Haryana Free Tablet Yojana

(छात्र लिस्ट) हरियाणा निशुल्क टेबलेट योजना 2022: Haryana Free Tablet Yojana

नमस्कार दोस्तों!!! आप सभी जानते हैं कि हमारे देश में इस समय कोरोनावायरस महामारी के कारण पूरे देश में पढ़ने वाले सरकारी तथा प्राइवेट स्कूलों के बच्चों को विभिन्न तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. आप सभी यह भी जानते होंगे कि covid-19 महामारी के कारण विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा अपने राज्य में पढ़ने वाले बच्चों को घर से ही पढ़ाई करने का फरमान जारी कर दिया गया है. Haryana Free Tablet Yojana से होगा ऐसे कि अब बच्चों को स्कूल नहीं आना पड़ेगा. लेकिन स्कूल ना आने के कारण बच्चों की पढ़ाई पर काफी बुरा असर पड़ा है. इसी के बीच हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री श्रीमान मनोहर लाल खट्टर द्वारा राज्य के आठवीं कक्षा से लेकर 12वीं तक के सभी वर्ग के छात्र-छात्राओं के लिए मुफ्त टेबलेट प्रदान करने की योजना बनाई गई है. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से Haryana Tablet Yojana के बारे में सभी जानकारियां विस्तार पूर्वक प्रदान करेंगे.

हरियाणा सरकार अपने अगले शैक्षणिक सत्र की शुरुआत करने से पहले राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले आठवी कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा के सभी छात्रों को मुफ्त में टेबलेट वितरण योजना की प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है| राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह फैसला लिया गया गया कि सरकार के द्वारा राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे छात्रों को मुफ्त में टेबलेट वितरित किए जाएंगे| इसके साथ ही पूरी होने के बाद छात्रों को यह टेबलेट वापस करने होंगे| हरियाणा सरकार राज्य के सरकारी स्कूलों में 8.20 लाख विद्यार्थियों को Free Tablet Scheme से फायदा पहुंचाएगी|

About Haryana Free Tablet Yojana

Haryana Free Tablet Yojana

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हरियाणा में इस समय भारतीय जनता पार्टी तथा JJP पार्टी गठबंधन की सरकार चला रही हैं. राज्य के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला जी ने कहा कि योजना से राज्य के बच्चों को महामारी के कारण पढ़ाई में सुविधाएं प्रदान करने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है. योजना के तहत पहले अल्पसंख्यक बच्चों कोही टेबलेट बांटे जाने की योजना बनाई गई थी लेकिन सरकार द्वारा अब इसे सभी वर्गों के लिए योजना शुरू करने का निर्णय किया गया है. अब इस योजना से राज्य के सभी तरह के वर्ग जैसे कि सामान्य वर्ग, अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग, तथा अल्पसंख्यक समुदाय के बच्चों को डिजिटल एजुकेशन देने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है.

Key Details of Tablet Yojana In Haryana

योजना का नामहरियाणा निशुल्क टेबलेट योजना 2022
योजना की शुरुआतमुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा
लाभार्थीराज्य के छात्र-छात्राएं
योजना की घोषणा28 नवंबर 2020
उद्देश्यडिजिटल तरीके से शिक्षा प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइटजल्द जारी होगी
आवेदन प्रक्रियाजल्द शुरू होंगे

हरियाणा निशुल्क टेबलेट योजना 2022 का उद्देश्य

New Updates:- हरियाणा निशुल्क टेबलेट योजना की शुरुआत राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा की गई है योजना के अंतर्गत राज्य सरकार ने फैसला किया है कि नवमी कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक बच्चों को टेबलेट मुहैया करवाए जाएंगे. सरकार की इस योजना से लॉकडाउन में गरीब बच्चों को सबसे अधिक लाभ होगा क्योंकि इनके पास ऑनलाइन परीक्षाओं या फिर पढ़ाई करने के लिए किसी भी तरह का साधन नहीं था अब उनके पास लैपटॉप होने के कारण वह अपनी मैं किसी भी तरह की अड़चन ना आए बस इसी एक उद्देश्य से योजना की शुरुआत की गई है शिक्षा जारी रख सकते हैं.

इस तरह की योजना को शुरू करने का एकमात्र मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी बच्चों को शिक्षा प्रदान करने तथा उनके बेहतर भविष्य बनाने के लिए किया गया है. आप सभी जानते हैं कि देश के सभी तरह के स्कूल कॉलेज महामारी के कारण बंद है तथा देश में गरीब बच्चों को इस महामारी का सबसे बुरा असर पड़ा है. क्योंकि उनके पास ना तो फोन है ना तो टेबलेट जिसके कारण वह ऑनलाइन पढ़ाई भी नहीं कर पा रहे थे. राज्य के इन्हीं बच्चों की समस्या को देखते हुए हरियाणा सरकार द्वारा आठवीं कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा के बच्चों को विभिन्न तरह के जाति धर्म के बच्चों के लिए मुफ्त में टेबलेट देने की योजना बनाई गई है ताकि किसी भी बच्चे की पढ़ाई बीच में ना छूटे बस इसी एक उद्देश्य से योजना की शुरुआत की गई है.

Haryana Tablet Yojana का लाभ

  • योजना का सीधा लाभ राज्य के बच्चों को मिलेगा.
  • लेकिन योजना में यह शर्त भी है कि 12वीं पास बच्चों को जैसे ही वह कॉलेज में दाखिला लेते हैं यह टेबलेट वापस सरकार को वापस करने होंगे.
  • ताकि इन टेबलेट का इस्तेमाल दोबारा से बच्चे कर सकें.
  • इस टेबलेट में डिजिटल पुस्तकों के साथ-साथ विभिन्न प्रकार की टेस्ट सामग्री भी दी जाएगी.
  • योजना के शुरू होने से आठवीं का लेकर 12वीं कक्षा के छात्र छात्राएं डिजिटल तरीके से अपनी पढ़ाई जारी रख सकते हैं.
  • योजना का सीधा लाभ राज्य के गरीब परिवारों को मिलेगा.

हरियाणा निशुल्क टेबलेट योजना 2022 पात्रता

New Updates:- सरकारी स्कूलों में कक्षा आठवीं से बारहवीं तक के बच्चों को दिए गए निशुल्क टेबलेट इसमें प्रिंटर के प्रकार के टेस्ट पेपर में होगी 12वीं पास करने पर विद्यार्थियों को यह टैबलेट फूल को वापस करने होंगे हरियाणा सरकार ने करो ना महामारी कितने विद्यार्थियों की पढ़ाई को बाधित होते देखकर उन्हें सुचारू रूप से चलाने के लिए स्कूल में बच्चों को ऑनलाइन कक्षाओं से जोड़ने के लिए निशुल्क टैबलेट देने की योजना बनाई गई है डिजिटल एजुकेशन की सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की गई है लाइब्रेरी की तर्ज पर यह टेबलेट विभाग की संपत्ति होगी जिसे विद्यार्थियों को उपलब्ध करवाया जाएगा तथा 12वीं के बाद होने या स्कूल को वापस करने होंगे.

  • Haryana Free Tablet Yojana का लाभ केवल राज्य के स्थाई निवासियों के बच्चों को मिलेगा.
  • प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र छात्राएं योजना के लिए पात्र नहीं होंगे.
  • केवल सरकारी स्कूलों के छात्र छात्राओं को योजना का लाभ मिलेगा.
  • राज्य के अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति पिछड़ा वर्ग सामान्य वर्ग अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र छात्रा योजना के लिए पात्र है.
  • योजना की एक विशेषता यह है कि स्कूल पूरा करने के बाद आपको टेबलेट स्कूल को वापस करना होगा.
  • योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप अपने सरकारी स्कूल के अध्यापक से बात कर सकते हैं.

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • जाति प्रमाण पत्र
  • अल्पसंख्यक होने पर अल्पसंख्यक प्रमाण पत्र

हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना: [ गाय/भैंस] एप्लीकेशन फॉर्म

हरियाणा फ्री टेबलेट योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

Haryana Free Tablet Yojana के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको अभी थोड़ा इंतजार करना होगा इसके अतिरिक्त योजना के लिए आप अपने राज्य में जिस भी स्कूल में पढ़ रहे हैं वहां के अध्यापक से बात कर सकते हैं. योजना की घोषणा ट्विटर के माध्यम से मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी द्वारा कर दी गई है. तथा ऑनलाइन आवेदन कब शुरू होंगे तब हम आपको आधिकारिक वेबसाइट तक पहुंचा देंगे. अधिक जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट के साथ बने रहें.

हम आपको बता दें कि हरियाणा सरकार द्वारा राज्य में कोविड-19 महामारी के बाद आठवीं कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा के छात्र छात्राओं को निशुल्क टेबलेट देने की घोषणा प्रदान की गई थी योजना के तहत हरियाणा राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र छात्रा की योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं हम आपको बता दें कि हरियाणा सरकार द्वारा इस योजना की घोषणा 28 नवंबर 2021 को कर दी गई थी जिसके तहत हरियाणा सरकार अपने राज्य के युवाओं को फ्री लैपटॉप प्रदान करेगी सरकार का उद्देश्य देश तक शिक्षा को बढ़ावा देना है जो भी लाभार्थी योजना का लाभ लेना चाहता है हमारे द्वारा दिए हुए इस लेख को अंत तक पढ़ ले

अंत में दोस्तों आज हमने आपको हरियाणा निशुल्क टेबलेट योजना की जानकारी दी आर्टिकल से जुड़े कोई भी प्रश्न आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य उत्तर देंगे धन्यवाद पोस्ट को शेयर करना ना भूले.

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x