(लाभार्थी सूची) इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना 2022: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए राजस्थान राज्य के मुख्यमंत्री श्रीमान अशोक गहलोत जी द्वारा राज्य के स्ट्रीट वेंडर्स को लाभ पहुंचाने के लिए एक नई योजना की शुरुआत कर दी गई है जिसका नाम इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना रखा गया है. Indira Gandhi shahari credit card Yojana के अंतर्गत सरकार द्वारा ₹50000 तक ब्याज मुक्त लोन राजस्थान राज्य के लोगों को प्रदान किया जाएगा. राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के नागरिकों को आर्थिक सहायता पहुंचाने के लिए योजना की शुरुआत की गई है योजना के अंतर्गत राज्य के सभी फुटकर व्यापारी जैसे कि ठेला चलाने वाले स्ट्रीट वेंडर्स हेयर ड्रेसर  मिस्त्री, कुम्हार, दर्जी, पेंटर , प्लंबर जैसे कार्य करने वाले बेरोजगार लोग एवं अन्य छोटे काम करने वाले नाविकों को सरकार की तरफ से मुक्त ब्याज ऋण प्रदान किया जाएगा.

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि कोविड-19 कारण महामारी के कारण बहुत से लोगों के रोजगार छिन दे इन्हीं रोजगार ओं को दोबारा शुरू करने के लिए राजस्थान सरकार द्वारा स्ट्रीट वेंडर्स के लिए एक नई योजना की शुरुआत कर दी गई है जिसके तहत उन्हें क्रेडिट कार्ड योजना के तहत लोन प्रदान किया जाएगा यह लोन ₹50000 तक का होगा जिस लोन का उपयोग कर आप अपने निजी जीवन में नया व्यवसाय खुद से शुरू करने के लिए दोबारा कर सकते हैं राजस्थान राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा कहा गया कि इस योजना के तहत योग्य उम्मीदवारों को बैंकों से बिना शर्त लोन प्रदान किया जाएगा

Indira Gandhi Shahari credit card Yojana 2022 apply online

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना

अंत में हम आपको बता दें कि योजना के तहत सरकार द्वारा क्यों कौन सी पात्रता आवश्यक दस्तावेज की आवश्यकता आपको पड़ेगी यह सभी जानकारियां आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से प्रदान करेंगे अधिक जानकारी के लिए लेख को अंत तक दीजिए

Indira Gandhi credit card Yojana In Rajasthan के अंतर्गत व्यवसाय को बढ़ाने तथा अधिक से अधिक रोजगार देने के लिए सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई है इसे 12 महीने की समान किस्तों में आपको लौट आना होगा जबकि राज्य सरकार द्वारा कोविड-19 महामारी के समय बंद पड़े व्यापारियों के कामकाज को दोबारा खोलने के लिए इस तरह की योजना की शुरुआत की गई है जिससे कि छोटे व्यापारियों को कम लागत में अधिक से अधिक मुनाफा हो सके इसके लिए सरकार द्वारा इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना के तहत सरकार द्वारा ₹50000 का ऋण प्रदान किया जाएगा. इस सहायता राशि का उपयोग राज्य के नागरिक अपना नया व्यवसाय शुरू करने में कर सकते हैं.

Indira Gandhi shahari credit card apply online

योजना का नाम – इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना

शुरू की गई योजना – मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा

लाभार्थी – राज्य के स्ट्रीट वेंडर

योजना का क्षेत्र – समस्त राजस्थान

लोन की राशि – 50 हजार रुपए

आवेदन प्रक्रिया – ऑनलाइन

आधिकारिक वेबसाइट

राजस्थान शहरी क्रेडिट कार्ड योजना शुरू करने का उद्देश्य

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारे देश में कोविड-19 महामारी के कारण बहुत से लोगों का रोजगार चला गया. राजस्थान सरकार की इस योजना के तहत राज्य के छोटे बैंडेज को सुस्त पड़ी अर्थव्यवस्था को अधिक से अधिक लाभ पहुंचाने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है. शहरी किस क्रेडिट कार्ड योजना के तहत राज्य सरकार राज्य के छोटे व्यापारियों को अधिक से अधिक लाभ देगी. सरकार के द्वारा जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक हेयर ड्रेसर रिक्शा चालक कुम्हार मोची दर्जी धोबी पेंटर प्लंबर आदि लोगों को योजना में जोड़ा जाएगा.

राजस्थान शहरी क्रेडिट कार्ड योजना की आवश्यकता क्यों पड़ी?

Indira Gandhi shahari credit card Yojana 2022 के बारे में जानकारी देते हुए बता दें कि योजना का लाभ केवल उन्हीं नागरिकों को मिलेगा जो राजस्थान नगर निगम की ओर से जारी पहचान पत्र तथा प्रमाण पत्र उनके पास होंगे ऐसे व्यापारी जिनके पास नगर निगम द्वारा जारी प्रमाण पत्र नहीं है तो टाउन वेडिंग कमेटी की सिफारिश पत्र यूज कर योजना का लाभ ले सकते हैं. राज्य के सभी तरह के विक्रेता व्यापारी स्टेट बैंक के सर्वे के दौरान चिन्ह का चयन किया जा चुका है उन्हें पहचान पत्र जारी किए गए हैं तथा वह शहरी क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ ले सकते हैं. राज्य के स्ट्रीट वेंडर को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से योजना की शुरुआत की गई है.

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड विशेषताएं

  • Indira Gandhi shahari credit card Yojana के तहत राज्य के स्ट्रीट वेंडर्स तो सरकार द्वारा ₹50000 का लोन प्रदान किया जाएगा.
  • राज्य के लगभग 5 लाख लाभार्थियों को योजना का लाभ मिलेगा.
  • यह योजना 1 वर्ष के लिए लागू की गई है योजना के तहत 31 मार्च 2022 तक योजना के अंतर्गत ऋण प्रदान किया जाएगा.
  • इस योजना को केवल मार्च 2022 तक शुरू किया गया है.

Latest News:- राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही इंदिरा गांधी क्रेडिट कार्ड योजना के तहत बेरोजगारों को देगी 50000 रुपए का Interst नहीं देना होगा किसी भी तरह का ब्याज, राजस्थान सरकार द्वारा छोटे व्यापारी विक्रेता ठेला अन्य तरह के कार्य करने वाले नागरिकों को सरकार द्वारा लॉकडाउन के कारण व्यापार पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव को कम करने के लिए इंदिरा गांधी योजना की शुरुआत कर दी गई है इसके अतिरिक्त 31 मार्च 2022 तक आवेदन आमंत्रित किए गए हैं जो 12 महीने की अवधि के दिन तक आना होगा. अधिक जानकारी के लिए लेख को अंत तक पढ़े.

राजस्थान शहरी क्रेडिट कार्ड आवश्यक पात्रता

  • योग्य उम्मीदवार राजस्थान राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए.
  • उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से लेकर 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए.
  • सभी छोटे व्यापारी जिनको नगरी निकाय द्वारा कोई सर्टिफिकेट पहचान पत्र मिला हो योजना के लिए पात्र होंगे.
  • बेरोजगारी भत्ता योजना के लाभार्थी योजना पात्र नहीं है.
  • आवेदन जिसका चयन सर्वेक्षण के द्वारा हुआ जाएगा पहचान पत्र जारी नहीं किया गया है बे पात्र नहीं होंगे.
  • वह नागरिक जिनके मासिक आय 15,000 से अधिक है तथा परिवार की सालाना आय 50,000 से अधिक है योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे.

आवश्यक दस्तावेज

[51000 रूपये] मुख्यमंत्री कन्यादान हथलेवा योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • जन आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • विक्रेता प्रमाण पत्र
  • बोर्डिंग आईडी
  •   जन्म प्रमाण पत्र

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें

(पेंशन स्टेटस) राजस्थान पेंशन योजना 2022: Rajasthan Old Age Pension Yojana

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना के बारे में अधिक जानकारी देते हुए बता दें कि ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया की घोषणा नहीं की गई है योजना के लिए आपको नीचे दिए हुए तरीकों को पालन करना होगा: –

  • Indira Gandhi shahari credit card Yojana का लेने के लिए आप अपने निकटतम सरकारी बैंक में जा सकते हैं.
  • वहां पर सरकारी अधिकारी द्वारा आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्रदान किया जाएगा.
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म में दी हुई सभी जानकारियां भर दी जिसके साथ अपने जुड़े दस्तावेज अटैच कर दीजिए.
  • सभी जानकारियां भर देने के बाद आपके दस्तावेजों की जांच होगी दस्तावेजों की जांच के बाद आपको योजना का लाभ मिल जाएगा.

Indira Gandhi shahari credit card Yojana Beneficiary List

सरकारी जानकारी के अनुसार सरकारी बैंक क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक विक्रेताओं के प्रमाण पत्र जारी करने के आधार पर जिला स्तर पर लाभार्थियों का चयन किया जाएगा.

Rajasthan Karj Mafi List

  • इसके पास जिला कलेक्टर द्वारा आपके दस्तावेजों की जांच होगी.
  • पात्र लाभार्थियों की सूची तैयार करके उन्हें योजना का लाभ दे दिया जाएगा.

Latest news:- राजस्थान राज्य के लगभग 5 लाख लाभार्थियों को पहले आओ पहले पाओ के आधार पर सरकार द्वारा ऋण सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी ऐसे आवेदक जिनकी मासिक आय ₹15000 से लेकर जिनके परिवार की कुल मासिक आय ₹50000 से अधिक है योजना के लिए पात्र नहीं होंगे, Indira Gandhi shahari credit card Yojana के तहत लाभार्थी की पहचान जिला स्तर पर स्थानीय निकाय द्वारा जारी प्रमाण पत्र के आधार पर की जाएगी.

आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न

Rajasthan Govt Official website

राजस्थान शहरी क्रेडिट कार्ड योजना क्या है?

एक सरकारी योजना है जिसके तहत स्ट्रीट वेंडर्स को राजस्थान सरकार द्वारा ₹50000 का ऋण प्रदान किया जाएगा.

बिहार राज्य का नागरिक हूं यहां पर कार्य करता हूं योजना के लिए पात्र हूं क्या?

नहीं, केवल राजस्थान राज्य के नागरिक योजना के लिए पात्र होंगे.

अंत में दोस्तों हमने आपको राजस्थान राज्य के मुख्यमंत्री श्रीमान अशोक गहलोत जी द्वारा चलाई जा रही इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना की जानकारी दी हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको कैसी लगी आर्टिकल से जुड़े कोई भी प्रश्न आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य उत्तर देंगे धन्यवाद पोस्ट को शेयर करना ना भूले.

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x