मुख्यमंत्री आवास योजना हिमाचल प्रदेश

मुख्यमंत्री आवास योजना हिमाचल प्रदेश 2022: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

एचपी मुख्यमंत्री आवास योजना 2022, मुख्यमंत्री आवास योजना हिमाचल प्रदेश, Mukhyamantri Awas Yojana Himachal Pradesh, HP Mukhyamantri Awas Yojana, Awas Yojana In Himachal Pradesh,

नमस्कार दोस्तों !!! जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हम अपनी वेबसाइट pmyojanaking.in के माध्यम से केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न तरह की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान करते हैं. इसी के बीच आज हम आपके लिए हिमाचल राज्य के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी द्वारा चलाई जा रही “मुख्यमंत्री आवास योजना हिमाचल प्रदेश” की जानकारी आपसे साझा करने जा रहे हैं. मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा राज्य के निर्धन परिवारों को घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है. राज्य सरकार अब तक इस Mukhyamantri Awas Yojana Himachal Pradesh के लिए 63.33 करोड़ रुपए की धनराशि खर्च कर चुकी है. आज हम आपको अपनी इस लेख के माध्यम से मुख्यमंत्री आवास योजना हिमाचल प्रदेश के लिए आवश्यक पात्रता, आवश्यक दस्तावेज ऑनलाइन आवेदन कैसे करें सभी जानकारियां प्रदान करेंगे अधिक जानकारी के लिए लेख को अंत तक पढ़ लीजिए.

Mukhyamantri Awas Yojana Himachal Pradesh

मुख्यमंत्री आवास योजना हिमाचल प्रदेश

राज्य के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी ने कहा कि इस योजना को शुरू करने का एकमात्र मुख्य उद्देश्य हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा वर्ष 2022 तक खुद का घर देने के उद्देश्य से योजना की शुरुआत की गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के सपने को पूरा करने तथा प्रदेश के हर नागरिक के पास अपना खुद का घर हो इसके लिए राज्य सरकार द्वारा ” मुख्यमंत्री आवास योजना” की शुरुआत की गई है.

information Table:

योजना का नाम मुख्यमंत्री आवास योजना
शुरू की गई योजना मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा
योजना का लक्ष्य 10000 नए घर बनाना
योजना का क्षेत्र समस्त हिमाचल
लाभार्थी राज्य की गरीब परिवार
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट 

मुख्यमंत्री आवास योजना 2022 एप्लीकेशन फॉर्म

प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण के अंतर्गत हिमाचल प्रदेश के लोगों को 41.29 करो रुपए की राशि राज्य के लगभग 4753 पात्र परिवारों को आवास की सुविधा इस योजना के तहत दी जा चुकी है. इस योजना के लिए राज्य सरकार द्वारा अब तक 71 करोड़ रुपए की राशि प्रदान कर दी गई है. प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा राज्य में लगभग 5,169 आवास मुहैया करवाए गए हैं. राज्य के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का प्रयास है कि राज्य के सभी लोगों के पास अपना खुद का पक्का मकान हो तथा उनका यह सपना पूरा हो जाए. इसके लिए उन्होंने एक अपना नारा भी दिया है जिसका नाम “सबको अपना घर देने का वादा हिमाचल सरकार का मजबूत इरादा” इस स्लोगन के साथ हिमाचल प्रदेश सरकार राज्य के लोगों को मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ दे रही है.

आवास योजना हिमाचल प्रदेश 2022

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत एक साथ मिलकर मुख्यमंत्री आवास योजना की शुरुआत की गई है जिसके तहत हिमाचल प्रदेश राज्य के गरीब परिवार के लोगों को सरकार द्वारा मुफ्त आवास प्रदान किया जाएगा सरकार का इस तरह की योजना को शुरू करने का एकमात्र मुख्य उद्देश्य राज्य के लोगों को आवास की सुविधा प्रदान करना है. जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा देश के सभी लोगों के पास खुद का घर हो इस सपने को साकार करने के लिए वर्ष 2022 को के तहत सभी लोगों को घर देने का निर्णय किया गया है इसी सपने को साकार करते हुए हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा योजना की शुरुआत की गई है जिसके तहत सरकार गरीब परिवार के लोगों को मुफ्त आवास प्रदान करेगी

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री आवास योजना का उद्देश्य

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा वर्ष 2022 तक देश के सभी लोगों को खुद का पक्का कर देने के उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की गई है. योजना के बारे में अधिक जानकारी देते हुए बता दें कि माचल प्रदेश एक पहाड़ी कार्य है राज्य में प्राकृतिक आपदा से जुड़ी मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत राज्य के लोगों को अब तक 467 परिवारों को आवास मुहैया करवाए जा चुके हैं प्राकृतिक आपदा से जुड़ी प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए अब तक सरकार द्वारा 9.34 करो रुपए की आर्थिक दंड राशि खर्च की गई है. राज्य के सभी लोगों के पास खुद का अपना पक्का मकान हो इसी उद्देश्य को पूरा करते हुए हैं हिमाचल सरकार द्वारा योजना की शुरुआत की गई है.

मुख्यमंत्री आवास योजना 2022 का लाभ

  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र के कमजोर तथा गरीब लोगों को खुद का घर बनाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा आर्थिक सहायता राशि दी जाती है.
  • मैदानी क्षेत्र में मकान निर्माण के लिए राज्य सरकार द्वारा 120000 लाख रुपए की सहायता दी जाती है.
  • पहाड़ी क्षेत्र में राज्य सरकार द्वारा 130000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है.
  • आपको हम बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना को मुख्यमंत्री आवास योजना के साथ जोड़ा गया है जिसमें राज्य तथा केंद्र सरकार मिलकर काम करती हैं.
  • इस योजना का सीधा लाभ रांची के गरीब परिवारों को मिलेगा.
  • आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को इस योजना का सीधा लाभ मिलेगा.
  • Mukhyamantri Awas Yojana Himachal Pradesh के अंतर्गत निर्धन एवं प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित परिवारों को भवन निर्माण हेतु राज्य सरकार द्वारा 1.50 लाख रुपए की राशि दी जाएगी.
  • वर्ष 2022 तक राज्य का लक्ष्य 10000 से अधिक घर निर्माण करना है.

Latest News:- जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हिमाचल प्रदेश में हुई कुछ दिनों पहले बारिश में कांगड़ा में बहुत से अधिक लोगों के घर परिवारों को काफी नुकसान हुआ है ऐसे में राज्य सरकार द्वारा राज्य के इन लोगों को फिर से घर प्रदान करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत लोगों को घर देने की घोषणा राज्य के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी द्वारा कर दी गई है इसके लिए धर्मशाला ब्लॉक कार्यालय में अधिकारी व कर्मचारियों ने अभी तक बारिश व बाढ़ में हुए बेघर लोगों की सूची बनाना शुरू कर दी गई है. राज्य में सभी पंचायतों में बेघर लोगों की सूची बनाने का आदेश मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा दे दिया गया है परिवारों की सूची में शामिल कर मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत आशियाना दिलाया जाएगा.

मुख्यमंत्री आवास योजना 2022 आवश्यक पात्रता

  • Mukhyamantri Awas Yojana का लाभ के दिन हिमाचल प्रदेश के स्थाई नागरिकों को मिले.
  • राज्य में प्राकृतिक आपदा से घर गवाने वाले नागरिक योजना के लिए पात्र हैं.
  • राज्य के गरीब परिवार जिनके पास कच्चा मकान है वह भी योजना के लिए पात्र हैं.
  • पक्का मनवार बनाने के लिए राज्य सरकार द्वारा सहायता राशि के तौर 1.50 लाख रुपए की सहायता प्रदान की जाएगी.

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक अकाउंट
  • पारिवारिक आय प्रमाण पत्र

मुख्यमंत्री आवास योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन कैसे?

Read More:

Free Silai Machine Yojana List 2022 (Application PDF) Download

शौचालय न्यू लिस्ट 2022 ऑनलाइन देखें | Sauchalay New List
  • इसके लिए आपको सरकार द्वारा चलाई जा रही है आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है.
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको मुख्यमंत्री आवास योजना का लिंक मिलेगा.
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे.
  • यहां पर आपको एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त होगा.
  • एप्लीकेशन फॉर्म में सभी तरह की जानकारियां दे दीजिए.
  • सभी जानकारियां भर देने के बाद आपको योजना का लाभ मिल जाएगा

मुख्यमंत्री आवास योजना 2022 ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

  • यदि आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप अपने नजदीकी पंचायत अधिकारी के पास जाएं.
  • यहां पर आप अपने पंचायत सेक्रेटरी के पास जाकर योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते.
  • सरकार द्वारा तय किए गए मापदंडों की जानकारी आपको सरकारी अधिकारी द्वारा जानकारी दे दी जाएगी.
  • सभी जानकारियां लेने के बाद आप योजना का लाभ ले सकते हैं.

FAQ आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न?

हाल ही में हुई बारिश में मेरा मकान गिर गया क्या मैं योजना के लिए पात्र हूं?

हां, मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत प्राकृतिक आपदा के समय क्षतिग्रस्त हुए मकान के लिए सरकार द्वारा सहायता राशि दी जाएगी.

मुख्यमंत्री आवास योजना क्या है?

यह एक सरकारी योजना है जिसके तहत राज्य सरकार राज्य के गरीब परिवारों को घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता देती है.

अंत में दोस्तों आज हमने आपको हिमाचल प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा चलाई जा रही है Mukhyamantri Awas Yojana Himachal Pradesh की जानकारी दी हमारे द्वारा दी हुई जानकारी आपको कैसी लगी आर्टिकल से जुड़े कोई भी प्रश्न आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य उत्तर देंगे धन्यवाद पोस्ट को शेयर करना ना भूले.

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x