(Form PDF) Mukhyamantri Kalyani Sahayata Yojana 2022 Registration

माता दोस्तों आज हम आपके लिए मध्यप्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा राज्य की विधवा महिलाओं आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से न्यू योजना की शुरुआत कर दी गई है जिसका नाम Mukhyamantri Kalyani Sahayata Yojana रखा गया है. मुख्यमंत्री कल्याणी सहायता योजना के अंतर्गत राज्य की सभी विधवा महिलाओं को जिनकी आयु 18 साल से लेकर 79 बस के बीच है उन्हें सरकार द्वारा सहायता राशि के तौर पर 300 रुपए प्रतिमाह प्रदान किए जाएंगे जबकि जिनकी आयु 80 वर्ष से अधिक है उन्हें सरकार द्वारा 500 रुपए प्रदान करने का निर्णय किया गया है. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से Madhya Pradesh kalyani Sahayata Yojana के बारे में सभी जानकारियां जैसे कि ऑनलाइन आवेदन कैसे करें योजना के लिए आवश्यक पात्रता क्या रखी गई है सभी जानकारियां प्रदान करेंगे अधिक जानकारी के लिए लेख को अंत तक पढ़े.

मुख्यमंत्री कल्याणी सहायता योजना की शुरुआत मध्यप्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा की गई योजना का सीधा लाभ राज्य की विधवा महिला को अपना जीवन निर्वाह करने के लिए किया जाता है सरकार की इस योजना के तहत ₹600 की राशि महिला को प्रदान की जाती है गरीब तथा असहाय विधवा महिलाओं को केवल योजना का लाभ दिया जाता है 18 वर्ष से लेकर 79 वर्ष की विधवा महिलाओं को इस सहायता राशि का लाभ दिया जा रहा है आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से योजना के बारे में सभी जानकारियां विस्तार पूर्वक प्रदान कर रहे हैं अधिक जानकारी के लिए लेख को पढ़ें

Mukhyamantri Kalyani Sahayata Yojana

Mukhyamantri Kalyani Sahayata Yojana

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि मध्य प्रदेश के सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग (Social Justice and Empowerment Department – SJED) द्वारा राज्य मैं मुख्यमंत्री सामाजिक सुरक्षा कल्याणी पेंशन योजना की शुरुआत कर दी गई है. योजना के अंतर्गत एक अदृश्य राज्य में विधवा महिलाओं को बिगड़ती हुई आर्थिक स्थिति को देखते हुए सरकार द्वारा उनकी सहायता राशि देने का निर्णय किया गया है. Mp Kalyani Pension Yojana के अंतर्गत राज्य की विधवा महिलाओं को सहायता राशि दी जाएगी.

Information Table of MP Kalyani Sahayata Yojana

योजना का नाममुख्यमंत्री कल्याणी सहायता योजना
शुरू की गई योजनाराज्य सरकार द्वारा
लाभार्थीराज्य की विधवा महिलाएं
योजना की देखरेखऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन

Mukhyamantri Kalyani Sahayata Yojana 2022

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री सामाजिक सुरक्षा कल्याणी पेंशन योजना को शुरू करने का एकमात्र मुख्य दृश्य राज्य में विधवा महिलाओं को आर्थिक लाभ पहुंचाना है. जैसा कि आप सभी जानते हैं कि एक पति की मृत्यु के बाद आर्थिक स्थिति महिला की कितनी खराब हो जाती है इसीलिए सरकार द्वारा इन महिलाओं को लाभ देने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है सहायता राशि के तौर पर महिलाएं इस रूपए का उपयोग अपने निजी जीवन में कर सकते हैं. योजना का लाभ लेने के लिए आपको समग्र पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा ऑनलाइन पंजीकरण करने के बाद आपके आवेदन की जांच होगी जांच सही पानी पर आपको योजना का लाभ देना शुरू कर दिया जाएगा.

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कल्याणी सहायता योजना विशेषताएं

  • योजना का सीधा लाभ राज्य की गरीब परिवार की विधवा महिलाओं को मिलेगा.
  • सहायता राशि के तौर पर 79 बस की आयु की सभी विधवा महिलाओं को 500 रुपए प्रतिमाह दिए जाएंगे.
  • प्रदेश सरकार का कहना है कि 200000 की आर्थिक सहायता ऐसे विधवा महिलाओं को प्रदान की जाएगी जो पुनर्विवाह करेंगी.
  • राज्य सरकार का कहना है कि महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने तथा महिलाओं को आत्मनिर्भर आने के लिए योजना की शुरुआत की गई है.

मुख्यमंत्री कल्याणी सहायता योजना एप्लीकेशन फॉर्म

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की विधवा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की गई है योजना के अंतर्गत पुनर्विवाह करने वाली महिलाओं को सरकार द्वारा सहायता राशि के तौर पर 200000 लाखों रुपए की सहायता राशि प्रदान की जाएगी योजना को शुरू करने का एकमात्र मुख्य देश में राज्य में विधवा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है तथा महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना है योजना का लाभ लेने के लिए आपको समग्र आईडी पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आप के दस्तावेजों की जांच होगी. सभी दस्तावेज सही पाने के बाद आपको योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा.

madhya pradesh vidhwa pension yojana

मध्य प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा राज्य में विधवा महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री कल्याणी सहायता योजना की शुरुआत की गई है इस योजना का सीधा लाभ राज्य की विधवा महिलाओं को दिया जाता है जो आत्मनिर्भर नहीं है यानी कि आप सभी जानते हैं कि पति की मृत्यु के बाद एक महिला को अपना जीवन अकेले जीना पड़ता है इसके अतिरिक्त अपने परिवार की अन्य तरह की सुख सुविधाओं में उन्हें अपना भागीदार बना होता है बच्चों की पढ़ाई से लेकर अन्य तरह के कार्य को करने के लिए पैसे की जरूरत पड़ती है इन्हीं समस्याओं को देखते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा मुख्यमंत्री कल्याणी सहायता योजना की शुरुआत की गई है

MP Kalyani Sahayata Yojana Eligibility Criteria’s

  • योजना का लाभ केवल मध्य प्रदेश के स्थाई निवासी महिलाओं को मिलेगा.
  • Mukhyamantri Kalyani Sahayata Yojana के अंतर्गत 18 वर्ष से लेकर 79 वर्ष की महिलाओं को 300 रुपए प्रतिमाह जबकि 80 वर्ष से अधिक महिला को ₹500 प्रतिमाह दिया जाएगा.
  • पुनर्विवाह करने वाली विधवा महिलाओं को सरकार द्वारा ₹200000 की सहायता राशि दी जाएगी.
  • पुनर्विवाह करने वाली महिला की न्यूनतम आयु 45 वर्ष से कम होनी चाहिए तभी आपको योजना का लाभ मिलेगा.

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पति की मृत्यु का प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Mukhyamantri Kalyani Sahayata Yojana 2022 Application Form

वैसे यदि आप इस मुख्यमंत्री कल्याणी सहायता योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो नीचे दिए हुए तरीकों को फॉलो करें.

  • Mukhyamantri Kalyani Sahayata Yojana का लाभ लेने के लिए आपको सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त होगा.
  • एप्लीकेशन फॉर में सभी तरह की जानकारियां दे दीजिए
  • सभी जानकारियां भर देने के बाद आपके दस्तावेजों की जांच होगी.
  • सभी दस्तावेज सही पाने के बाद आपको योजना का लाभ दे दिया जाएगा.

Read More

मध्य प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना

एमपी राशन कार्ड लिस्ट

एमपी ई उपार्जन

Official Website – Click Here

अंत में दोस्तों आज हमने आपको मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कल्याणी सहायता योजना की जानकारी दी आर्टिकल से जुड़े कोई भी प्रश्न आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का विश्व तो देंगे धन्यवाद पोस्ट को शेयर करना ना भूले

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x