हरियाणा मातृशक्ति उद्यमिता योजना

हरियाणा मातृशक्ति उद्यमिता योजना 2022 | ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

हरियाणा मातृशक्ति उद्यमिता योजना 2022, Haryana Matrushakti Udyamita Yojana, Haryana Mukhyamantri Matrushakti Udyamita Yojana, Haryana Matrushakti Udyamita Yojana Apply online,

नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए हरियाणा सरकार द्वारा राज्य की महिलाओं के लिए वूमेंस डे के मौके पर हरियाणा सरकार द्वारा हरियाणा मातृशक्ति को नियमित योजना की घोषणा कर दी गई है. हरियाणा सरकार के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा महिला उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए Haryana Matrushakti Udyamita Yojana का ऐलान कर दिया गया है. हरियाणा मातृशक्ति उद्यमिता योजना के अंतर्गत 500000 से कम सालाना आय वाली महिलाओं को ₹300000 का ऋण में रोजगार स्थापित करने तथा नौकरी प्राप्त करने के लिए दिया जाएगा. द्वारा मंगलवार को सीएम विधानसभा के बजट में इस योजना की घोषणा कर दी गई है जो भी महिला उद्यमी अपना खुद का रोजगार स्थापित करना चाहती है उसके पास यह सुनहरा मौका है जिसके तहत वह हरियाणा मुख्यमंत्री उद्यमिता योजना के तहत ₹300000 का ऋण प्राप्त कर सकती हैं.

हरियाणा मातृशक्ति उद्यमिता योजना 2022

हरियाणा मातृशक्ति उद्यमिता योजना

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा विभिन्न तरह के कार्य किए जा रहे हैं इसी के बीच इंटरनेशनल वूमेंस डे के मौके पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा महिलाओं को एक बहुत बड़ा तोहफा दिया जिसके तहत हरियाणा में मातृशक्ति उद्यमिता योजना के तहत जिन महिलाओं की व्यक्ति पांच लाख से कम है और वह उद्यमी बनना चाहती है. तो सरकार द्वारा होने ₹300000 का लोन प्रदान किया जाएगा. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं. Haryana Matrushakti Udyamita Yojana के लिए आवश्यक पात्रता क्या रखी गई या ऑनलाइन आवेदन कैसे करेंगे यह सभी जानकारियां अब हम आपको परेशान करने जा रहे हैं योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस लेख को ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए.

Quick Information:

योजना का नाम – हरियाणा मुख्यमंत्री उद्यमिता योजना

शुरू की गई योजना- हरियाणा सरकार द्वारा

योजना की घोषणा – मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा

योजना का क्षेत्र- समस्त हरियाणा

आवेदन प्रक्रिया– ऑनलाइन

सहायता राशि– अधिकतम ₹300000

आधिकारिक वेबसाइट

Haryana Matrushakti Udyamita Yojana 2022

हरियाणा सरकार द्वारा अपने राज्य की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से हरियाणा मुख्यमंत्री उद्यमिता योजना के तहत राज्य की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से Haryana Matrushakti Udyamita Yojana की शुरुआत कर दी गई है. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के द्वारा कहा गया कि महिला उद्यमियों को  बढ़ावा देने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री उद्यमिता योजना का ऐलान किया गया योजना के तहत 5 लाख रुपए से कम कमाने वाली महिलाओं को सरकार द्वारा मुख्यमंत्री उद्यमिता योजना के तहत ₹300000 का लोन प्रदान किया जाएगा. यह लोन आपको बैंक का चेक प्रदान किया जाएगा जो भी इलाहाबाद की योजना का लाभ लेना चाहता है उसे ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

मुख्यमंत्री उद्यमिता योजना क्या है?

Haryana Matrushakti Udyamita Yojana जिसके तहत मातृशक्ति को बढ़ावा देने तथा महिलाओं को अधिक से अधिक आत्मनिर्भर बनाने के लिए मंडे के मौके पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा महिलाओं को यह तोहफा दिया गया जिसके तहत बहुत अपना खुद का रोजगार स्थापित करना चाहते हैं तो उनके पास यह एक सुनहरा मौका है जिससे बनोगे प्राप्त कर सकती है नौकरी प्राप्त करने के लिए आप अपने नजदीकी बैंक में जाकर किसी भी सरकारी अधिकारी के पास जाकर रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपको सभी जानकारियां बहनों की सभी जानकारियां देने के बाद सरकारी अधिकारी द्वारा आपके दस्तावेजों की जांच होगी दस्तावेज सही पाए जाने पर आपको योजना का लाभ दे दिया जाएगा.

हरियाणा सरकार द्वारा राज्य की महिलाओं को आत्मनिर्भर तथा महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा मातृशक्ति उद्यमिता योजना की शुरुआत कर दी गई है योजना के अंतर्गत महिलाओं को अपना खुद का रोजगार स्थापित करने के लिए सरकार द्वारा ₹300000 तक 7% लोन मुहैया करवाया जाएगा लोन चुकाने की अवधि 3 वर्ष निर्धारित की गई है योजना के तहत सरकार ने इस योजना की घोषणा बजट सत्र में कर दी गई है जो भी लाभार्थी योजना का लाभ लेना चाहता है ऑनलाइन आवेदन कर सकता है

मातृशक्ति उद्यमिता योजना आवश्यक पात्रता

  • केवल हरियाणा राज्य की महिलाएं योजना का लाभ ले सकती हैं.
  • Haryana Matrushakti Udyamita Yojana की घोषणा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा की गई.
  • लाभार्थी महिला की सालाना आय 5 लाख रुपए से कम होनी चाहिए.
  • महिला को ₹300000 तक का लोन करवाया जाएगा.

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक अकाउंट
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पारिवारिक आय प्रमाण पत्र

हरियाणा मातृशक्ति उद्यमिता योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

Gram Darshan Portal

हरियाणा टेबलेट योजना लिस्ट

  • Haryana Matrushakti Udyamita Yojana का लाभ लेने के लिए आपको सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • आधिकारिक वेबसाइट की शुरुआत भी नहीं हुई है जैसे ही होगी ना मैं आपको ऑफिस से नहीं प्रदान कर देंगे.
  • योजना के बारे में अधिक जानकारी बनाए रखने के लिए आप हमारी वेबसाइट के साथ बनी रहे.

मुख्यमंत्री उद्यमिता योजना ऑनलाइन लोगिन कैसे करें?

  • इसके लिए आपको सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • आधिकारिक वेबसाइट में जाने के बाद आपको यूजरनेम पासवर्ड डालना होगा.
  • यूजर नेम पासवर्ड डालने के बाद आपको कैप्चा कोड भरना होगा.
  • कैप्चा कोड डालने के बाद आप ऑनलाइन लोगिन कर सकते हैं.

अंत में दोस्तों आज हमने आपको हरियाणा मुख्यमंत्री उद्यमिता योजना के बारे में जानकारी दी हमारे द्वारा दी हुई जानकारी आपको कैसी लगी आर्टिकल से जुड़े कोई भी प्रश्न आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का बच्चे उत्तर देंगे धन्यवाद पोस्ट को शेयर करना ना भूले. 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x