DG Shakti Portal

UP DG Shakti Portal :(मुफ्त स्मार्टफोन,टेबलेट) dgshakti.gov.in ऑनलाइन आवेदन

नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं एक नए पोर्टल ( DG Shakti Portal Registration) जिसके तहत राज्य के उम्मीदवारों को फ्री स्मार्टफोन तथा लैपटॉप वितरित किए जाएंगे उसके बारे में जानकारी आज आपसे साझा करने जा रहे हैं. उत्तर प्रदेश सरकार की योगी सरकार ने बहुत दिनों पहले ही यह घोषणा कर दी गई थी कि राज्य के होनहार मेधावी छात्र छात्राओं द्वारा मुफ्त लैपटॉप तथा, स्मार्टफोन, टेबलेट वितरित किए जाएंगे इसी इसी वादे को पूरा करते हुए योगी सरकार द्वारा DG शक्ति पोर्टल शुरू किया गया है जिसके तहत योग्य उम्मीदवार यहां पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर अपना लैपटॉप तथा कंप्यूटर प्राप्त कर सकते हैं.

:- उत्तर प्रदेश की योगी सरकार राज्य में बच्चों को मुफ्त स्मार्टफोन तथा टेबलेट वितरित करने जा रही है, हम आपको बता दें कि यह टेबलेट वितरण समारोह 25 दिसंबर से शुरू होगा. राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि स्वाध्याय श्री अटल बिहारी बाजपेई जी के जन्मदिन पर योजना के अंतर्गत पहले चरण में 27 लाख लाभार्थियों को स्मार्टफोन तथा टेबलेट वितरित किए जाएंगे, भविष्य में छात्र छात्राओं को ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करने तथा बच्चों को शिक्षा के विभिन्न तरह की सरकारी योजनाओं का लाभ देने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश योगी सरकार द्वारा डीजी शक्ति पोर्टल की शुरूआत की गई है सरकार का कहना है कि प्रदेश सरकार 1 करोड़ लाभार्थियों को स्मार्टफोन तथा टेबलेट वितरित करेगी

UP DG Shakti Portal

जैसे कि आप सभी जानते हैं कि करो ना काल में बहुत से लोगों को स्कूल छोड़ने पड़े क्योंकि पढ़ाई ऑनलाइन हो रही थी राज्य में इसी समस्याओं को देखते हुए राज्य के गरीब परिवार के बच्चों को सरकार द्वारा निशुल्क टेबलेट होता स्मार्टफोन देने की घोषणा उत्तर प्रदेश की योगी सरकार द्वारा कर दी गई थी योगी सरकार द्वारा राज्य के छात्र छात्राओं की कहां गया था, योगी आदित्यनाथ द्वारा युवाओं को तकनीकी रूप से अपग्रेड करने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा दी जी शक्ति पोर्टल के जरिए स्मार्टफोन पर टेबलेट वितरण करने की घोषणा कर दी गई है, राज्य सरकार द्वारा सोमवार तक करीब लगभग राज्य के 27 लाख छात्र-छात्राओं का डाटा लोड किया गया है. चयनित कंपनी को सबसे पहले आर्डर दिया गया दिसंबर के पहले हफ्ते में योजना के तहत योग्य उम्मीदवारों को टेबलेट वितरित किए जाएंगे.

आप सभी जानते हैं कि जब उत्तर प्रदेश में चुनाव होने से दो उत्तर प्रदेश सरकार DG Shakti Portal की शुरुआत की गई, इस पोर्टल के जरिए राज्य के बच्चों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से ही स्मार्ट फोन का टेबलेट देने की घोषणा योगी आदित्यनाथ द्वारा अटल बिहारी बाजपेई जी के जन्मदिन पर कर दी गई थी आज हम आपको अपने जिले के माध्यम से यह बताने जा रहे हैं किस तरह आप इस पोर्टल के जरिए स्मार्टफोन खरीद सकते हैं तथा सरकार की इस योजना का लाभ ले सकते हैं सरकार ने कहा था कि पहले चरण में इस योजना के तहत 1 करोड बच्चों को टेबलेट प्रदान किए जाएंगे

पोर्टल का नाम यूपी डीजी शक्ति पोर्टल
शुरू किया गया पोर्टल उत्तर प्रदेश योगी सरकार द्वारा
लाभार्थी राज्य के छात्र छात्राएं
प्रथम चरण लाभार्थी संख्या 27 लाख लाभार्थी
उद्देश्य विद्यार्थियों को तकनीकी रूप से अपग्रेड करना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
ऑफिशियल पोर्टल 

DG Shakti Portal Registration

उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा कहा गया कि राज्य के बच्चों को अधिक से अधिक आत्मनिर्भर बनाने तथा उन्हें स्मार्टफोन तथा टेबलेट वितरित कर उनके भविष्य में विद्यार्थियों को शिक्षण सामग्री से अपडेट करना योजना का एकमात्र मुख्य उद्देश्य है सरकार ने यह भी कहा है कि पंजीकरण के बाद योग्य उम्मीदवारों को स्मार्टफोन तथा टेबलेट वितरित किए जाएंगे तथा यह पूरी प्रक्रिया फ्री होगी कि सोमवार तक राज्य में लगभग 2300000 छात्र छात्राओं का डाटा इस पोर्टल में अपग्रेड किया गया है शेष बचे हुए छात्रों का नाम भी जल्दी इस पोर्टल में दिखाई देगा.’

उत्तर प्रदेश हमारे देश के सबसे बड़े राज्यों में से एक हैं तथा राज्य की कुल आबादी 22 करोड से अधिक है राज्य में बच्चों को टेबलेट देने तथा स्मार्टफोन देने की घोषणा राज्य की योगी सरकार द्वारा कर दी गई है योगी सरकार द्वारा एक करोड़ से अधिक बच्चों को स्मार्टफोन तथा टेबलेट देने की घोषणा की गई है इसके अतिरिक्त कुछ 1 बच्चों को स्मार्टफोन तथा टेबलेट मिल भी गए हैं हम आपको बता रहे हैं कि योगी सरकार का इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य राज्य में बच्चों को डिस्टर्ब तरीके से शिक्षा के प्रति अग्रसर करना है.

हम आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्रीमान योगी आदित्यनाथ द्वारा कुछ दिनों पहले घोषणा की गई DG शक्ति पोर्टल के जरिए जिन बच्चों के टेबलेट कथा स्मार्टफोन रह गए हैं उन्हें जल्द से जल्द उन बच्चों तक पहुंचाया जाए हम आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में लगभग 1 करोड़ से अधिक छात्र छात्राओं को टेबलेट होता स्मार्टफोन देने की घोषणा की गई थी जिसके तहत योग्य उम्मीदवारों को स्मार्टफोन वितरित किए जा रहे हैं जो भी लाभार्थी योजना का लाभ लेना चाहते हैं लेख को अंतर ध्यान से पढ़ लें

DG Shakti Portal
DG Shakti Portal

DG shakti Portal list 2022

किन छात्रों को मिलेगा स्मार्टफोन तथा टेबलेट Latest Updates

इन्हें स्मार्टफोन मिलेगा:- दोस्तों हम आपको बता दें कि दसवीं तथा बारहवीं के उन छात्रों को स्मार्टफोन दिए जाएंगे जैसे कि सेवा मित्र पोर्टल पर पंजीकृत कुशल श्रमिकों,MSME विभाग की विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना एसटी एससी स्वरोजगार परीक्षण योजना पिछड़ा वर्ग परीक्षण योजना और ओडीओपी की प्रशिक्षण योजना में पंजीकृत छात्र छात्राओं को स्मार्टफोन दिए जाएंगे.

इन्हें मिलेंगे टेबलेट:- 2021 में तकनीकी शिक्षा के तहत अध्ययन विद्यार्थी तकनीकी शिक्षा (डिप्लोमा) आईटीआई में प्रशिक्षण कर रहे विद्यार्थी राजकीय एवं निजी मेडिकल कॉलेज डेंटल कॉलेज (एमबीबीएस एमएस एमडी बीडीएस) और नर्सिंग कॉलेज में बीएससी और MSC नर्सिंग कोर्स पैरामेडिकल और नर्सिंग के विद्यार्थियों को टेबलेट दिए जाएंगे.

DG Shakti portal started by uttar Pradesh Government providing free Smartphone and tablet for all the students of Uttar Pradesh in this portal government of Uttar Pradesh providing free laptop for poor students. Today in this article we are giving the information about how to to take online registration DG Shakti Portal. If you want to buy free laptop smartphone read this whole article carefully because in this article we are giving all the information.

स्मार्टफोन तथा टेबलेट की कीमत क्या होगी?

यूपी डेस्को की ओर से खरीद के लिए वित्तीय कार्य पूरे हो चुके हैं हम आपको बता दें कि योग्य उम्मीदवारों को पेंशन सैमसंग एसर और लावा जैसी कंपनियों के टेबलेट स्मार्टफोन वितरित किए जाएंगे. तीनों कंपनियां 12700 रुपए में टैबलेट आपूर्ति करेगी. जबकि लावा एवं सैमसंग के स्मार्टफोन 10800 की आपूर्ति की जाएगी. राज्य में लगभग 68 लाख लाभार्थियों को मिलेंगे स्मार्टफोन तथा टेबलेट. 20 दिसंबर के बाद मिलेंगे स्मार्टफोन तथा टैबलेट.

DG Shakti Portal विशेषताएं

  • योजना के अंतर्गत पोर्टल के जरिए उम्मीदवारों को निशुल्क स्मार्टफोन टेबलेट वितरित किए जाएंगे.
  • पोर्टल का सीधा लाभ राज्य के गरीब परिवार के बच्चों को मिलेगा जिनको डिजिटल शिक्षा अब प्राप्त होगी.
  • गरीब परिवार के बच्चों को यह एक सुनहरा मौका है जिसके तहत वह योगी सरकार से फ्री स्मार्टफोन तथा टेबलेट प्राप्त कर सकते हैं.
  • जो भी उम्मीदवार इस योजना का लाभ लेना चाहता है हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े.
  • सरकार द्वारा योजना के अंतर्गत अब तक 4700 करोड़ रुपए के टेबलेट तथा स्मार्टफोन खरीदे जा रहे हैं.
  • इन कंपनियों के विशटल (आईरिस), सैमसंग (विजन) और एसर (सेलकॉन), स्मार्टफोन के लिए लावा, सैमसंग (सेलकॉन) और सैमसंग (यूनाइटेड) ने टेंडर दाखिल किया है.
  • तकनीकी जांच के बाद योग्य फर्मों को यह टेंडर प्राप्त होगा.
  • 23 अक्टूबर को,मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि उनकी सरकार नवंबर के अंत तक युवाओं के बीच टैबलेट और स्मार्टफोन का वितरण शुरू कर देगी।

डीजी शक्ति पोर्टल आवश्यक पात्रता

  • dgshakti portal का लाभ केवल उत्तर प्रदेश राज्य के विद्यार्थियों को मिलेगा.
  • सरकारी स्कूलों तथा महाविद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र छात्रा ही योजना के लिए पात्र होंगे.
  • सरकार द्वारा तय किए गए मापदंडों के अनुसार ही आपको योजना का लाभ मिलेगा.

DG Shakti portal list 2022

Latest News:- उत्तर प्रदेश DG पोर्टल योजना को लेकर एक नई खबर आई है जिसके अंतर्गत उत्तर प्रदेश की योगी सरकार राज्य में 25 दिसंबर 2021 से राज्य के उम्मीदवारों को स्मार्टफोन तथा टेबलेट वितरित करेगी. योगी सरकार द्वारा 25 दिसंबर इसलिए तय किया गया है कि इसलिए क्योंकि इस दिन देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री अटल बिहारी बाजपेई जी का जन्मदिन है. हम आपको बता दें कि सरकार का कहना है कि 1 हफ्ते के अंदर DG शक्ति पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट जारी कर दी जाएगी. हम आपको बता दें अब तक राज्य सरकार द्वारा सरकारी स्कूलों से 25 लाख विद्यार्थियों के आंकड़े पोर्टल पर जारी किए गए हैं. इसके अतिरिक्त सरकार प्रथम चरण में लगभग 12 लाख टेबलेट तथा स्मार्टफोन वितरित करेगी. जो भी उम्मीदवार योजना का लाभ देना चाहता है हमारी इस लेख को अंतत पड़े

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक अकाउंट
  • पारिवारिक आय प्रमाण पत्र
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र

उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा राज्य के बच्चों को फ्री लैपटॉप स्मार्टफोन देने की घोषणा कर दी गई है योजना के अंतर्गत सभी नागरिकों को यूपी डीजी पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा दिसंबर महीने के दूसरे हफ्ते यानी कि 7,8 तारीख के बाद यह स्मार्टफोन तथा लैपटॉप राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा वितरित किए जाएंगे, राज्य में डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देने तथा गरीब परिवार के बच्चों को शिक्षा के प्रति अधिक से अधिक जागरूक करने के उद्देश्य से योगी सरकार द्वारा योजना की शुरुआत की गई है

Keshav Prasad Maurya Contact Number | Phone Whatsapp Number

Akhilesh Yadav Phone Number (WhatsApp No) Helpline Details

UP Free Tablet Yojana (Yogi Tablet) 2021: Apply Online, Students List

DG Shakti portal – ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

दोस्तों सबसे पहले तो आपको यह जानना आवश्यक है कि DG शक्ति पोर्टल क्या है तो हम आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा राज्य में होनहार उम्मीदवारों को Free Tablet/Smartphone देने की घोषणा की गई थी. इस घोषणा को पूरा करते हुए उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा डीजे शक्ति पोर्टल की शुरूआत की गई है यहां पर आकर योग्य उम्मीदवार अपना स्मार्टफोन तथा टेबलेट प्राप्त कर सकते हैं, हम आपको बता दें कि इससे पहले जब भारतीय जनता पार्टी की सरकार उत्तर प्रदेश में नहीं थी.

DG Shakti portal 2022-23

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार द्वारा राज्य में लगभग 27 लाख लाभार्थियों को DG शक्ति पोर्टल के तहत मुफ्त स्मार्टफोन तथा टेबलेट प्रदान किए जा चुके हैं सरकार का उद्देश्य राज्य में अधिक से अधिक बच्चों को कोविड-19 महामारी के समय ऑनलाइन पढ़ाई में होने वाली तकलीफ को देखते हुए इस पोर्टल की शुरूआत कर मुफ्त स्मार्टफोन तथा टेबलेट देने की घोषणा योगी सरकार द्वारा कर दी गई है और इस योजना की शुरुआत स्वर्गीय श्री पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के जन्मदिन पर पूरे उत्तर प्रदेश में की जा चुकी है जो भी नागरिक इस योजना के तहत स्मार्टफोन पाना चाहता है हमारे इस लेख को पढ़ ले

तो उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री यानी कि अखिलेश यादव द्वारा समाजवादी फ्री लैपटॉप योजना की शुरुआत की गई थी, हम आपको बता देंगे पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का एक Dream प्रोडक्ट था जिसमें बहुत से बच्चों को समाजवादी फ्री लैपटॉप वितरित किया गया. तो अब हम बता दें कि इसी योजना को आगे बढ़ाते हुए योगी सरकार द्वारा DG Shakti Portal की शुरुआत की गई जिसके तहत 28 लाख लाभार्थियों का चयन प्रथम चरण में कर लिया गया है. जो भी लाभार्थी फ्री स्मार्टफोन टैबलेट पाना चाहता है वह हमारे इस लेख को ध्यान पूर्वक पढ़ ले

DG शक्ति पोर्टल ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • दोस्तों यदि आप सरकार की इस योजना के तहत लैपटॉप प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको फ्री स्मार्टफोन तथा टेबलेट के लिए आवेदन करें क्या ऑप्शन मिलेगा.
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको विभिन्न तरह की जानकारियां देनी होंगी.
  • सभी जानकारियां भर देने के बाद आपके दस्तावेजों की जांच होगी दस्तावेज सही पाए जाने पर आपको योजना का लाभ दे दिया जाएगा.

FAQ आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न?

यूपी डीजी शक्ति पोर्टल क्या है?

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा मुफ्त टैबलेट और स्मार्टफोन वितरण की योजना बनाई गई है.

उत्तर प्रदेश डीजी शक्ति पोर्टल का शुभारंभ क्यों किया गया?

सरकार के द्वारा डीजी शक्ति पोर्टल का शुभारंभ मुफ्त स्मार्टफोन और टेबलेट वितरण करने की योजना का सफल डिस्ट्रीब्यूशन करने की मुख्य उद्देश्य से किया गया.

यूपी डीजी शक्ति पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

जैसा कि हमने आपको लिखना बताया है कि मुफ्त स्मार्टफोन प्राप्त करने के लिए आपको किसी भी तरह का कोई भी रजिस्ट्रेशन नहीं करना है.

मेरा नाम सना है और मैं कैसे डीजी शक्ति पोर्टल का लाभ ले सकती हूं?

यूपी डीजी शक्ति पोर्टल के माध्यम से यदि आप पात्र उम्मीदवार हैं तो आपको लाभ बिना किसी रजिस्ट्रेशन के मिल जाएगा.

DG Shakti Portal के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा.

मैं बिहार राज्य का नागरिक हूं राज्य के प्राइवेट स्कूल में पढ़ता हूं तथा क्या मुझे उत्तर प्रदेश में लैपटॉप मिलेगा?

नहीं, केवल उत्तर प्रदेश राज्य के स्थाई नागरिकों के बच्चों को ही योजना का लाभ दिया जाएगा.

अंत में दोस्तों आज हमने आपको उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही dg शक्ति पोर्टल की जानकारी दी हमारे द्वारा दी हुई जानकारी आपको कैसी लगी आर्टिकल से जुड़े कोई भी प्रश्न आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य उत्तर देंगे धन्यवाद पोस्ट को शेयर करना ना भूले

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x