हरियाणा खुशहाल बागवानी पोर्टल 2022: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

हरियाणा खुशहाल बागवानी पोर्टल 2022, Haryana Horticulture subsidy, Haryana khushal baagwani portal, खुशहाल बागवानी पोर्टल, hortharyana.gov.in, Hort Haryana Portal,

नमस्कार दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हम अपनी वेबसाइट pmyojanaking.in के माध्यम से केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही है कि नहीं हो गया जिसका नाम खुशहाल बागवानी पोर्टल रखा गया है जिसके तहत राज्य सरकार राज्य के नागरिकों को बैर तथा आम के बगीचे लगाने पर सहायता राशि की घोषणा हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी द्वारा कर दी गई है. प्रदेश के किसानों को समृद्ध बनाने के उद्देश्य से Haryana khushal baagwani portal की शुरुआत की गई है.

इसको उनका किसान अपने जिले में बागवानी से संबंधित योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से hortharyana.gov.in के बारे में विभिन्न तरह की जानकारियां प्रदान करेंगे हम बताएंगे कि किस तरह आप haryana horticulture portal online registration का लाभ लेते हैं ऑनलाइन कैसे आवेदन कर सकते हैं अधिक जानकारी के लिए लेख को हद तक पढ़े.

हरियाणा खुशहाल बागवानी पोर्टल 2022

हरियाणा खुशहाल बागवानी पोर्टल

आप सभी जानते हैं कि हरियाणा के कृषि प्रधान राज्य है राज्य में किसानों को अन्य तरह के कार्य करवा कर अधिक से अधिक आमदनी का लाभ देने के उद्देश्य से कुषाण बागवानी पोर्टल की शुरूआत की गई है इस पोर्टल के जरिए आप राज्य में अपना खुद का बगीचा लगाने के लिए सरकार द्वारा सहायता राशि प्रदान करने का निर्णय किया गया है योजना के तहत आम तथा अन्य तरह के फल का बगीचा लगाने पर सरकार द्वारा सहायता राशि दी जाएगी क्या सहायता राशि योग्य उम्मीदवार के बैंक के अकाउंट में डाली जाएगी.

हरियाणा सरकार द्वारा राज्य में बागवानी को बढ़ावा देने के लिए बागवानी योजना पोर्टल की शुरूआत की गई है जिसके तहत राज्य के नागरिकों को बागवानी फसलों पर सरकार द्वारा सहायता राशि प्रदान की जाएगी खुशाल बागवानी पोर्टल पर आप फल नर्सरी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं केवल हरियाणा राज्य के नागरिक ही योजना के लिए पात्र होंगे आवेदन करने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा इसके अतिरिक्त केवल हरियाणा के किसान ही योजना का लाभ ले सकते हैं

Information Table:

योजना का नाम- खुशहाल बागवानी पोर्टल

शुरू किया गया पोर्टल- मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा

योजना का क्षेत्र – समस्त हरियाणा

लाभार्थी – राज्य के किसान

आवेदन प्रक्रिया – ऑनलाइन

आधिकारिक वेबसाइट –

खुशहाल बागवानी पोर्टल 2022 शुरू करने का उद्देश्य

राज्य के कृषि एवं किसान कल्याण जेपी दलाल जी ने कहा कि इस तरह की योजना को शुरू करने का एकमात्र मुख्य उद्देश्य राज्य में किसानों को आय के नए साधन उपलब्ध करवाना है. आप सभी जानते हैं कि राज्य में किसानों को फसल से अधिक पैदावार दिलवाने के लिए बागवानी का सहारा लेने का निर्णय किया गया. सरकार द्वारा एवं तथा बेर  का बगीचा लगाने पर 5100 से लेकर 5600 रुपए तक की सहायता राशि देने का निर्णय किया गया. सरकार की Haryana khushal baagwani portal का सीधा लाभ राज्य के किसानों को मिलेगा राज्य के किसान की घोषणा का अधिक से अधिक लाभ ले तथा आत्मनिर्भर बने इसी उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की गई है.

आम बगीचा अनुदान प्रक्रिया

लागत ₹10000 प्रति एकड़

अनुदान सीमा 5100 रुपए प्रति एकड़

अधिकतम अनुदान क्षेत्र 10 एकड़

बेर  बगीचा अनुदान प्रक्रिया

लागत 11336 प्रति एकड़

अनुदान सीमा 5668 रुपए प्रति एकड़

अधिकतम अनुदान क्षेत्र 10 एकड़

बागवानी प्रशिक्षण एवं घूमना कैसे करें?

दोस्तों यदि अगर आप प्रशिक्षण तथा बागवानी कैसे करें इस सब के बारे में अधिक जानकारी लेना चाहते हैं तो इसके लिए आप सर्वप्रथम आपको सरकार द्वारा चलाई जा रही है आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा.

Haryana Hortharyana Portal Online Registration आवेदन करने के लिए यहां पर क्लिक करें

खुशहाल बागवानी पोर्टल आवश्यक पात्रता

  • Haryana khushal baagwani portal का लाभ केवल हरियाणा राज्य के नागरिकों को मिलेगा
  • राज्य के किसान भाई केवल इस योजना के लिए पात्र हैं.
  • जो भी नागरिक इस योजना का लाभ लेना चाहता है उसे ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक अकाउंट
  • जमीन के दस्तावेज

Haryana khushal baagwani portal Latest News

हमारे देश में अनाज का भंडारण हमेशा से एक बहुत बड़ी गंभीर समस्या रहती है फसल की अधिक पैदावार होने के बाद उसके भंडारे में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है भविष्य में ऐसी समस्याओं को देखते हुए हरियाणा सरकार की तरफ से प्याज भंडारण कक्ष और शून्य ऊर्जा कूल चेंबर पर 50% तक अनुदान देने की फैसला किया गया है इसके लिए किसान भाई खुशहाल बागवानी पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं आप सभी यह जानते हैं कि भारत में 50 से 60% जनसंख्या कृषि पर निर्भर करती है लेकिन इसके बावजूद अभी भी सरकारें किसानों की आय बढ़ाने में सफल नहीं हो पाई है. हरियाणा राज्य में भंडारण को सुनिश्चित करने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा खुशहाल बागवानी पोर्टल की शुरूआत की गई है.

खुशहाल बागवानी पोर्टल ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

Haryana e-Kharid

Intra Haryana

Gram Darshan Portal

Haryana Free Tablet Yojana

  • यदि आप khushal bagwani portal का का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको विभिन्न तरह की फसल का चयन करना होगा
  • आप जिस भी फसल का चयन करना चाहते हैं यानी कि उसका प्रशिक्षण या उगाना चाहते हैं तो उसका चयन करें
  • इसके पश्चात आपको अपनी सभी तरह की जानकारी देनी होगी सभी जानकारियां देने के बाद khushal baagwani portal का लाभ दे दिया जाएगा

खुशहाल बागवानी पोर्टल हेल्पलाइन नंबर

Haryana Horticulture Portal 2021 के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए सरकार द्वारा हेल्पलाइन नंबर भी जारी कर दिया गया है इस हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर आप अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

0172 – 2582322

FAQ आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न?

मेरे पास 10 एकड़ जमीन है क्या मैं इस योजना के लिए आवेदन कर सकता हूं?

हां आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं आप अपने निकटतम कृषि विभाग से संपर्क करें.

मैं बिहार राज्य से संबंध रखता हूं यहां पर रहता हूं क्या मैं योजना के लिए पात्र हूं?

हरियाणा राज्य के नागरिक की योजना के लिए पात्र होंगे अन्य किसी राज्य के नागरिक जो यहां पर रह रहे हैं योजना के लिए पात्र नहीं है

आज हमने आपको हरियाणा राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे खुशहाल बागवानी पोर्टल की जानकारी दी हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको कैसी लगी आर्टिकल से जुड़े कोई भी प्रश्न आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य उत्तर देंगे धन्यवाद पोस्ट को शेयर करना ना भूले.

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x