(Rupees 5,000) Haryana 5000 Rs Grant scheme 2021 application form

Haryana 5000 Rs Grant scheme : नमस्कार दोस्तों!!! जैसा कि आप जानते हैं हम अपनी वेबसाइट के माध्यम से केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न तरह की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हैं. आज हम आपके लिए हरियाणा सरकार द्वारा चलाई जा रही “Haryana 5000 Rs Grant scheme” जानकारी आपसे साझा करने जा रहे हैं. हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा राज्य में COVID-19 के समय राज्य में असंगठित मजदूर, ऑटो रिक्शा चालक, अन्य तरह के गरीब परिवारों को राहत पैकेज देने की घोषणा कर दी गई है.

Haryana 5000 Rs Grant scheme के अंतर्गत राज्य के लगभग 12 लाख परिवारों को सरकार द्वारा 5000 रुपए की मदद प्रदान की जाएगी. आप सभी जानते होंगे कि COVID-19 महामारी के समय बहुत से छोटे दुकानदारों तथा असंगठित श्रमिकों को विभिन्न तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ा. इसलिए राज्य सरकार द्वारा इस राहत पैकेज की घोषणा की गई है. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से योजना के लिए पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, ऑनलाइन आवेदन कैसे करें यह सभी जानकारियां प्रदान करेंगे. अधिक जानकारी के लिए लेख को अंत तक पढ़ लीजिए.

Haryana 5000 Rs Grant scheme 2021

Haryana 5000 Rs Grant scheme

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हरियाणा राज्य में इस में भारतीय जनता पार्टी तथा JJP कि गठबंधन की सरकार चल रही है. राज्य में गठबंधन की सरकार को 600 दिन पूरे होने पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी द्वारा राज्य के असंगठित क्षेत्र के मजदूर से लेकर उद्योगपति या फिर फैसला इन्वॉयस सभी के लिए मुख्यमंत्री द्वारा राहत पैकेज की घोषणा कर दी गई है. आप सभी जानते हैं कि हमारे देश में कोरोनावायरस महामारी की दूसरी लहर आप शांत पढ़ने लग पड़ी है. राज्य सरकार द्वारा विभिन्न तरह के कल्याणकारी योजनाओं के तहत अब राज्य के 1200000 परिवारों को सरकार द्वारा ₹5000 की राशि प्रदान करने का निर्णय किया गया है.

Haryana taxi driver Rs 5000 Yojana 2021

योजना का नामHaryana Sarkar 5000 Rs Scheme
शुरू की गई योजनामुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा
लाभार्थीConstruction worker, Asha Worker labourer, auto rickshaw driver and small shopkeeper
योजना का क्षेत्रसमस्त हरियाणा
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
कुल बजट600 Crore
लाभार्थी की संख्या12 लाख से अधिक
आधिकारिक वेबसाइट

Haryana Rs 5000 Scheme 2021

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारे देश में कोरोनावायरस महामारी के कारण राज्य में लॉकडाउन की स्थिति थी. राज्य में कई ऐसे परिवार हैं जो द रोजाना काम करने वाले देखते हैं. लॉकडाउन के समय ऐसे परिवारों को विभिन्न तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ा. खाने-पीने से लेकर अन्य तरह कि उन्हें परेशानियां झेलनी पड़े. परेशानियों के चलते हुए राज्य के Construction worker, Asha Worker labourer, auto rickshaw driver and small shopkeeper को हुई परेशानियों को देखते हुए राज्य सरकार द्वारा इन सभी लोगों को राहत पैकेज देने की घोषणा की है. ऐसे परिवारों को सरकार द्वारा सहायता राशि की तौर पर ₹5000 प्रदान किए जाएंगे. इसके लिए राज्य सरकार द्वारा लगभग 600 करोड़ रुपए के बजट की घोषणा कर दी गई है.

हरियाणा रुपए 5000 योजना शुरू करने की जरूरत क्यों पड़ी

हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी ने कहा कि सरकार द्वारा इस योजना के लिए 600 करोड़ रुपए के बजट की प्रावधान की घोषणा की गई है. योजना के लिए 28 जून 2021 से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे. योजना का लाभ केवल हरियाणा राज्य के नागरिकों को मिलेगा. COVID-19 महामारी को देखते हुए राज्य सरकार द्वारा आर्थिक पैकेज की घोषणा की है. कि ऐसे परिवारों को राहत दी जा सके. इससे पहले भी कोई अन्य राज्यों में भी इस योजना की शुरुआत की गई है जिससे राज्य के गरीब परिवार के लोगों को अधिक से अधिक सहायता दी जा सके.

NEW UPDATES:- हरियाणा सरकार का राज्य के गरीब परिवारों को जिन परिवारों को COVID-19 महामारी के कारण उनके धंधे चले गए तथा उन्हें काम करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा ऐसे परिवारों के लिए एक नई योजना की शुरुआत कर दी गई है जिसके तहत उन्हें ₹5000 की सहायता राशि प्रदान की जाएगी. सहायता राशि का सीधा लाभ राज्य के गरीब परिवार के लोगों को मिलेगा जिससे वह अपने निजी जीवन में इस पैसे का उपयोग कर सकते हैं.

Haryana 5000 scheme 2021 Eligibility criteria

  • Haryana 5000 Rs scheme का लाभ केवल हरियाणा राज्य के नागरिकों को मिलेगा.
  • SECC-2011 जनगणना 2011 के अंतर्गत राज्य के बीपीएल परिवारों को योजना का लाभ दिया जाएगा.
  • सरकार द्वारा राज्य के लगभग Construction worker, small shopkeeper, auto rickshaw driver and asha workers जैसे नागरिकों को योजना का लाभ दिया जाएगा,
  • योजना से राज्य के लोगों को आर्थिक सहायता के लिए सरकार द्वारा 5000 रुपए मिलेंगे.
  • आर्थिक सहायता का उपयोग राज्य के गरीब परिवार अपने निजी जीवन में कर पाएंगे.
  • खाद्य वस्तुएं,अन्य तरह की वस्तुएं, कपड़े आदि वस्तुएं खरीदने के लिए इस रुपए का उपयोग कर सकेंगे.
  • राज्य के गरीब परिवार के लोगों को इनकम का एक नया साधन मिलेगा.
  • Haryana Taxi Driver Scheme 2021 का सीधा लाभ उन लोगों को मिलेगा जो काफी दिनों से घर पर बैठे हुए हैं तथा उनके पास इनकम का कोई भी जरिया नहीं था.

आवश्यक दस्तावेज

  • BPL certificate
  • Family income certificate
  • Age proof
  • Bank account details
  • Mobile number
  • Aadhar card
  • Address proof

Haryana Govt 5000 Scheme 2021 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

Read More: हरियाणा निशुल्क टेबलेट योजना

दोस्तों यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो सरकार द्वारा जल्द ही इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट की शुरू की जाएगी:-

  • Haryana 5000 Rs Scheme का लाभ लेने के लिए आपको सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको Haryana Govt 5000 Scheme 2021 दिखाई देगा.
  • क्लिक करने के बाद आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे वहां पर आपको विभिन्न तरह की जानकारियां बनी होंगी.
  • सभी जानकारी देने के बाद आप के दस्तावेजों की जांच होगी दस्तावेजों की जांच के बाद आपको योजना का लाभ मिल जाएगा.

FAQ आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न?

योजना का लाभ किन किन नागरिकों को मिलेगा?

इस योजना का लाभ राज्य के लगभग 12 लाख गरीब परिवारों को मिलेगा?

इस योजना के लिए किन-किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी?

Haryana Taxi Driver Rs 5000 Yojana का लाभ लेने के लिए आपको विभिन्न तरह के दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड अन्य दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी.

अंत में दोस्तों आज हम ने आप को हरियाणा सरकार द्वारा चलाई जा रही Haryana Govt 5000 Scheme 2021 की जानकारी दी. हमारी द्वारा दी हुई जानकारी आपको कैसी लगी. आर्टिकल से जुड़े कोई भी प्रश्न आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य उत्तर देंगे धन्यवाद पोस्ट को शेयर करना ना भूले.

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x