(रजिस्ट्रेशन) छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना 2022: एप्लीकेशन फॉर्म

छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना 2022 | CG Mahtari Dular Yojana, Chhattisgarh Mahtari Dular Yojana | Chhattisgarh Mahtari Dular Yojana application form

CG Mahtari Dular Yojana in Chhattisgarh नमस्कार दोस्तों !!! आज हम आपके लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य के उन सभी बच्चों के लिए शिक्षा मुफ्त में प्रदान करने का निर्णय लिया गया है जिनके परिवार में से माता-पिता या अन्य किसी नागरिक को COVID-19 महामारी के कारण खो दिया है. छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा ऐसी बच्चों को आर्थिक सहायता प्रदान करने तथा उनकी शिक्षा में अधिक से अधिक मदद करने के उद्देश्य से CG Mahtari Dular Yojana का शुभारंभ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी द्वारा कर दिया गया है. Chhattisgarh Mahtari Dular yojana का सीधा लाभ छत्तीसगढ़ राज्य के उन सभी बच्चों को मिलेगा जिनके माता-पिता की मृत्यु कोविड-19 महामारी के कारण हुई.

कोविड-19 मैं अपने माता पिता को छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा मदारी दुलारी योजना के तहत सहायता राशि प्रदान की जा रही है. इसी का एक उदाहरण देते हुए बता दें कि छत्तीसगढ़ राज्य के दो छात्र सिद्धांत और संस्कृत से उनके पिता को छीनकर उन्हें बेसहारा बना दिया करो ना महामारी के दौरान इसी के बीच छत्तीसगढ़ मदारी दुलार योजना इन बच्चों का सहारा बनी है तथा भविष्य में एक बेहतर मार्ग प्रदान करने के लिए सहायता दी जा रही है अब यह दोनों बच्चे स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल में फ्री शिक्षा ले रहे हैं तथा सरकार द्वारा इन्हें ₹500 छात्रवृत्ति दी जा रही है इनकी माता घर का काम करती हैं. इसी बीच राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की इस पहल से राज्य के बच्चों का भविष्य उज्जवल बन रहा है.

Chhattisgarh Mahtari Dular Yojana

छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारे देश में कोरोनावायरस की 1 तथा दूसरी लहर में बहुत से नागरिकों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा. ऐसे परिवारों जिनके माता-पिता की मृत्यु हो चुकी है राज्य सरकार द्वारा कहा गया है कि वित्तीय वर्ष में छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना के तहत बच्चों को मुफ्त शिक्षा प्रदान की जाएगी. योजना के तहत कक्षा पहली से आठवीं पढ़ने वाले बच्चों को 500 रुपए प्रतिमाह प्रदान किए जाएंगे. जबकि नवमी कक्षा से लेकर 12वीं तक के बच्चों को 1000 रुपए प्रतिमाह छात्रवृत्ति प्रदान करेंगी सभी विद्यार्थियों को किसी भी सरकारी या निजी स्कूल में पढ़ते समय इस छात्रवृत्ति का लाभ दिया जाएगा. आज हम आपको छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना के लिए पात्रता, दस्तावेज, जैसी जानकारियां प्रदान करेंगे.

महतारी दुलार योजना 2022

योजना का नामछत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना
शुरू की गई योजनाछत्तीसगढ़ सरकार द्वारा
लाभार्थीCOVID -19 महामारी से अनाथ हुए बच्चे
योजना का क्षेत्रसमस्त छत्तीसगढ़
उद्देश्यआर्थिक सहायता प्रदान करना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
अधिकारिक वेबसाइट

Chhattisgarh Mahtari Dular Yojana 2022 का उद्देश्य

इस तरह की योजना को शुरू करने का एकमात्र मुख्य उद्देश्य राज्य में COVID-19 महामारी से हुए अनाथ बच्चों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारे देश में पिछले 2 सालों से विभिन्न परिस्थितियों में ऐसे परिवारों को सहायता देने के उद्देश्य से योजना की शुरुआत की गई है आप सभी यह भी जानते होंगे कि कोविड-19 महामारी के समय कई बार सरकार द्वारा लॉकडाउन लगाए गए लॉकडाउन के समय जिन लोगों की मृत्यु कोविड-19 महामारी से हुई परिवारों के बच्चों को आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की गई है.

छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना की शुरुआत छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री श्रीमान भूपेश बघेल जी द्वारा की क्योंकि कोविड-19 महामारी के कारण जिन बच्चों के माता-पिता की मृत्यु हो गई उनको सरकार द्वारा उन बच्चों के आंसू जमीन पर नहीं देने चाहिए दादा सरकार का कहना है आप सभी जानते हैं कि माता-पिता के बच्चों को विभिन्न तरह की आर्थिक परेशानियों से भी गुजरना पड़ता है इसी के बीच छत्तीसगढ़ सरकार ने यह कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ऐसे बच्चों के साथ है तथा उनके पढ़ाई से लेकर उनकी छात्रवृत्ति शिक्षा स्वास्थ्य से जुड़ी सभी समस्याओं को छत्तीसगढ़ सरकार पूरा करेगी.इसी उद्देश्य से सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई.

सरकारी प्राइवेट स्कूलों के छात्र योजना का लाभ ले सकते हैं क्या?

छत्तीसगढ़ महतारी दुलारी योजना के तहत राज्य के सरकारी तथा प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे योजना के लिए पात्र माने गए है. क्योंकि राज्य के लोगों के अंदर यह एक बहुत बड़ा सवाल था कि राज्य के निजी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे भी योजना का लाभ ले सकते हैं कि नहीं तो हम आपको बता दें कि बच्चों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने तथा उनका बेहतर उज्जवल भविष्य बनाने के उद्देश्य से सरकार द्वारा राज्य के सरकारी तथा निजी स्कूलों के बच्चों को योजना के लिए पात्र माना गया है तथा सरकार का कहना है कि योजना का सीधा लाभ ऐसे परिवारों के बच्चों को होगा जिनके माता-पिता की COVID-19 महामारी से हुई है.

छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना के लाभ

  • पहली से लेकर आठवीं तक के बच्चों को 500 रुपए प्रतिमाह प्रदान किए जाएंगे.
  • नवमी कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा के छात्रों को 1000 रुपए प्रदान किए जाएंगे.
  • Chhattisgarh Mahtari Dular Scheme के तहत पात्र लाभार्थी बच्चे सरकारी तथा प्राइवेट स्कूलों के बच्चों को योजना का पात्र माना गया है.
  • छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि कोविड-19 के कारण अनाथ हुए बच्चों को बेहतर भविष्य प्रदान करने के लिए योजना की शुरुआत की गई है.
  • बच्चों को मुफ्त शिक्षा निशुल्क शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से योजना की शुरुआत की गई.

CG Mahtari Dular Yojana आवश्यक पात्रता

  • योजना का लाभ केवल छत्तीसगढ़ राज्य के बच्चों को मिलेगा.
  • जो बच्चे छत्तीसगढ़ राज्य के स्थाई निवासी हैं योजना का लाभ ले सकते हैं.
  • कोविड-19 महामारी के कारण अनाथ हुए बच्चे की योजना के लिए पात्र हैं.

Mahtari Dular Yojana News

तिहारी बलिहारी हमारीराज्य सरकार की इस योजना का सीधा लाभ राज्य में कोविड-19 महामारी के समय अपने माता पिता को को देने वाले बच्चों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा. Chhattisgarh Mahtari Dular Yojana के तहत राज्य के यह सभी बच्चे पढ़ लिख कर आत्मनिर्भर बने, तथा ऐसे बच्चों को अपनी पढ़ाई बीच में ना छोड़नी पड़े और वह अपने भविष्य पर फोकस कर सकें इसके लिए उन्हें योजना का लाभ राज्य सरकार द्वारा देने की घोषणा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी द्वारा की गई है भूपेश बघेल जी ने कहा कि उनकी सरकार की प्राथमिकता ऐसे बच्चों का पालन पोषण सही ढंग से करना है जिससे कि इन बच्चों का संपूर्ण विकास हो सके.

छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना 2022 आवेदन प्रक्रिया

दोस्तों यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको अभी थोड़ा इंतजार करना होगा.

  • छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना की घोषणा कर दी गई है.
  • सरकार द्वारा चलती आधिकारिक वेबसाइट की शुरुआत की जाएगी.
  • जैसे ही आधिकारिक वेबसाइट शुरू होगी हम आपको ऑफिशियल लिंक प्रदान कर देंगे.
  • अधिक जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट के साथ बने रहें.

FAQ

Read More:

Chhattisgarh Berojgari Bhatta

राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना

CG Pension Yojana

मेरे माता-पिता की COVID-19 महामारी से हुई है क्या मैं योजना के लिए पात्र हूं?

हां, आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं. लेकिन केवल छत्तीसगढ़ राज्य के बच्चे ही योजना के लिए पात्र हैं.

महतारी दुलार योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन कब शुरू होगा?

जैसे ही ऑनलाइन आवेदन शुरू होंगे हम आपको ऑफिशियल लिंक प्रदान कर देंगे.

अंत में दोस्तों आज हमने आपको छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा चलाई जा रही महतारी दुलार योजना 2021 योजना की जानकारी दी हमारे द्वारा दी हुई जानकारी आपको कैसी लगी आर्टिकल से जुड़े कोई भी प्रश्न आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य उत्तर देंगे धन्यवाद पोस्ट को शेयर करना ना भूले.

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x