(gramdarshan.haryana.gov.in) Gram Darshan Portal Link Official Website

नमस्कार दोस्तों!!! जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हम अपनी वेबसाइट pmyojanaking.in के माध्यम से केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न तरह की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आपसे साझा करते हैं इसी के बीच आज हम आपके लिए हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी द्वारा राज्य में शुक्रवार को चंडीगढ़ में ऑनलाइन पोर्टल (Gram Darshan Portal) की शुरुआत कर दी गई है.

पोर्टल पर शिकायत/ सुझाव दर्ज करने के समय कम से कम 50 अक्षरों में आपको अपनी बात कहनी होगी इसके अलावा आगे तक फोटो अपलोड करके अपनी समस्या सुझाव सरकार को दे सकता है. होटल पर ही उम्मीदवार शिकायत दर्ज कर सकता है जिसका नाम परिवार पहचान पत्र में है. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से Gram Darshan Portal के लिए आवश्यक बातों का ऑनलाइन आवेदन कैसे करें तथा सभी जानकारियां प्रदान करेंगे अधिक जानकारी के लिए लेट हो हद तक पढ़ लीजिए.

Gram Darshan Portal Official Website

Gram Darshan Portal Official Website

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आज के समय में डिजिटल के उपकरण का प्रयोग हमारे जीवन में किया जा रहा है. हरियाणा सरकार द्वारा हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल की शुरूआत की गई है इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के निवासी संबंधित सभी योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं Gram Darshan Portal का सीधा लाभ हरियाणा राज्य के नागरिकों को होगा पोर्टल के अंतर्गत राज्य के नागरिकों को सभी सुविधाएं प्रदान की जाएगी. ग्राम दर्शन पोर्टल से पंचायती राज व्यवस्था की कार्यप्रणाली में आएगी और अधिक पारदर्शिता पंचायत ने गांव में कितने काम करवाइए सभी जानकारी आपको इस पोर्टल पर मिलेगी.

Information Table

पोर्टल का नाम – हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल

शुरू किया गया  पोर्टल – मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा

योजना की घोषणा – 2 अक्टूबर 2020

उद्देश्य – ग्रामीण जिलों तक सरकारी योजनाओं को पहुंचाना

आवेदन प्रक्रिया – ऑनलाइन

आधिकारिक वेबसाइट –

ग्राम दर्शन पोर्टल हरियाणा शुरू करने का उद्देश्य ग्राम दर्शन पोर्टल पर कोई व्यक्ति केवल अपने स्थाई निवास तो हरियाणा का स्थाई नागरिक हो किसी भी संबंध में शिकायत दर्ज करवा सकता है ग्रामीणों द्वारा दिया गया सुझाव या मांग सीधे सरपंच पंचायत समिति सदस्य जिला परिषद सदस्य विधायक और सांसद को दिखाई देगी सभी जनप्रतिनिधियों को उनके अधिकार क्षेत्र में सुझाव डैशबोर्ड दिखाई देंगे.

जिसे संबंधित जनप्रतिनिधि द्वारा आगे बढ़ाया जाएगा पोर्टल पर सुझाव शिकायत दर्ज करवाने के लिए एक ऑडिशन डेट होगी जो संबंधित आवेदक को s.m.s के माध्यम से प्रदान की जाएगी इसके बाद आवेदक को समय-समय पर सुझाव शिकायत की कार्यवाही के अपडेट की जानकारी उसको उसके मोबाइल नंबर पर प्रदान की जाएगी. ग्रामीण क्षेत्रों के संपूर्ण विकास के लिए इस योजना की शुरुआत हरियाणा सरकार द्वारा कर दी गई है

हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल क्या है?

तो तो सबसे पहले तो आप के लिए यह समझना सबसे जरूरी है कि हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल क्या है इस पोर्टल की शुरूआत 2 अक्टूबर 2020 को की गई थी पोर्टल के अंतर्गत 6797 ग्राम पंचायतों का संपूर्ण डिजिटल डाटा इस पोर्टल पर प्रदान किया जाएगा पोर्टल पर ग्राम पंचायतों में आज तक जो भी योजनाएं शुरू की गई हैं उन सभी की जानकारी आपको पोर्टल पर मिल जाएगी ग्राम पंचायतों को उम्र में किया गया कार्य किए जाने वाले कार्य तथा आगे होने वाले कार्य की जानकारी की सारी लिस्ट आपको इस पोर्टल पर प्रदान की जाएगी राज्य का कोई भी नागरिक ग्राम पंचायत की सभी जानकारियां इंटरनेट के माध्यम से अपने घर पर देख सकता है तथा वह अपनी इस योजना का लाभ भी ले सकता है.

ग्राम दर्शन पोर्टल 2022

हरियाणा के प्रत्येक गांव की पूरी जानकारी तथा विकास परियोजनाओं की जानकारी विस्तार रूप से उपलब्ध करवाने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा ग्राम दर्शन पोर्टल की शुरूआत की गई है इस पोर्टल पर राज्य की 6197 पंचायतों का संपूर्ण डाटा उपलब्ध होगा इस मौके पर उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला भी मौजूद थे मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्राम दर्शन पोर्टल अब हरियाणा के प्रत्येक गांव को पूरी हो चुकी विकास परियोजनाओं की जानकारी डिस्टल रूप से प्रदान करेगी साथ ही ग्राम पंचायत में करवाए जाने वाले अवश्य कार्यों की सूची भी पोर्टल पर मिलेगी राज्य का नागरिक कहीं भी हो वह अपने गांव के बारे में सभी जानकारियां इस पोर्टल के माध्यम से प्राप्त कर सकता है.

Gram Darshan Portal

हरियाणा राज्य के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला जी द्वारा राज्य के गांवों में सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को जमीनी स्तर तक पहुंचाने के लिए ग्राम दर्शन पोर्टल की शुरूआत की गई है हम आपको बता दें कि इस योजना की घोषणा राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर तथा उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला द्वारा एक साथ की गई है जिसके तहत राज्य के लोगों को सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ उनके मोबाइल पर ही पता चल जाए इसके लिए इस पोर्टल की शुरूआत की गई है राज्य सरकार द्वारा इस पोर्टल का लाभ लेने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करने होंगे इसके पश्चात आप योजना का लाभ ले सकते हैं

हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल विशेषताएं

  • Gram Darshan Portal का लाभ  केवल हरियाणा राज्य के स्थाई नागरिक की ले सकते हैं.
  • डिस्टलाइजेशन के प्रकार में ग्राम पंचायतों के सभी सरकारी और विकास कार्यों को किया गया है.
  • ग्राम दर्शन पोर्टल हाल ही में 2 अक्टूबर को लांच किया गया है.
  • मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर तथा उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला जी के सामने Portal लॉन्च किया गया.
  • इंटरनेट के माध्यम से राज्य के नागरिक राम दर्शन पोर्टल के तहत अपने ग्राम पंचायत का डाटा देख सकता है.
  • राज्य की सभी सरकारी योजनाएं गांव तक पहुंच रही है बस इसी  एक उद्देश्य पोर्टल की  शुरुआत की गई है.
  • ग्राम दर्शन पोर्टल पर 6197 ग्राम पंचायतों का संपूर्ण डाटा उपलब्ध किया गया है.
  • ग्राम पंचायत में होने वाली जरूरी कार्यों की सूची भी आपको पोर्टल पर प्रदान की जाएगी.

हरियाणा राज्य सरकार द्वारा राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर तथा पूर्व उपमुख्यमंत्री दुष्यंत सिंह चौटाला द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों से संबंधित विकास कार्य शिकायत और सुझाव से जुड़े सभी कार्यों को ऑनलाइन देखने के लिए एक नई पोर्टल की शुरुआत कर दी गई है.

योजना की शुरुआत शुक्रवार को चंडीगढ़ में हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल के अवसर पर दी यहां पर उपमुख्यमंत्री क्वेश्चन चौटाला भी मुख्यमंत्री जी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में सुझावों के आधार पर भविष्य की योजनाओं को बनाने के लिए इस पोर्टल की शुरूआत किए हैं अपने गांव की शिकायत की जा सकती है.

हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल योजना की जानकारी ऑनलाइन कैसे देखें?

Read More:

Haryana Gram Darshan Portal Latest updates

हरियाणा राज्य के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत सिंह चौटाला के कहने पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी द्वारा हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल की शुरूआत की गई थी ग्रामीणों द्वारा ग्राम दर्शन पोर्टल पर की जाने वाली शिकायतों को CM Window के साथ लिंक किया जाएगा.

ताकि शिकायतों का दोहा धन ना हो ग्राम दर्शन पोर्टल पर कोई भी व्यक्ति केवल अपने स्थाई निवास के गांव जो परिवार पहचान पत्र में दोस्तों के संबंध में शिकायत तथा सुझाव दे सकेगा. ग्रामीणों की सीधी भागीदारी को सुनिश्चित करने के लिए ग्राम दर्शन पोर्टल की शुरूआत की गई थी

साथ ही लोगों को काम में विकास कार्य संबंधित शिकायतें भी इसमें दर्ज की जा सकती हैं. हेमंत भाई आवेदन इस पोर्टल पर शिकायत दर्ज कर सकता है जिसके पास परिवार पहचान पत्र होगा.

हरियाणा ऐसी योजना

 Haryana Free Tablet Yojana

यदि आप सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे दिए हुए तरीकों को फॉलो करें:-

  • इसके लिए आपको सर्वप्रथम सरकार द्वारा चलाए जा रहे आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आप किसी भी तरह की योजना का लाभ लेना चाहते हैं कुछ विकल्प पर क्लिक करें.
  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद आप सभी जानकारियां प्राप्त कर पाएंगे.

FAQs आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न

Gram Darshan Portal की शुरुआत किस लिए की गई है?

ग्रामीण क्षेत्रों  में रहने वाले नागरिकों को विभिन्न तरह की जानकारियां उनके विकास कार्यों की जानकारियां प्रदान करने के उद्देश्य से पोर्टल की शुरूआत की गई.

gramdarshan.haryana.gov.in के माध्यम से राज्य के नागरिक क्या-क्या लाभ ले पाएंगे.

ग्रामीण क्षेत्रों में हो रहे विकास कार्यों की संपूर्ण जानकारी आपको कॉल करो पोर्टल पर उपलब्ध करवाई जाएगी.

अंत में दोस्तों आज हमने आपको हरियाणा सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं gramdarshan.haryana.gov.in की जानकारी दी हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको कैसी लगी आर्टिकल से जुड़े कोई भी प्रश्न आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का उत्तर देंगे धन्यवाद पोस्ट को शेयर करना ना भूले.

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x