2500 Rs! Mukhyamantri Corona Bal Kalyan Yojana 2021 Application Form

मुख्यमंत्री कोरोना बाल कल्याण योजना 2021, Mukhyamantri Corona Bal Kalyan Yojana, Mukhyamantri Corona Bal Kalyan Yojana application form, Mukhyamantri Corona Bal Kalyan Yojana beneficiary List, rajasthan Corona Bal Kalyan Yojana,

नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए राजस्थान राज्य के मुख्यमंत्री श्रीमान अशोक गहलोत जी द्वारा COVID-19 महामारी से अनाथ हुए बच्चों के लिए Mukhyamantri Corona Bal Kalyan Yojana कि शुरुआत कर दी गई है योजना के अंतर्गत राजस्थान सरकार इन बच्चों को 1 लाख रुपए अभी प्रदान करेगी जबकि 2500 रुपए महीना और 5 लाख रुपए 18 साल का होने पर राज्य सरकार द्वारा प्रदान किए जाएंगे. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना के बारे में संपूर्ण जानकारियां प्रदान करेंगे हम आपको बताएंगे कि किस तरह आप योजना का लाभ ले सकते हैं तथा ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं अधिक जानकारी के लिए लेख को अंत तक पढ़ लीजिए.

Mukhyamantri Corona Bal Kalyan Yojana

Mukhyamantri Corona Bal Kalyan Yojana

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि कोरोनावायरस संक्रमण महामारी के कारण अपने माता पिता को खोलें वाले बच्चों के लिए राजस्थान सरकार द्वारा मुख्यमंत्री करोना बाल कल्याण योजना शुरू कर दी गई है योजना के अंतर्गत ऐसे बच्चों को अभी राज्य सरकार 1 LAkh रुपए प्रदान करेगी जबकि 2500 रुपए प्रति महीना प्रदान करेगी.राजस्थान सरकार की ओर से कहा गया, “कोविड-19 महामारी से अपने माता-पिता को खो चुके अनाथ बच्चों का सहारा अब राज्य सरकार बनेगी।

information table of Rajasthan Corona Bal Kalyan Yojana 2500 Rupees

योजना का नाममुख्यमंत्री कोरोना बाल कल्याण योजना
शुरू की गई योजनाराजस्थान सरकार द्वारा
योजना की घोषणामुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा
सहायता राशि2500 रुपए प्रति महीना
योजना का क्षेत्रसमस्त राजस्थान
लाभार्थीCOVID-19 महामारी से अनाथ बच्चे
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
अधिकारी वेबसाइट

राजस्थान करोना बाल कल्याण योजना का उद्देश्य

राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने कहा कि योजना को शुरू करने का एकमात्र मुख्य उद्देश्य करो ना महामारी के कारण अनाथ हुए बच्चों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है ऐसे बच्चे जिनके माता-पिता की मृत्यु करो ना महामारी के कारण हुई है. ऐसी बच्चों का पालन पोषण तथा अन्य तरह की सुविधाएं राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाएंगी. राज्य सरकार ने कहा कि COVID-19 महामारी के कारण बेसहारा हुए कॉलेज के अध्ययन छात्राओं को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा संचालित छात्रावासों में प्राथमिकता के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा कॉलेज में पढ़ने वाले 65 छात्रों को अंबेडकर डीवीटी वाउचर योजना का लाभ मिलेगा कोविड-19 महामारी से प्रभावित निराश्रित युवाओं को मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के तहत बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जाएगा. योजना को शुरू करने का एकमात्र मुख्य उद्देश्य राज्य के बच्चों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है.

राजस्थान मुख्यमंत्री बाल कल्याण योजना विशेषताएं

  • अनाथ में कॉलेज के छात्र को अंबेडकर डीबीटी पोर्टल योजना का लाभ मिलेगा.
  • राज्य सरकार का कहना है कि कॉलेज में अध्ययन करने वाली छात्र जिनके माता-पिता की मृत्यु COVID-19 महामारी से हुई है उन्हें सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा संचालित छात्रावासों में प्रवेश दिया जाएगा.
  • COVID-19 से प्रभावित निराश्रित युवाओं को मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के तहत सहायता प्रदान की जाएगी.
  • सरकार ने कहा, “इस महामारी के कारण अपने पति को खो चुकी विधवा महिलाओं को भी राज्य सरकार द्वारा एकमुश्त एक लाख रूपये की सहायता अनुदान के रूप में दी जाएगी।
  • इसके अतिरिक्त विधवा महिलाओं को प्रतिमाह 2500 विधवा पेंशन दी जाएगी.
  • इसके लिये आयु वर्ग एवं आय की कोई भी सीमा नहीं होगी।
  • इन विधवाओं के बच्चों के निर्वाह के लिए 1000 प्रतिमा तथा स्कूल ड्रेस एवं किताबों के लिए 2000 रुपए सालाना प्रति बच्चा प्रदान किए जाएंगे.

राजस्थान मुख्यमंत्री करोना बाल कल्याण योजना पात्रता

  • Mukhyamantri Corona Bal Kalyan Yojana का लाभ केवल राजस्थान राज्य के नागरिक की ले सकते हैं.
  • इस योजना के अंतर्गत COVID-19 महामारी से मृत्यु होने वाले परिवारों को ही योजना का लाभ मिलेगा.
  • राजस्थान सरकार द्वारा COVID-19 महामारी से विधवा महिलाओं को भी योजना का लाभ प्रदान किया जा रहा है.
  • राजस्थान सरकार का कहना है कि योजना का एकमात्र मुख्य उद्देश्य आर्थिक सहायता प्रदान करना है.

NEW UPDATES:- इस योजना की शुरुआत बालाजी के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा की गई है योजना के अंतर्गत राज्य के वह परिवार जिनके माता-पिता की मृत्यु COVID-19 महामारी के कारण हुई है ऐसे परिवारों के बच्चों को राज्य सरकार द्वारा आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की गई है मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा हाल ही के दिनों में राज्य के ऐसे परिवारों को बच्चों को सहायता देने की घोषणा कर दी गई है जल्दी आपको योजना का लाभ मिल जाएगा अधिक जानकारी के लिए लेख को अंत तक पढ़े.

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • अन्य दस्तावेजों
  • मृत्यु प्रमाण पत्र

Mukhyamantri Covid Bal Kalyan Yojanaऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

Read More:

Rajasthan Karj Mafi List

Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana

दोस्तों यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो नीचे दिए हुए तरीकों को फॉलो करें:-

  • Mukhyamantri Corona Bal Kalyan Yojana का लाभ लेने के लिए आपको सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको योजना के लिए एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त होगा.
  • एप्लीकेशन फॉर्म को ध्यान पूर्वक पढ़ने के बाद उसे भर दीजिए.
  • सभी जानकारियां भर देने के बाद आपको योजना का लाभ मिल जाएगा.

अंत में दोस्तों आज हमने आपको राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के अनाथ हुए बच्चों को लाभ पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री करोना बाल कल्याण योजना 2021 की जानकारी दी आर्टिकल से जुड़े कोई भी पहुंचे आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपको प्रश्न का अवश्य उत्तर देंगे धन्यवाद पोस्ट को शेयर करना ना भूले.

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x