवारों के राशन उनके घर तक पहुंचाने की व्यवस्था के लिए आपका राशन आपके द्वार Mukhyamantri Ration Apke Dwar Yojana 2022 शुरू करने की घोषणा कर दी गई है.

यह कि Mukhyamantri Rashon Apke Dwar Yojana से अब राज्य के आदिवासी क्षेत्र के लोगों को राशन लेने के लिए राशन की दुकानों पर नहीं जाना होगा बल्कि राशन उनके घर पर ही मिलेगा. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से योजना के बारे में होने वाली सभी जानकारियां जैसे की आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन आवेदन, आवश्यक पात्रता MP Mukhyamantri Ration Apke Dwar Yojana का उद्देश्य सभी जानकारियां देंगे अधिक जानकारी के लिए लेख को अंत तक पढ़े.

Mukhyamantri Ration Apke Dwar Yojana 2022

मुख्यमंत्री राशन आपके द्वार योजना

शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा आदिवासी क्षेत्रों के लोगों के अधिकारों को देखते हुए आपका राशन आपके द्वार योजना शुरू करने की घोषणा कर दी गई है. Madhya Pradesh Ration Apke Dwar से राज्य के 89 बहुल आदिवासी क्षेत्रों के नागरिकों के लगभग 7511 गांवों में रहने वाले आदिवासियों को योजना का लाभ दिया जाएगा. आप सभी चाहते हैं कि हमारे देश में राशन लेने के लिए लोगों को उचित मूल्य की दुकान पर जाकर काफी घंटों तक अपनी लाइन को देखते हुए काफी समय बर्बाद करने के बाद राशन मिलता है.

ऐसे में आदिवासी क्षेत्रों के लोगों को होने वाली तकलीफों को देखते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा इस योजना की शुरुआत कर दी गई अब होगा यह कि लोगों को योजना के तहत राशन उनके घर पर प्रति महीने के हिसाब से उनके घर पहुंचा दिया जाएगा. राज्य में आदिवासी क्षेत्र के लोगों की समय की बचत होगी तथा उन्हें विभिन्न तरह की सुख सुविधाएं इस योजना के तहत दी जाएंगी.

Information Table:

योजना का नाममुख्यमंत्री राशन आपके द्वार योजना
शुरू की गई योजना मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा
योजना की घोषणा 23 अक्टूबर 2021
लाभार्थी आदिवासी बहुल क्षेत्र
पूरे राज्य में कब शुरू होगी योजना जल्द ही
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट 

मुख्यमंत्री आपका राशन आपके द्वार योजना 2022 शुरू करने का उद्देश्य

आपका राशन आपके द्वार योजना को शुरू करने का एकमात्र मुख्य उद्देश्य राज्य में आदिवासी क्षेत्रों में रह रहे आर्थिक सहायता के साथ-साथ होने के समय की बचत में भी लाभ पहुंचाने के लिए मध्यप्रदेश सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई है मध्य प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने कहा कि हम अपने आदिवासी भाई बहनों को बेहतर जिंदगी प्रदान करने के साथ-साथ उन्हें बेहतर खाद्य पदार्थ उपलब्ध करवाने के लिए निरंतर कार्य कर रहे हैं इसके साथ-साथ ऐसे लोगों को उचित मूल्य की दुकान पर जाकर समय की बर्बादी को देखते हुए हमने उनके लिए आपका राष्ट्र आपके द्वार MP Rashon Apke Dwar Yojana की शुरुआत की गई है. आप सभी जानते हैं कि आदिवासी लोग एक जगह से दूसरी जगह घूमते फिरते रहते हैं जिससे कि वह अपनी दैनिक कार्य में लगे रहते हैं.

MP Ration Apke Dwar Yojana 2022

राशन के समय आपको पता है कि आधा दिन लग जाता है जिसके कारण आदिवासी व्यक्ति अपने दैनिक कार्य नहीं कर पाते हैं इसीलिए शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा आदिवासी को उनके घर तक पहुंचाने की व्यवस्था घोषणा कर दी गई. सरकार का कहना है कि योजना का सीधा लाभ राज्य के आदिवासी लोगों को मिलेगा मध्यप्रदेश में राशन आपके द्वार योजना लांच की गई योजना को अभी तक 16 जनजाति बाहुल्य ग्रामों यानी कि 74 ब्लॉक में लागू किया गया है चुनाव वाले जिलों में इस योजना को लागू नहीं किया गया है. इसमे एक वाहन में 1 महीने में औसतन 22 से 25 दिन अवकाश छोड़कर 220 से 240 क्विंटल खाद्य सामग्री का वितरण किया जाएगा.

मुख्यमंत्री राशन आपके द्वार 2022 का लाभ

  • MP Ration Apke Dwar Yojana का सीधा लाभ मध्य प्रदेश राज्य के आदिवासी नागरिकों को मिलेगा.
  • यह योजना उपचुनाव में बातचीत आचार संहिता के जनों को छोड़कर शेष जिलों के आदिवासी ब्लॉक में 1 नवंबर से लागू की जाएगी.
  • मुख्यमंत्री राशन आपके द्वार योजना के तहत खाद्यान्न परिवहन में अनुमानित गाड़ियां कार्य में लगाए जाएंगे.
  • एक मेट्रिक टन मेट्रिक टन वाले वाहन पर ₹1000 प्रति महीना के दर पर 1 करोड़ रुपए सालाना खर्च होगा.
  • मध्य प्रदेश राज्य के कलेक्टर धाम में वेतन के प्रत्येक महीने के जनों को निर्धारित करेंगे.
  • 1 महीने में औसतन 22 से 25 दिन अवकाश वाले दिन को छोड़कर बाकी सभी दिन खाद्य वितरण किया जाएगा.

मुख्यमंत्री राशन आपके द्वार योजना पात्रता

  • योग्य उम्मीदवार मध्य प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए.
  • आवेदन करने वाला नागरिक आदिवासी होना चाहिए.
  • केवल मध्य प्रदेश राज्य के आदिवासी योजना के लिए पात्र होंगे.

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आदिवासी होने का प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक अकाउंट राशन कार्ड कॉपी

मुख्यमंत्री राशन आपके द्वार योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

MP Free Laptop Yojana

MP Gaon Ki Beti Yojana

लाडली लक्ष्मी योजना

  • योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है.
  • Mukhyamantri Ration Apke Dwar Yojana के अंतर्गत जनजाति बाहुल्य ग्रामों में योजना का लाभ दिया जाएगा.
  • 1 महीने में केबल अवकाश वाले दिन को छोड़कर आपको सभी दिन योजना का लाभ दिया जाएगा.
  • केवल राज्य के आदिवासी व्यक्ति की योजना का लाभ ले सकते हैं.
  • घोषणा राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा 23 अक्टूबर 2021 को कर दी गई है भोपाल कैबिनेट मीटिंग में उन्होंने योजना की घोषणा कर दी गई है.

Official Website – https://mp.gov.in/

दोस्तों आज हमने आपको मुख्यमंत्री राशन आपके द्वार योजना की जानकारी दी हमारे द्वारा दी हुई जानकारी आपको कैसी लगी आर्टिकल से जुड़े कोई भी प्रश्न आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य दें धन्यवाद पोस्ट को शेयर करना ना भूले

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x