(रजिस्ट्रेशन) मोर जमीन मोर मकान योजना 2022 छत्तीसगढ़ : एप्लीकेशन फॉर्म

मोर जमीन मोर मकान योजना 2022: नमस्कार दोस्तों!!! जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हम अपनी वेबसाइट pmyojanaking.in के माध्यम से केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न तरह की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आपसे साझा करते हैं. इसी के बीच आज हम आपके लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य के एक गरीब शहरी परिवारों के लिए चलाई जा रही नई योजना “Mor Jameen Mor Makan Yojana 2022 ” की जानकारी करने जा रहे हैं.

छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी द्वारा राज्य के शहरी गरीब नागरिकों को घर प्रदान करने के उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की गई है. जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारे देश के सभी नागरिकों का एक सपना होता है कि उनका खुद का घर हो इसी सपने को साकार करते हुए छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी द्वारा इस योजना की शुरुआत कर दी गई है.

हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से Mor Jameen Mor Makan Yojana 2021 के बारे में आवश्यक पात्रता, दस्तावेज ऑनलाइन आवेदन कैसे करें सभी जानकारियां प्रदान करेंगे. योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ लीजिए.

Mor Jameen Mor Makan Yojana 2022

मोर जमीन मोर मकान योजना

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि छत्तीसगढ़ हमारे देश का एक कृषि प्रधान राज्य है. राज्य के शहरी आबादी का संपूर्ण विकास करने के उद्देश्य से तथा शाम को घर प्रदान करने के माध्यम से सरकार द्वारा घर बनाने के लिए योग्य उम्मीदवारों को 2.5 लाख रुपए की सुविधा प्रदान करने का निर्णय किया गया है.

सरकार का कहना है कि इस योजना के तहत है छत्तीसगढ़ सरकार केंद्र सरकार के साथ मिलकर 2.5 लाख रुपए का अनुदान प्रदान करेगी. योग्य बुधवार को मकान निर्माण की शुरुआत खुद के संसाधनों से करनी होगी.

इस योजना को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जोड़ा गया है. More Land More House Yojana 2022 के अंतर्गत केवल उन्हीं नागरिकों को पात्र माना जाएगा जिनके पास पहले से कोई भी आवासीय मकान या जमीन नहीं है वहीं राज्य सरकार ऐसे लोगों को जिन्होंने आवासीय जमीन पर पट्टा मेला है या फिर वह झोपड़ी पट्टी में आवास बनाकर रहते हैं उन्हें भी योजना का लाभ प्रधान किया जाएगा.

Information Table of Mor Jameen Mor Makan Yojana

योजना का नाममोर जमीन मोर मकान योजना छत्तीसगढ़
शुरू की गई योजनामुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा
सहायता राशि2.5 लाख रुपए
लाभार्थीशहरी क्षेत्र के नागरिक
उद्देश्यपक्का मकान निर्माण सहायता देना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट

मोर जमीन मोर मकान योजना 2022 एप्लीकेशन फॉर्म

दोस्तों आप सभी जानते होंगे कि हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने एक सपना देखा है जिसके तहत देश के प्रत्येक नागरिक के पास वर्ष 2022 तक खुद का घर हो. इसी सपने को पूरा करते हुए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा मिलजुल कर केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा योग्य उम्मीदवारों को धानमंत्री आवास योजना के तहत मकान उपलब्ध करवाया जाएगा. छत्तीसगढ़ सरकार सभी शहरी परिवारों को दो कमरों का पक्का आवास दिलवाने हेतु प्रतिबंध है आज कैबिनेट की मीटिंग में मोर जमीन मोर मकान योजना के तहत 40000 अतिरिक्त आवास निर्माण करने का निर्णय किया गया है. राज्य सरकार के तहत अब किरायेदारों को हुई सम्मानित करते हुए न्यूनतम दर पर आवास उपलब्ध करवाने का निर्णय किया गया है.

छत्तीसगढ़ मोर जमीन मोर मकान योजना का उद्देश्य

PM आवास योजना के अंतर्गत पहले केवल उन्हीं लोगों को पात्र माना जाता था जिनके नाम पर कहीं भी आवासीय मकान या जमीन नहीं है. वहीं अब सरकार ऐसे लोगों को जिनके आवासीय मीन का पट्टा मिला है या तो फिर झोपड़पट्टी में आवास बनाकर रहते हैं उन्हें भी योजना में शामिल किया जा रहा है. केंद्र सरकार ने 2022 तक सबके लिए आवास योजना का काम शुरू कर दिया है

सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर बनाने मोड जमीन मोर योजना शुरू कर दी गई है. cg more jameen more makan yojana के तहत 800 वर्ग मीटर जमीन के मालिक योजना का लाभ ले सकेंगे. इसके लिए पात्र सरकार की ओर से आवास मिलने वाले जमीन के पट्टे धारी होंगे पट्टा धारकों के घर को भी निर्माण में लिया जाएगा. राज्य के सभी लोगों के पास अपना खुद का घर हो बसी एक इसी उद्देश्य से योजना की शुरुआत की गई है.

छत्तीसगढ़ मोर जमीन मोर योजना आवश्यक पात्रता

  • योग्य उम्मीदवार के परिवार की वार्षिक सालाना आय ₹300000 से कम होनी चाहिए.
  • Mor Jameen Mor Makan Yojana का लाभ केवल शहरी क्षेत्र के नागरिक ही ले सकते हैं.
  • इस योजना के अंतर्गत 800 वर्ग मीटर जमीन के मालिक योजना का लाभ ले सकते हैं.
  • बैकुंठपुर महेंद्रपुर शिवपुर चर्चा सहित प्रधानमंत्री आवास व सबके लिए आवास दोनों मैं शामिल किए गए हैं योजना का लाभ यहां के नागरिक दे सकते हैं.
  • नए मकान निर्माण के लिए सरकार 280 वर्ग मीटर के मकान के लिए योग्य उम्मीदवार को योजना का लाभ दिया जाएगा.
  • वही पुराने मकान को बढ़ाने के लिए बने हुए निर्माण 21 वर्ग मीटर से अधिक नहीं होना चाहिए.
  • पुराने मकान मैं अधिकतम 9 वर्ग मीटर ही निर्माण के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी.
  • नया मकान ईडब्ल्यूएस मकान के क्षेत्रफल के बराबर ही निर्माण स्वीकृत किया जाएगा.

छत्तीसगढ़ मोर जमीन मोर मकान योजना आवश्यक जानकारी

250 से 800 वर्ग मीटर जमीन होना आपके पास अनिवार्य है. नए मकान निर्माण के लिए सरकार 280 वर्ग फीट के मकान की जमीन के अनुसार प्रदान करेगी.800 वर्ग मीटर तक भू स्वामित्व के दस्तावेज मतलब रजिस्ट्री या पट्टा योग्य उम्मीदवार को दिखाने होंगे. इस तरह की योजना को शुरू करने का एकमात्र मुख्य उद्देश्य छत्तीसगढ़ सरकार का राज्य के नागरिकों को 2022 तक सभी को खुद का घर प्रदान करने में सहायता प्रदान करना है.

NEW UPDATES:- मोर जमीन मोर मकान खोजना की शुरुआत छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी द्वारा की गई है. योजना को केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा मिलकर चलाया जा रहा है केंद्र की प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कि इस योजना की शुरुआत की गई है. राज्य सरकार द्वारा शहरी क्षेत्रों में लोगों को खुद का घर प्रदान करने के उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की गई है तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा देखे गए सपने वर्ष 2022 तक देश के प्रत्येक लोग के पास अपना खुद का घर इस सपने को साकार करते हुए योजना की शुरुआत की गई है.

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • राष्ट्रीय कृत बैंक अकाउंट पासबुक
  • पहचान पत्र
  • पारिवारिक आय प्रमाण पत्र
  • अन्य आवासीय योजना का लाभ नहीं लेने का प्रमाण पत्र
  • देश के किसी भी हिस्से में योग्य उम्मीदवार का मकान या अन्य भूखंड ना होने का प्रमाण पत्र.

Chhattisgarh Mor Jameen Mor Makan Yojana application form

मोर जमीन मोर मकान योजना की शुरुआत राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी द्वारा की गई है.मोर जमीन-मोर मकान’ योजना के तहत बेहतरीन प्रदर्शन के लिए छत्तीसगढ़ को भारत सरकार से अवार्ड मिला है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में केन्द्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी द्वारा वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से विजेताओं को पुरस्कृत किया गया.

छत्तीसगढ की तरफ से पुरस्कार को नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया द्वारा ग्रहण किया गया. राज्य शासन ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर बनाने मोर जमीन मोर मकान योजना शुुरू की है। योजना के तहत 8 सौ वर्गफीट जमीन के मालिक योजना का लाभ लें सकेंगे। इसके लिए पात्र सरकार की ओर से आवास बनाने मिले जमीन के पट्टाधारी होंगे

मोर जमीन मोर मकान योजना 2022

मोर जमीन मोर मकान योजना से छत्तीसगढ़ राज्य के गरीबों के चेहरे पर खिली है मुस्कान क्योंकि बहुत से लोगों को मिला मुक्त घर, प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा समावेशी मॉडल मोर जमीन मोर मकान योजना से राज्य के बहुत से लोगों को लाभ मिल रहा है, मोर जमीन मोर मकान योजना से उम्मीदों से मिली मंजिल मजबूत इच्छाशक्ति से राज्य की आदिवासी महिला कानून बना आशियाना, छत्तीसगढ़ के रायपुर के राजनांदगांव के मोतीपुर में रहने वाली आदिवासी महिला को पक्के मकान का सपना साकार कर छत्तीसगढ़ सरकार ने का कहना है कि उनकी इस योजना का सीधा लाभ राज्य के गरीब परिवार के लोगों को मिलेगा जिससे उनके जमीन पर कच्चे मकान को हटाकर पक्का मकान बनाया जाएगा. लेने के लिए आपको आवेदन करना होगा.

Read More:

Tuhar Sarkar Tuhar Dwar Yojana

मोर जमीन मोर मकान योजना का लाभ लेने के लिए आपको सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.

  • आपको बताया ही गया है कि आपको योजना का लाभ प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत दिया जाएगा.
  • यहां पर आपको अपने सभी तरह के दस्तावेज जमा करने होंगे.
  • सभी जानकारियां भर देने के बाद आपको योजना का लाभ मिल जाएगा.

FAQs (Frequently Asked Question)

मोर जमीन मोर मकान योजना का लाभ कौन ले सकता है?

केवल छत्तीसगढ़ राज्य के शहरी नागरिक ही योजना का लाभ ले सकते हैं.

परिवार की वार्षिक सालाना आय 3 लाख से ऊपर है क्या मैं योजना का लाभ ले सकता हूं?

नहीं, योजना का लाभ केवल उन्हीं परिवारों को मिलेगा जिनके परिवार की वार्षिक सालाना आय 300000 से कम है.

अंत में दोस्तों आज हमने आपको छत्तीसगढ़ मोर जमीन मोर मकान योजना की जानकारी दी. हमारे द्वारा दी हुई जानकारी आपको कैसी लगी. या फिर आर्टिकल से जुड़े कोई भी प्रश्न आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं. हम आपके प्रश्नों का अवश्य उत्तर देंगे धन्यवाद पोस्ट को शेयर करना ना भूले.

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x