झारखंड गोधन न्याय योजना

झारखंड गोधन न्याय योजना : (Godhan Nyay Yojana) ऑनलाइन आवेदन

झारखंड गो-धन न्याय योजना | Jharkhand Godhan Nyay Yojana 2022 | झारखंड गोधन न्याय योजना | झारखंड गोधन न्याय योजना 2022 | Pmyojanaking.in

नमस्कार दोस्तों आप सभी जानते हैं कि 3 मार्च 2022 झारखंड सरकार द्वारा सतना वित्तीय वर्ष बजट 2022-23 प्रस्तुत किया. राज्य के वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव झारखंड राज्य का बजट का ऐलान और प्रस्ताव पास किया,झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार के वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव (Rameshwar Oraon) ने गुरुवार को 2022-23 के वित्तीय वर्ष के लिए 1.01 लाख करोड़ रुपये के बजट पेश किया.

इसी के विचार करें सरकार ने गो-धन न्याय योजना की शुरुआत करने की घोषणा कर दी गई है. हम आपको बता दें कि राज्य में एकदम किसानों की आय की बढ़ोतरी करने के उद्देश्य से उचित मूल्य पर सरकार गोबर की खरीदारी करेगी. इसको पर का इस्तेमाल राज्य की सरकार बन गया स्नान कथा सातवां जैविक खाद बनाने में करेगी. आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से यह बताएंगे कि किस तरह आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं था योजना के लिए आवश्यकता तथा आवश्यक दस्तावेज क्या है.

13/3/2022:- झारखंड सरकार द्वारा बजट सत्र 2022-23 मैं राज्य में कृषि एवं समन्वय क्षेत्र के लिए गोधन या योजना के अंतर्गत पशुपालकों एवं किसानों की आय में बढ़ोतरी करने के उद्देश्य से उचित मूल्य पर गोबर की जारी की जाएगी तथा इसके पश्चात गोबर का इस्तेमाल बायोगैस बनाने में किया जाएगा जैविक खाद तैयार करने तथा राज्य में खेतों में उर्वरक क्षमता को बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा झारखंड गोधनिया योजना की शुरुआत की गई है सरकार का कहना है कि इस योजना के लिए उन्होंने 4091.3 करो रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है. इसके अतिरिक्त सरकार ने कहना है यह भी है कि राज्य में लगभग 40000 1000 से अधिक लोगों को योजना का लाभ मिलेगा. तथा राज्य में 85 लाख लीटर दूध प्रतिदिन उत्पादन क्षमता बढ़ाई जाएगी

झारखंड गोधन न्याय योजना

हम आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ सरकार भी से पहले अपने राज्य के किसानों को तथा पशुपालकों से गोबर खरीद रही है तथा गोबर का उचित मूल्य देकर अपने हाथ में बनाने के उद्देश्य से ही झारखंड सरकार द्वारा भी गोबर धन योजना की शुरुआत करने का निर्णय लिया गया है आप सभी जानते हैं कि हमारे देश में किसान बड़ी संख्या में पशुपालन करते हैं पशुपालन से उन्हें इसी उद्देश्य झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार द्वारा झारखंड गो-धन न्याय योजना 2022 के अंतर्गत योजना को लेकर आई है. यह एक कल्याणकारी योजना साबित होगी तथा राज्य के किसानों तथा पशुपालकों की आय में बढ़ोतरी करने के उद्देश्य से राज्य सरकार की इस योजना को लेकर आई है.

सभी चाहते हैं कि झारखंड में इस समय झारखंड मुक्ति मोर्चा तथा कांग्रेस की मिली जुली सरकार है यह भी जानते होंगे कि छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा राज्य में गोधन न्याय योजना की शुरुआत की गई थी इसी के बीच झारखंड सरकार भी अपने राज्य में किसानों से अब गूगल टैंकर उन्हें सहायता राशि के तौर पर रुपए मुहैया करवाएगी. आप सभी जानते हैं कि झारखंड हमारे देश का आदिवासी बहुल क्षेत्र है राज्य में बहुत से लोग अभी भी कृषि के ऊपर निर्भर करते हैं तथा पशुपालन में अधिक से अधिक सारे करते हैं पशुओं का गोबर कर उन्हें आमदनी प्रदान करने के उद्देश्य से झारखंड सरकार इस योजना को लेकर आई है

योजना का नाम झारखंड गोधन न्याय योजना
शुरू की गई योजना झारखंड सरकार द्वारा
लाभार्थी राज्य के किसान पशुपालन
योजना की घोषणा वित्त मंत्री डॉ. उरांव
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
योजना का क्षेत्र समस्त झारखंड
आधिकारिक वेबसाइट 

Jharkhand Godhan Nyay Yojana

योजना के बारे में अधिक जानकारी देते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि राज्य में पशुपालकों को पशु धन का वितरण भी किया जाएगा. राज्य सरकार ऐसे पशुपालकों से गोबर भी कहते हैं कि वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार पशुपालकों के खरीदे हुए गोबर का इस्तेमाल बायोगैस और जैविक खाद बनाने में करेंगे वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि जैविक खाद बनाने की प्रक्रिया में पशुपालकों तथा किसानों को स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे तथा किसानों की आय में वृद्धि होगी तथा राज्य में खेती को बढ़ावा देने की योजना को लेकर आई है.

हम आपको बता दें कि झारखंड राज्य के मुख्यमंत्री श्रीमान हेमंत सोरेन जी द्वारा अपने मार्च के बजट में राज्य में झारखंड गोधन या योजना की घोषणा कर दी गई है इस योजना के तहत बायोगैस बनाकर राज्य के किसानों को सरकार आर्थिक सहायता प्रदान करेगी तथा राज्य के आमदनी बढ़ाने के उद्देश्य से ही तथा पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए ही मुख्यमंत्री द्वारा इस योजना को शुरू किया गया है लाभार्थी योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं

Godhan Nyay Yojana का लाभ

रोजगार के नए अवसर :- सरकार जब किसानों से गोबर खरीदें की तब राज्य में रोजगार के नए अवसर उपलब्ध होंगे.

जैविक खाद :- आप सभी जानते हैं कि खेतों के लिए जैविक खाद कितनी आवश्यकता है और जैविक खाद जानवरों के मल मूत्र से बनती है. राज्य में जैविक खाद को बढ़ावा देने के उद्देश्य से योजना की शुरुआत की गई है.

आमदनी में वृद्धि :- सरकार यदि किसानों से तथा पशुपालकों से ₹2 या फिर अन्य कितने भी रुपए से गोबर खरीदती है तो राज्य के किसानों की आमदनी बढ़ेगी.

बायोगैस :- बायोगैस का इस्तेमाल आप घर पर कर सकते हैं तथा बायोगैस जानवर के मल मूत्र से ही बनती है इसी मल मूत्र से बायोगैस ना कर लोगों को प्रदान करने के उद्देश्य से योजना को लेकर झारखंड सरकार आई है.

पशुपालन को बढ़ावा:- झारखंड सरकार की इस योजना से राज्य में पशुपालन को बढ़ावा दिया जाएगा.

झारखंड गोधन न्याय योजना प्रथम किस्त

दोस्तों काम आपको बता दें कि योजना की घोषणा 3 मार्च 2022 को राज्य के मुख्यमंत्री के साथ वित्त मंत्री द्वारा कर दी गई. सरकार द्वारा अभी तक योजना के तहत गोबर खरीदने की राशि की घोषणा नहीं की गई है. सरकार द्वारा योजना की घोषणा तो कर दी गई है. जल्दी आपको यह भी बताया जाएगा कि सरकार कितने रुपए में गोबर खरीदेगी.

झारखंड गोधन न्याय योजना
झारखंड गोधन न्याय योजना

हम आपको यह बता दे कि सरकार द्वारा दी जाने वाली सहायता राशि की किस्त आपके बैंक अकाउंट में जमा की जाएगी आपके पास बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है बैंक अकाउंट आधार कार्ड से निर्भर होना चाहिए.

Jharkhand Godhan Nyay Yojana के माध्यम से राज्य सरकार पशुपालक आत्मनिर्भर एवं शिक्षक बने तथा महिलाओं को भी आए का निष्पादन विदेशी विदेशी सदन कार्य योजना लेकर आई है.

Jharkhand Godhan Nyay Yojana का उद्देश्य

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि पशुपालन हमारे देश में काफी कठिन कार्य है पशुओं से हमें दूध मिलता है. इसके अतिरिक्त पशुओं द्वारा हमें गोबर की प्राप्ति भी होती है. आप सभी यह भी जानते हैं कि हमारे देश में पशुपालन करने वाले लोग अच्छी खासी आमदनी नहीं कर पाते हैं. गांवों और शहरों में गोबर यूं ही पड़ा रहता है जितनी गंदगी फैलती है.

इन्हीं समस्याओं को देखते हुए छात्र सरकार द्वारा झारखंड गोधन न्याय योजना की घोषणा की गई हमसे होगा यह की सरकार पशुपालन को बढ़ावा देगी इसके अतिरिक्त गोबर का उपयोग बायोगैस बनाने, तथा खाद बनाने में किया जाएगा. खाद हमारे खेतों के लिए काफी आवश्यक है, खाद के जरिए खेतों की उर्वरक क्षमता में वृद्धि होती है. राज्य के किसानों को आमदनी का एक मौका मिले इसी उद्देश्य से छात्र सरकार इस योजना को लेकर आई है.

गोधन न्याय योजना झारखंड पात्रता (दस्तावेज)

  • आवेदन करने का नागरिक झारखंड राज्य का स्थाई नागरिक होना चाहिए.
  • योजना के तहत केवल राज्य के पशुपालकों को योजना का लाभ तथा किसानों को मिलेगा.
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक अकाउंट

(JMM) Hemant Soren Contact Number : WhatsApp Number Address

[कर्ज माफ] झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट 2022: Jharkhand Kisan Karj Mafi List

झारखंड गोधन न्याय योजना आवेदन कैसे करें?

  • दोस्तों इसके लिए आपको सर्वप्रथम पशुपालन विभाग में जाना होगा.
  • इसके अतिरिक्त हम आपको बता दें कि योजना की घोषणा 3/3/2022 को हुई है.
  • जैसी योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट की शुरुआत होगी.
  • हम आपको योजना का ऑफिशियल लिंक प्रदान करनी है.
  • सरकार का कहना है कि आपको एप्लीकेशन फॉर्म डालना होगा इसके पश्चात आप आवेदन कर सकते हैं.
  • आपको आवेदन फॉर्म में सभी तरह की जानकारियां भरनी होगी जैसे स्थाई निवास प्रमाण पत्र आप कहां पर रहते हैं अन्य तरह की जानकारी आपको करनी होगी,
  • सभी जानकारियां देने के बाद आप के दस्तावेजों की जांच होगी तब नहीं पाए जाने पर आपको योजना का लाभ दे दिया जाएगा.

अंत में दोस्तों आज हमने आपको झारखंड गोधन न्याय योजना की जानकारी दी. योजना की घोषणा राज्य सरकार द्वारा कर दी गई है जो भी लाभार्थी इस योजना का लाभ लेना चाहता है हमारे लिए को ध्यान पूर्वक पढ़ ले, योजना से जुड़े कोई भी अपने आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का उत्तर देंगे धन्यवाद पोस्ट को शेयर करना ना भूले.

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x