MP Career Portal (Career Guidance) Aspire Portal Registration Form

MP Career Portal : नमस्कार दोस्तों !!! जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हम अपनी वेबसाइट pmyojanaking.in के  माध्यम से केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न तरह से चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान करते हैं. इसी के बीच आज हम आपके लिए मध्यप्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा राज्य के बच्चों को बेहतर करिए प्रदान करने के उद्देश्य से एमपी के लिए पोर्टल की शुरूआत कर दी गई है.

Madhya Pradesh Career Portal के जरिए राज्य के युवा अपना नया भविष्य किस फील्ड में लेना चाहते हैं. यह सभी जानकारियां आपको करियर पोर्टल पर मिलेगी. मध्य प्रदेश एजुकेशन डिपार्टमेंट द्वारा 1 जुलाई 2020 को फेसबुक लाइव कार्यक्रम के माध्यम से एमपी एस्पायर पोर्टल की शुरूआत करने की घोषणा की गई थी. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से MP Career Portal के बारे में सभी जानकारी हैं जैसे की योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज, पात्रता ऑनलाइन आवेदन कैसे करें सभी जानकारियां प्रदान करेंगे. जानकारी के लिए लेख  को पढ़ लीजिए.

MP Career Portal

mp career portal

मध्य प्रदेश एजुकेशन बोर्ड द्वारा प्रतिवर्ष कक्षा दसवीं में अध्ययन करते हैं. ऐसे विद्यार्थियों का अभिरुचि परीक्षण टेस्ट लिया जाएगा. अभिरुचि परीक्षण रिपोर्ट में विद्यार्थियों को कैरियर  ने सहायता मिलेगी. मध्य प्रदेश एजुकेशन डिपार्टमेंट द्वारा UNICF के सहयोग से Madhya Pradesh Career Guidance Portal तैयार किया गया है. लोक शिक्षण संचालनालय प्रदेश के आदेश अनुसार 8 जून 2021 द्वारा विद्यार्थियों को करियर काउंसलिंग के लिए Mp aspire बोतल के उपयोग के संबंध में दिशानिर्देश जारी किए गए हैं.

mp Career Guidance Portal 2022

आप सभी जानते हैं कि हायर एवं हाई स्कूल सेकेंडरी विद्यार्थियों को करियर की दिशा प्रदान करने के लिए 10 तथा 12वीं कक्षा के दौरान उन्हें बेहतर मार्गदर्शन प्रदान करने की आवश्यकता होती है. जिससे कि वह आगे चलकर फील्ड में जाना चाहते हैं. यह सभी जानकारियां आज के बच्चों को पता होनी चाहिए इसी उदेश्य से मध्य प्रदेश सरकार द्वारा (mp aspire portal) तैयार किया गया. तो आपने इसलिए के माध्यम से portal के तहत School login, के अतिरिक्त list Download कैसे करें, career counselor, teacher द्वारा लॉगइन करना आदि जानकारियां प्रदान करेंगे. अधिक जानकारी के लिए आप हमारे इस लेख को ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए.

information table of mp aspire portal 2022

Name of portalMP aspire portal
शुरू किया गयामध्य प्रदेश सरकार द्वारा
लाभार्थीमध्य प्रदेश के बच्चे
योजना का क्षेत्रसमस्त मध्य प्रदेश
योजना की शुरुआत1 जुलाई 2020
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट

About mp carrier portal

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारे देश में नौजवानों की जनसंख्या सबसे अधिक है. लगभग 18 वर्ष से लेकर 21 वर्ष को बेहतर कैरियर प्रदान करने के उद्देश्य से. मध्य प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा शिक्षा बोर्ड को निर्देश दिया गया कि एक ऐसे पोर्टल की शुरुआत की जाए जिससे कि राज्य के बच्चों को बेहतर भविष्य प्रदान किया जा सके. आप सभी जानते हैं कि  दसवीं की परीक्षा के बाद बच्चों के सामने तीन तरह के विषय होते हैं कि उनको कौन से विषय लेने हैं

No 1 – साइंस

2 –  कॉमर्स

No 3 आर्ट्स

राज्य में कई ऐसे बच्चे हैं जिनको यह नहीं पता होता है कि उन्हें कौन सा विषय लेना है. और वह जिस विषय में अच्छा कर सकते हैं. ऐसे बच्चों को उनके बेहतर कैरियर प्रदान करने के उद्देश्य से उन्हें सही मार्गदर्शन देने के लिए इस पोर्टल की शुरूआत की गई है. राज्य के बच्चों को यह पता चल सके कि उन्हें कौन सा विषय लेना है. इस विषय में अच्छा कर सकते हैं. हमने सुना ही होगा कई कई बार बच्चे गलत विषय ले लेते हैं जिससे उन्हें बाद में काफी पहचाना पड़ता है उस विषय में अच्छा नहीं कर पाने के बाद उन्हें बाद में पछताना पड़ता है. ऐसे बच्चों का बेहतर भविष्य बनाने के उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की गई है.

Madhya pradesh Aspire portal अन्य जानकारियां

मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग द्वारा राज्य के हायर सेकेंडरी स्कूल के सभी चौक का लॉगिन आईडी बनाने के आदेश दिए गए हैं इसके अंतर्गत राज्य के प्रत्येक स्कूल के 2 शिक्षकों को मध्यप्रदेश एस्पायर पोर्टल की जानकारी प्रदान की जा रही है जिसके तहत उन्हें प्रशिक्षण दिया जा रहा है. एमपी एस्पायर पोर्टल के तहत प्रशिक्षित किए गए टीचर राज्य में मेंटर के तौर पर राज्य के बच्चों को नई प्रोफाइल में आने में उनकी सहायता करेंगे. राज्य के छात्र छात्राओं की प्रोफाइल बनाने में इन शिक्षकों द्वारा बच्चों की मदद की जाएगी. इस पोर्टल पर राज्य के लगभग 550 से अधिक कैरियर संबंधी जानकारी आप खोज सकते हैं.

मध्य प्रदेश करियर गाइडेंस पोर्टल की शुरूआत मध्य प्रदेश एजुकेशन डिपार्टमेंट द्वारा 1 जुलाई 2020 की गई थी. हम आपको बता दें कि इस पोर्टल की सहायता से राज्य के छात्र-छात्राएं 10वीं तथा 12वीं पास करने के बाद सही विषय का चयन कर पाए इसके मार्गदर्शन के लिए MP Aspire Portal की शुरुआत की गई,एमपी करियर पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना बहुत ही आसान है।

इसके लिए आपके पास एमपी बोर्ड रजिस्ट्रेशन नंबर होना बहुत जरूरी है। बोर्ड एग्जाम रजिस्ट्रेशन नंबर की सहायता से आप बहुत ही आसान तरीके से अपना रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से यह बताएंगे कि किस तरह आप इस पोर्टल का फायदा ले सकते हैं पोर्टल की विशेषताएं भी हम आपको बताएंगे

Mp aspire Portal की आवश्यकता क्यों पड़ी?

हम आपको बता दें कि इस तरह के पोर्टल को शुरू करने की एकमात्र मुख्य उद्देश्य राज्य में बच्चों को उनको बेहतर भविष्य प्रदान करने के उद्देश्य से सही मार्गदर्शन देना है. जानते हैं कि दसवीं के बाद राज्य के बच्चों को विभिन्न तरह की मुश्किलात का सामना करना पड़ता है उन्हें विषय चयन करने में विभिन्न तरह की परेशानियों का सामना उठाना पड़ता है. क्यों का सही मार्गदर्शन करने तथा उन्हें बेहतर शिक्षा प्रदान करने तथा

उन्हें अच्छा करियर प्रदान करने के उद्देश्य से राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा योजना को शुरुआत की गई है. देखा जाए तो ऐसे पोर्टल की शुरूआत पूरे देश में होनी चाहिए ताकि देश के बच्चों को यह पता चल सके कि उन्हें आगे पढ़ने के बाद कौन सा विषय प्राप्त करना है. देखा जाए तो मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे हैं बेहतर प्रयासों से राज्य के बच्चों को एक नई पहल मिलेगी तथा उन्हें बेहतर भविष्य प्रदान करने में सहायता मिलेगी.

MP Career portal 2022

प्रदेश के छात्र छात्राओं को मामा शिवराज सिंह चौहान द्वारा नए दौर की शिक्षा देना तथा उन्हें बेहतर भविष्य प्रदान करने के लिए मध्यप्रदेश कैरियर गाइडेंस पोर्टल की शुरूआत की गई है जैसा कि आप सभी जानते हैं कि कक्षा 10वीं तथा 12वीं के बाद बच्चों को यह पता नहीं चलता है कि उन्हें कौन सा सब्जेक्ट लेना है इन्हीं समस्याओं को देखते हुए मध्य प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा एमपी एस्पायर पोर्टल की शुरुआत की गई जिससे राज्य के छात्र छात्राओं को अपना करियर चुनने में आसानी हो बहुत से बच्चे ऐसे होते हैं जिन्हें यह नहीं पता होता है कि उन्हें किस कैरियर में जाना है जिसके बाद उन्हें आगे चलकर काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ता है इन्हीं समस्याओं को देखते हुए शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा इस पोर्टल की शुरूआत कर दी गई है

मध्य प्रदेश इंस्पायर पोर्टल का लाभ

  • योजना के अंतर्गत कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं तक के विद्यार्थियों को एस्पायर पोर्टल की जानकारी स्कूल में ही मुहैया करवाई जाएगी.
  • राज्य सरकार का कहना है कि राज्य के बच्चों को आईडी तथा पासवर्ड प्रोफाइल स्कूल में ही तैयार की जाएगी.
  • योजना के अंतर्गत 500 से अधिक कैरियर की जानकारी आपको पोर्टल पर मिलेगी.
  • 21100 से अधिक कॉलेज की जानकारी आपको इस पोर्टल पर मिलेगी.
  • व्यवसायिक कोर्सेज की जानकारी भी आपको पोर्टल पर प्रदान की जाएगी.
  • 1120 से अधिक राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय छात्रवृत्ति की जानकारी आपको पोर्टल पर मिलेगी.

NEW UPDATES:- मध्य प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा MP ASPIRE PORTAL की शुरुआत की गई है. पोर्टल के जरिए राज्य के 10 बारहवीं कक्षा के छात्रों को अगली परीक्षा में कौन से विषयों का चयन करना है इन सभी के लिए करियर गाइडेंस पोर्टल की शुरूआत की गई है ताकि आगे चलकर बच्चों को बेहतर भविष्य मिल सके इसके लिए सरकार द्वारा मध्यप्रदेश क्या यह पोर्टल की शुरूआत की गई है आप सभी जानते होंगे कि COVID-19 के बाद अब धीरे-धीरे स्कूल खुलने वाले हैं. इसीलिए राज्य के बच्चों को पास यह एक सुनहरा मौका है जिसके तहत वह एमपी कैरियर पोर्टल पर जाकर अपने कैरियर के बारे में नई जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं

एमपी एस्पायर पोर्टल आवश्यक पात्रता

  • योजना का लाभ केवल मध्य प्रदेश के राज्य के छात्रों को मिलेगा.
  • नवमी कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा के छात्र योजना के लिए पात्र होंगे.
  • इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के शब्दों को एक नई आईडी पासवर्ड दिए जाएंगे जैसे स्टूडेंट लॉगइन कर सकते हैं.
  • राज्य के शिक्षक जानकारी बच्चों को देंगे उनके लिए भी अलग आईडी पासवर्ड प्रदान किए जाएंगे.
  • मध्य प्रदेश राज्य के बच्चों को बेहतर भविष्य प्रदान करने के लिए शिक्षक पोर्टल की शुरूआत की गई है.
  • योजना का लाभ केवल सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं को मिलेगा.
  • क्योंकि यह एक सरकारी योजना है इसका लाभ केवल सरकारी स्कूलों के बच्चे ही ले पाएंगे.

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पिछली परीक्षा के दस्तावेज
  • अन्य दस्तावेज जो आपसे टीचर द्वारा लिए जाएंगे.

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के दसवीं तथा बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए एक विशेष तरह के पोर्टल की शुरूआत की है इस पोर्टल के जरिए राज्य के छात्र विशेषज्ञों को अपने करियर के बारे में सलाह दे पाएंगे पोर्टल के जरिए विभिन्न छात्रों को विभिन्न तरह की छात्रवृत्ति तथा अन्य तरह के प्लेटफार्म की जानकारी आपको पोर्टल में प्रदान की जाएगी.

राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि छात्रों को बेहतर कैरियर प्रदान करने के लिए फिर से यह एक यूनिक प्लेटफार्म राज्य सरकार द्वारा तैयार किया गया है जिस पर कैरियर कॉलेज व्यवसायिक संस्थानों प्रवेश परीक्षाओं को छात्रवृत्ति की जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी.

mp aspire Portal पर School द्वारा की जाने वाली कार्यवाही

आप सभी जानते हैं कि इस फोटो की शुरुआत लोक शिक्षण संचालन ले द्वारा शालाओं को एमपी एस्पायर पोर्टल स्टूडेंट की प्रोफाइल बनाने हेतु कार्य की प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण करने की सुनिश्चित करने को कहा गया है विद्यार्थियों को करियर काउंसलिंग हेतु विभिन्न तरह की निम्नलिखित कार्यवाही की जाएगी जो कि नीचे दी गई हैं: –

  • 1 कक्षा नवमी कक्षा 12वीं तक के विद्यार्थियों को स्कूल द्वारा पोर्टल के बारे में सभी जानकारियां दी जाएंगी.
  • 2 कक्षा 11वीं में प्रवेश लेने पर विद्यार्थियों के विषय चयन के लिए पूर्व विशेष रूप से काउंसलिंग की जाएगी.
  • 3 पूर्व में शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा उन्हें प्रशिक्षित शिक्षकों को बच्चों को बेहतर कैरियर प्रदान करने के लिए यह दायित्व सौंपा जाएगा.
Mp aspire portal स्टूडेंट्स ऑनलाइन लोगिन कैसे करें?
  • योजना का लाभ लेने के लिए आपको सर्वप्रथम एस्पायर पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • इसके पश्चात आपको पोर्टल पर सबसे पहले 9 अंको का Samagra Id Or password  लॉगइन करना होगा.
  • अगर विद्यार्थी पहली बार पोर्टल पर लॉगइन कर रहे हैं तो वह अपना पासवर्ड भी चेंज कर सकते हैं.
  • लॉग इन करने के बाद आपको भाषा चयन करने का ऑप्शन मिलेगा.

इसके पश्चात आपको 4 तरह के ऑप्शन मिलेंगे.

  • career information
  • college information
  • information regarding entrace elimination
  • information on scholarship, competition and Fellowship

आप किसी तरह की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं. कह दीजिए.

  • यदि विद्यार्थियों को किसी भी तरह की पोर्टल में कहीं भी तरह की समस्या आ रही है तो वह अपने स्कूल में संपर्क कर सकते हैं.

Mp aspire portal student list कैसे देखें?

  • यदि आप इसका लाभ लेना चाहते हैं तो आप सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • यदि आपको student list तो आपको समग्र आईडी के स्थान पर DISE CODE का प्रयोग करना होगा.
  • नीचे दिए गए तरीकों को आप दोनों स्टूडेंट लिस्ट में देख सकते हैं.
  1. view students
  2. school report view
  3. view school analytics
  4. download inactive student

किसी भी ऑप्शन क्लिक करें आप योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर पाएंगे.

Mp aspire portal teacher login कैसे करें?

Read More:

MP Free Laptop Yojana List

MP E Uparjan

मध्य प्रदेश जन सुनवाई योजना

  • इसके लिए सर्वप्रथम आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको सर्वप्रथम समग्र आईडी डालनी होगी.
  • इसके बाद आपको वहां पर DISE CODE के साथ T1 लिखना पड़ेगा.
  • अभी जानकारी देने के बाद आप लॉगइन कर सकते हैं.
FAQs at MP Aspire Portal
mp aspire portal क्या है?

यह एक कैरियर गाइडेंस पोर्टल है जिसके तहत राज्य के बच्चों को कैरियर में सहायता प्रदान की जाती है.

योजना का लाभ कौन कौन ले सकता है?

नमी से लेकर 12वीं तक के छात्र योजना के लिए पात्र हैं.

अंत में दोस्तों आज हमने आपको मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के बच्चों के लिए चलाए जा रहे हैं एमपी एस्पायर पोर्टल की जानकारी दी. यह जानकारी आपको कैसी लगी आर्टिकल से जुड़े कोई भी प्रश्न आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य उत्तर देंगे धन्यवाद पोस्ट को शेयर करना ना भूले.

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x