(Online Form) Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana 2022 Application

Rajasthan Bijli Bill Subsidy Rs 1000 Yojana 2022!!!! नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए राजस्थान राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा राज्य के किसानों को बिजली के बिल के बोझ को कम करने के उद्देश्य से एक नई योजना की शुरुआत कर दी गई है जिसका नाम Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana रखा गया है. CM Kisan Kalyan Mitra Scheme 2022 के अंतर्गत राजस्थान  सरकार राज्य के किसानों को मीटर कृषि उपभोक्ताओं को बिजली के बिल पर प्रतिमाह 1000 रुपए से लेकर अधिकतम 12000 रुपए की राशि मुहैया करवाएगी. Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana 2022 का सीधा लाभ राज्य के लघु एवं सीमांत किसानों को मिलेगा. जो अपने खेतों में सिंचाई करने के लिए बिजली के ऊपर निर्भर हैं उन किसानों को योजना का सीधा लाभ मिलेगा. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से योजना के लिए आवश्यक पात्रता, दस्तावेज, ऑनलाइन आवेदन कैसे करें सभी जानकारियां प्रदान करेंगे. अधिक जानकारी के लिए आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ लीजिए.

Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana

Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana

योजना के बारे में अधिक जानकारी देते हुए बता दे कि योजना की शुरुआत राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा 9 जून 2021 से शुरू कर दिया गया है. जबकि योजना का लाभ राज्य के किसान मई 2021  महीने से लेना शुरू कर सकते हैं. योजना का लाभ लेने वाले पात्र किसानों को अपने आधार कार्ड एवं पात्र बैंक अकाउंट को योजना से लिंक करना होगा. राज्य के किसानों के ऊपर से बिजली के बोझ को कम करने के लिए राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई है.

Information Table of Rajasthan Kisan Mitra Urja Yojana 2022

योजना का नाममुख्यमंत्री किसान मित्र उर्जा योजना
शुरू की गई योजनामुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा
लाभार्थीराज्य के किसान
सहायता राशि1000 से लेकर 12000 तक
योजना की घोषणा9 जून 2021
कुल बजट1450 करोड़ रुपए
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट

Cm kisan mitra urja yojana का उद्देश्य

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि राजस्थान राज्य हमारे देश का एक कृषि प्रधान राज्य है राज्य में किसानों को खेतों तक अपना पानी पहुंचाने के लिए बिजली का उपयोग करना पड़ता है बिजली कई काफी ज्यादा खपत होने के कारण राज्य के किसान अपना बिजली का बिल नहीं चुका पाते हैं. ऐसे में राज्य के किसानों के ऊपर बिजली के बिल के भारी कीमतों को देखते हुए राजस्थान सरकार द्वारा किसानों के लिए किसान मित्रा ऊर्जा योजन की शुरुआत करके उन्हें हजार रुपए से लेकर 12000 तक के बिजली के बिल पर सहायता राशि प्रदान की जाएगी. राज्य के किसानों के ऊपर से बिजली के बोझ को खत्म कर राज्य के किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से योजना की शुरुआत की गई है.

राजस्थान सरकार अपने राज्य के नागरिकों के लिए विभिन्न तरह की कल्याणकारी योजनाओं की शुरुआत करती है इसी के बीच उन्होंने राज्य के किसानों के लिए किसान मित्र ऊर्जा योजना की शुरुआत कर दी गई है ग्रामीण क्षेत्र के सामान्य किसानों को अधिकतम हजार रुपए प्रतिमाह किसान मित्र ऊर्जा योजना के तहत दिया जाएगा हम सभी चाहते हैं कि किसानों को अपनी फसलों को पानी देने के लिए ऊर्जा की आवश्यकता पड़ती है यानी की बिजली की आवश्यकता पड़ती है बिजली की आवश्यकता को पूरी करने के लिए सरकार द्वारा अब किसानों को सब्सिडी देने की घोषणा कर दी गई है जिसके तहत किसानों को प्रतिमा हजार पर अपनी फसल में पानी लगाने के लिए प्रदान किए जाएंगे

Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana Application Form

योजना के बारे में अधिक जानकारी देते हुए बता दें कि योजना का लाभ आपको मैं ही 2021 से मिलना शुरू हो जाएगा राजस्थान राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा योजना की मंजूरी प्रदान कर दी गई है इसके तहत विद्युत वितरण नियमों द्वारा दुई मासी बिलिंग व्यवस्था के आधार पर पात्र कृषि उपभोक्ताओं को बिजली बिल जारी किए जाएंगे. अनुपातिक आधार पर बिजली बिल का 60% अधिकतम ₹1000 प्रति माह देना होगा केंद्र एवं राज्य सरकार के कर्मचारी एवं आयकर दाता कृषि उपभोक्ता अनुदान राशि के लिए पात्र नहीं होंगे.

मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना के प्रारूप को मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी द्वारा मंजूरी दे दी गई है कृषि उपभोक्ताओं को बिजली बिलों पर प्रतिमाह ₹1000 या प्रतिवर्ष अधिकतम ₹12000 की अनुदान राशि मिलेगी. योजना के अंतर्गत बिलिंग माह मई 2021 से योजना की शुरुआत की गई है योजना के तहत विद्युत वितरण निगम द्वारा कृषि उपभोक्ताओं को बीमा की बिलिंग व्यवस्था के अनुसार विद्युत बिल जारी किए जाएंगे

Cm Kisan Mitra Scheme 2022 benefits

  • इस योजना का सीधा लाभ राज्य के किसानों को मिलेगा.
  • राज्य के किसानों को 1000 रुपए से लेकर 12000 तक के बिजली के बिल पर सहायता राशि प्रदान की जाएगी.
  • योजना के लिए राज्य सरकार पर प्रतिवर्ष 1450 करोड़ रुपए के बजट का वित्तीय भार पड़ेगा.
  • इस योजना की घोषणा राजस्थान सरकार द्वारा वर्ष 2021 – 22 के बजट में की गई है.
  • मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी ने 2021-22 के बजट में सामान्य श्रेणी के ग्रामीण कृषि उपभोक्ताओं जिनका बिल मीटरिंग में आ रहा है उन्हें प्रतिमा ₹1000 से लेकर 12000 अनुदान राशि देने की घोषणा की थी.

राजस्थान किसान मित्र ऊर्जा योजना आवश्यक पात्रता

  • Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana का लाभ केवल राजस्थान राज्य के किसान भाई ले सकते हैं.
  • पात्र उपभोक्ताओं को अपने आधार संख्या एवं बैंक खाते को योजना से जुड़वाना होगा.
  • विद्युत वितरण नियमों का बकाया नहीं होने पर भी अनुदान राशि देनी होगी बकाया भुगतान कर देने पर उपभोक्ता को अनुदान राशि आगामी विद्युत दिल पर देनी होगी.
  • यदि कोई किसान बिजली का कम उपयोग करता है तो उसका बिल ₹1000 से कम है तो वास्तविक बिल एवं अनुदान राशि की अंतर राशि उसके बैंक खाते में जमा करवाई जाएगी.
  • इस योजना से किसानों के बिजली की बचत को प्रोत्साहन मिलेगा.

आवश्यक दस्तावेज

बिजली बिल में अतिरिक्त अनुदान किसानों की आय बढ़ावा करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा किसान मित्र योजना का शुभारंभ शनिवार 17 जुलाई 2000 को 5:00 बजे किया गया योजना के अंतर्गत हजार पर प्रतिमा अधिकतम 12000 प्रतिवर्ष अतिरिक्त अनुदान प्रदान किया जाएगा. लाभार्थी समर्थ सामान्य श्रेणी ग्रामीण मीटर एवं फ्लैट रेट कृषि उपभोक्ता पात्र होंगे. किसान कल्याण राज्य सरकार का सर्वोत्तम प्राथमिकता रही है इसी भावना से अशोक गहलोत सरकार ने किसानों को समृद्ध और खुशहाल बनाने के लिए महत्वपूर्ण फैसले दिए हैं मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना शुरू कर इसका लाभ समाज सामान्य श्रेणी को दिया जाएगा जिसमें राज्य सरकार द्वारा प्रतिवर्ष 1450 करो रुपए का अतिरिक्त अनुदान दिया जाएगा.

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • किसान कार्ड
  • बैंक अकाउंट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पैन कार्ड
  • पारिवारिक आय प्रमाण पत्र

Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana Online Registration

Read More: राजस्थान मुख्यमंत्री कृषि साथी योजना 2022 | ऑनलाइन आवेदन

दोस्तों यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो नीचे दिए हुए तरीकों को फॉलो करें: –

  • Rajasthan Kisan Mitra Urja Yojana 2021 का लाभ लेने के लिए आपको राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना का लिंक प्राप्त होगा.
  • वहां पर क्लिक कर दीजिए.
  • इसके पश्चात आपको वहां पर अपने जुड़ी दस्तावेज अटैच करने होंगे.
  • सभी जानकारियां भर देने के बाद आपको योजना का लाभ मिल जाएगा.

अंत में दोस्तों आज हमने आपको राजस्थान राज्य के मुख्यमंत्री गहलोत जी द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना की जानकारी दी. हमारे द्वारा दी हुई जानकारी आपको कैसी लगी. या फिर योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं.

हम आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न का अवश्य उत्तर देंगे ताकि आपकी समस्याओं का जल्द से जल्द समाधान हो सके. योजना के बारे में सभी जानकारियों को के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें. धन्यवाद पोस्ट को शेयर करना ना भूले

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x