Mamata Banerjee WhatsApp Number (Contact Number) Facebook Link

Mamata Banerjee Contact Number | Mamta ka WhatsApp number | Chief minister Mamata Banerjee Facebook | Mamata Banerjee helpline number | Online complaint West Bengal Chief Minister

नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री श्रीमती ममता बनर्जी जी के कांटेक्ट नंबर की जानकारी आपसे साझा करने जा रहे हैं. आप सभी जानते हैं की ममता बनर्जी इस समय पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री हैं वह लगातार तीसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री बनी है. ममता बनर्जी की अपनी खुद की पार्टी है जिसका नाम ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस है. जैसा कि आप सभी जानते हैं कि एक मुख्यमंत्री होने के नाते वह राज्य के सभी लोगों से सीधे संवाद नहीं कर पाती हैं इसलिए आज हम आपको उनके सोशल मीडिया अकाउंट, Mamata Banerjee Contact Number, की जानकारी देंगे. अधिक जानकारी के लिए आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ लीजिए.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को कौन नहीं जानता हुआ कुछ दिनों पहले ही वह महाराष्ट्र में जाकर शिवसेना के नेता आदित्य ठाकरे से मिली तथा एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार से मिली उन्होंने कहा कि इस समय मोदी को हराने के लिए विपक्ष का एकजुट होना अनिवार्य है तथा उन्हें कांग्रेस पर काफी अच्छे पलटवार भी किए उन्होंने यह कहा कि जिन भी राज्यों में कांग्रेस की सरकार है वहां पर टीएमसी चुनाव लड़ेगी. आम शब्दों में कहा जा सके तो ममता बनर्जी अब कांग्रेस पार्टी को खत्म करने की ओर चल रही है तथा कुछ दिनों पहले ही उन्हें त्रिपुरा तथा गोवा में चुनावी जनसभाएं की तथा कांग्रेस के बड़े नेताओं को टीएमसी में शामिल किया जो भी नेता नागरिक उनसे स्यम बात करना चाहता है हमारे इस लेख को ध्यान पूर्वक आंतक पढ़ें

Mamata Banerjee Contact Number

Mamata Banerjee WhatsApp Number

आप सभी जानते होंगे कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को राज्य के लोग “दीदी” कहते हैं. राज्य के लोगों से संवाद करने के लिए उन्होंने एक नई योजना की शुरुआत भी की गई थी जिसका नाम दीदी के बोलो कांटेक्ट नंबर रखा गया है. 2 मई 2021 हुए विधानसभा चुनावों में पार्टी ने ममता बनर्जी की पार्टी ने चुनाव में जीत हासिल की. आप सभी जानते होंगे कि ममता बनर्जी जी को देश के सभी लोग जानते हैं वह अपनी कल्याणकारी योजनाओं के लिए जानी जाती हैं. ममता बनर्जी ने समाज कल्याण के लिए विभिन्न तरह के कार्य किए हैं अपना सारा जीवन सेवा और सद्भाव में बिताने के लिए बधाई दी यानी कि मैंने शादी नहीं की है. इसलिए आज हम आपको उनके कांटेक्ट नंबर की जानकारी देंगे जिससे आप अपनी समस्या सीधे मुख्यमंत्री जी तक पहुंचा सकते हैं.

Information Table of Mamata Banerjee Contact Number

Full namemamta banarjee
Born date5 January 1955
Age66 years old
Political partyall India Trinnmool Congress
Nicknamedidi
Personal addressCalcutta, West Bengal, India
Official website

ममता बनर्जी प्रारंभिक जीवन और एजुकेशन

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का जन्म कोलकाता में हुआ पश्चिम बंगाल के एक बंगाली हिंदू परिवार में हुआ उनके माता-पिता प्रोमिलेश्वर बनर्जी और गायत्री बनर्जी के विनय जी के पिता प्रोमिलेश्वर की मृत्यु चिकित्सा उपचार की कमी के कारण हुई जब वह 17 वर्ष की थी.

बस 1970 में ममता बनर्जी ने देशमुख शिशु शिक्षालय से उच्च माध्यमिक बोर्ड परीक्षा पूरी की. उन्होंने जोगमाया देवी कॉलेज से इतिहास की स्नातक की डिग्री प्राप्त की बाद में उन्होंने कलकत्ता विश्वविद्यालय से इस्लामी इतिहास में स्नातक की उपलब्धि प्राप्त की. इसके बाद रोने शिक्षायतन कॉलेज से शिक्षा में डिग्री और जोगेंद्र चंद्र चौधुरी लॉ कॉलेज से कानून की डिग्री प्राप्त की. कलिंगा इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी भुवनेश्वर से डायरेक्टर की मान्यता दी भी प्राप्त की मैंने कोलकाता विश्वविद्यालय द्वारा डायरेक्टर ऑफ लिटरेचर की उपलब्धि से सम्मानित किया गया है.

ममता बनर्जी केवल 15 वर्ष की उम्र में ही राजनीति में शामिल होगी जोगमाया देवी कॉलेज में पढ़ाई के दौरान उन्हें कांग्रेस पार्टी की छात्र शाखा यूनिट में उनकी स्थापना की. इसके बाद में उन्हें सोशलिस्ट यूनिटी सेंटर के संदर्भ अखिल भारतीय लोकतांत्रिक छात्र संगठन को हराया भारत का मिनिस्टर उन्होंने पश्चिम बंगाल में कांग्रेस सहित पार्टी के कार्य में अपना बढ़-चढ़कर हिस्सेदारी ली.

ममता बनर्जी राजनीतिक कैरियर ( Mamata Banerjee Political career )

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत कांग्रेस पार्टी से की राजनीति करियर की शुरुआत 1970 के दशक में एक युवा महिला के रूप में की उन्होंने प्रेस मीडिया में ध्यान आकर्षित किया उन्होंने समाजवादी कार्यकर्ता और राष्ट्र ने जयप्रकाश नारायण की का विरोध करते हुए नृत्य किया बहुत जल्दी स्थानी कांग्रेस की रैंक्स में उठी और 1976 में 1980 में महिला कांग्रेस पश्चिम बंगाल की महासचिव बनी. 1984 में आम चुनाव में ममता बनर्जी पश्चिम बंगाल के जादवपुर चलती निर्वाचन क्षेत्र जीतने के लिए अनुभवी कम्युनिस्ट नेता सोमनाथ चटर्जी को हराकर भारत में सबसे कम उम्र की सांसदों में से एक बनी 1984 में भारतीय युवा कांग्रेस की महासचिव बनी,

ममता बनर्जी 1989 के आम चुनावों में कांग्रेस विरोधी लहर में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी की मालिनी भट्टाचार्य से हार गई कोलकाता दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र में बसने के बाद 1992 में वह दोबारा फिर से चुनी गई. इसके बाद में बस 2008 तक आम चुनावों तक दक्षिण सीट पर जीती रही.
इसके बाद ममता बनर्जी 1991 में प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव द्वारा केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय युवा मामले और खेल मंत्रालय उनके द्वारा संभाला गया. खेल मंत्री के रूप में उन्होंने घोषणा की. तथा देश में खेलों के सुधार के लिए प्रस्ताव के प्रति सरकार की उदासीनता के खिलाफ कोलकाता के ब्रिगेड परेड ग्राउंड में एक रैली में विरोध प्रदर्शन किया. 1993 में उन्हें उनके विभागों से मुक्त कर दिया गया अप्रैल 1996 में उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस पश्चिम बंगाल में माकपा की कठपुतली के रूप में व्यवहार कर रही है. उन्होंने कहा कि इस तर्क पर केवल उनकी आवाज है और वह स्वच्छ कांग्रेस चाहती थी.

TMC : ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस का जन्म कैसे हुआ ?

कौन से स्थान में में तत्कालीन पश्चिम बंगाल प्रदेश कमेटी के सांसद सोमनाथ मिश्रा ने राजनीतिक विचारों के अंतर के कारण बनर्जी ने पश्चिम बंगाल में कांग्रेस पार्टी छोड़ दी और मुकुल राय के साथ अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस की स्थापना की. इसके बाद वह जल्द ही राज्य में लंबे समय तक चली आ रही कम्युनिस्ट सरकार की प्राथमिक लक्ष्य पार्टी बन गई उन्होंने विवादास्पद रूप से समाजवादी पार्टी के एक सांसद दरोगा प्रसाद सरोज को कॉलेज से पकड़ कर कुएं से बाहर खींच लिया और लोकसभा में महिला आरक्षण विधेयक का विरोध करने से रोकने के लिए.

इसके बाद वह वर्ष 1997 मैं भाजपा के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय पार्टी एनडीए में शामिल हुई और वह रेल मंत्री बनी. 2000 में बनर्जी ने अपना पहला रेल बजट पेश किया इसमें उन्होंने अपने गृह राज्य पश्चिम बंगाल से किए हुए सारे सपने पूरे किए. उसने एक नई दिल्ली सियालदह राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन और पश्चिम बंगाल के विभिन्न हिस्सों को जोड़ने के लिए चार एक्सप्रेस ट्रेनों की शुरुआत की.र्थात् हावड़ा-पुरुलिया रूपसी बांग्ला एक्सप्रेस, सियालदह-न्यू जलपाईगुड़ी पदातिक एक्सप्रेस, शालीमार-आद्रा आरण्यक एक्सप्रेस, सियालदह- अजमेर अनन्या सुपरफास्ट एक्सप्रेस, और सियालदह-अमृतसर अकाल तख्त सुपरफास्ट एक्सप्रेस. की शुरुआत की.

वर्ष 2021 की बात करें तो ममता बनर्जी को 2021 के आम चुनावों में अपनी नंदीग्राम सीट से हार प्राप्त हुई. उनके निकटतम प्रतिद्वंदी शुभेंदु अधिकारी द्वारा उनको मात्र 19 वोटों से हरा दिया गया लेकिन राज्य में उनकी सरकार बनी तथा वह राज्य की मुख्यमंत्री बने इस समय पर राज्य में तीसरी बार राज्य की मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लिया.

Mamata Banerjee WhatsApp Number

  • Cm Mamata Banerjee Telephone Number -(033)2214-5555, 2214-3101
  • Mamata Banerjee Fax Number – (033)2214-3528
  • Cm Mamata Banerjee Office Address – NABANNA (14th Floor) 325, Sarat Chatterjee Road,Shibpur, Howrah-711102
  • Mamata Banerjee House Address – 30B, Harish Chatterjee Street, Kolkata
  • Cm Mamata Banerjee Contact Number – 033-2214-5555
  • Mamata Banerjee Phone/Mobile Number – N/A
  • Mamata Banerjee Whatsapp Number – N/A

Mamta Banerjee election news

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि बंगाल राज्य में 30 सितंबर 2021 को भवानीपुर बाय इलेक्शन के लिए वोट डाले गए थे. हम आपको बता दें कि ममता बनर्जी भवानीपुर बाय इलेक्शन रिजल्ट जीत चुकी हैं. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी को 58832 वोटों से पराजित किया गया है तो अब हम आपको बता दें कि भवानीपुर विधानसभा क्षेत्र से अब ममता बनर्जी विधानसभा पहुंचेगी आपको यह पता होगा कि इससे पहले उन्होंने नंदीग्राम विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा था लेकिन वह नेता प्रतिपक्ष शुभेंदु अधिकारी से यह चुनाव हार गई थी इसके पश्चात उनको दोबारा सीएम बनने के लिए इस चुनाव को जीतना काफी आवश्यक था तो हम आपको बता दें कि ममता बनर्जी भवानीपुर विधानसभा क्षेत्र से जीत चुकी हैं.

CM Mamta Banerjee Latest News

Mamata Banerjee Set To Contest From Earlier Seat After Losing Nandigram, The Trinamool MLA who won from Bhawanipore, Shobhandeb Chattopadhyay, resigned from the Bengal assembly this afternoon to enable his party boss to contest from the seat.

सभी जानते हैं कि ममता बनर्जी जी द्वारा कुछ दिनों पहले भारतीय जनता पार्टी को काफी बहुत बड़े हैं क्योंकि उनके पूर्व केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रिया ने भारतीय जनता पार्टी छोड़कर टीएमसी को जॉइन कर लिया गया है. और सभी जानते हैं कि आप ही ममता बनर्जी को विधानसभा चुनाव कितना है इसके लिए उन्होंने अपनी तैयारियां भी जोरों जोरों से शुरू कर दी गई है.

Suvendu Adhikari Contact Number BJP (WhatsApp No) Address Details

ममता बनर्जी सोशल मीडिया अकाउंट ( Chief minister Mamata Banerjee Facebook )

  • Facebook ID – N/A
  • Instagram ID – N/A
  • Twitter ID – Click Here
  • WhatsApp ID – N/A
  • Gmail ID – N/A
  • Official Website – Click Here

जरूरी सूचना :- आर्टिकल से जुड़ी आने जानकारी देते हैं बता दें कि यदि आप उनसे कांटेक्ट करना चाहते हैं तो खासतौर पर आप उनके सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए उनको कांटेक्ट करें यदि आपके पास जरूरी काम हो तभी इन कांटेक्ट नंबर पर फोन करें वरना ऐसे फोन नहीं करें.

अंत में दोस्तों आज हमने आप को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी जी के कांटेक्ट नंबर (Mamata Banerjee WhatsApp Number) की जानकारी दी आर्टिकल से जुड़े कोई भी प्रश्न आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य उत्तर देंगे धन्यवाद पोस्ट को शेयर करना ना भूले.

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x