Bihar Badh Rahat Sahayata Yojana रखा गया है प्रभावित लोगों को प्रति परिवार 6000 रुपए की राशि

(Rs 6000) Bihar Badh Rahat 6000 Online Apply 2022 Application Form

नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए बिहार राज्य सरकार द्वारा राज्य के तटीय क्षेत्रों के इलाकों में होने वाले हर साल बाढ़ के नुकसान को देखते हुए एक Bihar Badh Rahat Yojana 6000 Online Apply की शुरुआत कर दी गई है जिसका नाम Bihar Badh Rahat Sahayata Yojana रखा गया है प्रभावित लोगों को प्रति परिवार 6000 रुपए की राशि प्रदान करने का निर्णय किया गया है जैसा कि आप सभी जानते हैं कि कुछ दिनों पहले ही नेपाल बॉर्डर से काफी मात्रा में पानी छोड़ा गया है जिससे कि बिहार राज्य के कुछ इलाकों में पानी भर गया है. रांची में बाढ़ की समस्या को देखते हुए राज्य सरकार द्वारा सहायता योजना के तहत धनराशि देने का निर्णय किया क्या है. आज हम आपको अपने इसलिए के माध्यम से योजना के लिए आवश्यक पात्रता, दस्तावेज ऑनलाइन आवेदन कैसे करें सभी जानकारियां प्रदान करेंगे.

Bihar Badh Rahat Yojana 6000 Online Apply

Bihar Badh Rahat Yojana 6000 Online Apply

जैसा कि आप जानते हैं कि बिहार हमारे देश का एक मैदानी क्षेत्र का राज्य है पहाड़ों में वर्षा होने के कारण राज्य में नदी के सभी क्षेत्रों में पानी भर जाता है. बाढ़ के हालात को देखते हुए राज्य सरकार द्वारा धनराशि देने का निर्णय किया गया है. नीतीश कुमार द्वारा बाढ़ प्रभावित लोगों को राहत पहुंचाने के लिए अवश्य दिशा निर्देश दे दिए गए हैं जिन लोगों के मकान पशु फसलों को नुकसान हुआ है उसी हिसाब से उन लोगों को धनराशि मुहैया करवाने का निर्णय राज्य सरकार द्वारा दिया गया है. Bihar सरकार का कहना है कि राज्य के लोगों को हो रहे नुकसान की सरकार द्वारा बहन की जाएगी. योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए लेख को अंत तक पढ़ लीजिए.

Information Table of Bihar Badh Rahat 6000 Rs Yojana 2021

योजना का नामबिहार बाढ़ राहत सहायता योजना
शुरू की गई योजनामुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा
लाभार्थीराज्य के नागरिक
योजना का क्षेत्रसमस्त बिहार
सहायता राशि6000 रुपए
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट

बिहार बाढ़ राहत कोष 2022 उद्देश्य

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि बिहार में लगातार बारिश नदियों में बढ़-चढ़कर से जानमाल का खतरा भी बढ़ गया है उत्तर बिहार में बारिश से हाहाकार मची है. आप सभी जानते हैं कि हर साल बिहार में काफी बाढ़ आती है. मॉनसून की एंट्री के बाद बिहार में के इलाकों में बारिश का तांडव देखने को मिल रहा है कई शहरों और गांवों के मोहल्लों मे जलभराव की स्थिति आ गई है. करने का एकमात्र मुख्य उद्देश्य राज्य में ऐसे परिवारों को बाढ़ के समय सहायता प्रदान करना है. राज्य के सभी लोगों को बाढ़ से बचाने तथा उन्हें बेहतर सुविधा उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से योजना की शुरुआत की गई है.

बाढ़ सहायता योजना सहायता राशि

बाढ़ प्रभावित लोगों को ₹6000 मिलेंगे.

मौत होने पर परिजनों को 4 लाख रुपए की सहायता राशि

गाय भैंस की क्षति होने पर ₹30000 प्रदान किए जाएंगे

फसल के नुकसान पर 6800 रुपए प्रदान किए जाएंगे.

बर्तन की क्षति होने पर ₹2000 प्रदान किए जाएंगे.

कपड़े आदि के नुकसान पर 1800  रुपए.

पक्का मकान कच्चे मकान नुकसान पर 95100 रुपए प्रदान किए जाएंगे.

मुर्गी नुकसान पर अधिकतम ₹5000 प्रदान किए जाएंगे.

पक्का मकान के आंशिक क्षतिग्रस्त होने पर 5200 रुपए

कच्चा मकान के आंशिक क्षतिग्रस्त होने पर 3200 रुपए प्रदान किए जाएंगे.

झोपड़ी के पूर्ण नुकसान नुकसान पर 4100 रुपए प्रदान किए जाएंगे.

भेड़ बकरी सूअर की शादी होने पर ₹3000 प्रदान किए जाएंगे.

बिहार बाढ़ राहत सहायता योजना 2022 अन्य जानकारियां

  • Bihar Badh Rahat 6000 Online Apply के अंतर्गत बिहार राज्य में बाढ़ प्रभावित परिवारों को मुआवजा प्रदान किया जाएगा.
  • बाढ़ प्रभावित परिवारों को राज्य सरकार द्वारा ₹6000 का मुआवजा प्रदान किया जाएगा.
  • राज्य के जिन लोगों के मकान, फसलों को नुकसान हुआ है बाढ़ के कारण  घरों की क्षति हुई है.

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि इस समय हमारे देश में बरसात का मौसम शुरू हो गया है जिसके कारण बिहार राज्य के ऊपर यानी कि पहाड़ों में काफी बारिश होने के कारण राज्य में निचले स्तरों पर पानी काफी मात्रा में भर गया है राज्य में कई ऐसी जगह है जहां पर पानी से काफी नुकसान हुआ है इसलिए राज्य सरकार द्वारा राज्य के ऐसे परिवारों को सहायता देने के लिए बिहार बाढ़ राहत योजना की शुरुआत कर दी गई है जिसके तहत योग्य उम्मीदवारों को होने वाले नुकसान पर सहायता राशि राज्य सरकार द्वारा मुहैया करवाई जाएगी.

बिहार बाढ़ राहत से प्रभावित जिलों की सूची

  • सीतामढ़ी
  • शिवहर
  • किशनगंज
  • दरभंगा
  • मुजफ्फरपुर
  • गोपालगंज
  • खगरिया
  • सरण
  • पूर्वी समस्तीपुर
  • जमी समस्तीपुर
  • चंपारण

पात्रता दस्तावेज

  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • दीवार का विवरण

Bihar Badh Rahat 6000 Rs Scheme 2022 Online apply

Read More:

Latest News:- जैसा कि आप सभी जानते हैं कि भारी वर्षा के कारण बिहार में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है इस वर्ष जून माह में लगातार दोगुनी वर्षा हुई है जिससे उत्तर प बिहार के लगभग 11 जिले प्रभावित 1 अगस्त के प्रथम सप्ताह में 15 जिले प्रभावित थे अब कुल 26 जिले प्रभावित हैं दक्षिण बिहार में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है रात केंद्र एवं सामुदायिक रसोई केंद्र खोले गए हैं तथा यहां पर करोना टेस्ट एवं टीकाकरण की व्यवस्था की गई है. पशुओं के चारे की व्यवस्था भी की गई है अनुग्रह सहायक राशि प्रभावित परिवारों को ₹6000 की अनुदान राशि प्रदान की जा रही है उन्होंने कहा है कि फसल क्षति का आकलन किया जा रहा है इसके आधार पर कृषि इनपुट अनुदान दिया जाएगा.

(उपमुख्यमंत्री) TarKishore Prasad contact number | whatsApp number

(लोजपा) चिराग पासवान कांटेक्ट नंबर | फोन नंबर | व्हाट्सएप नंबर

जैसा कि हम सब जानते हैं राज्य के ऐसे बहुत से लोग हैं जो कि इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं. पिछले साल भी बिहार सरकार के द्वारा बाढ़ से प्रभावित राज्यों के लिए मुआवजा प्रदान किया गया था. Bihar baad rahat 6000 Rs Scheme का लाभ उठाने के लिए आपको कोई भी आवेदन पत्र भरने की जरूरत नहीं है. बिहार सरकार के द्वारा बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में शिविर लगाए जाएंगे जहां आपको कर्मचारी यह पूछने पर सारा विवरण देना होगा. इशारा आप आसानी से बिहार बाढ़ राहत ₹6000 योजना का लाभ उठा सकते हैं.

कंक्लुजन: हम आशा करते हैं हमारे द्वारा प्रदान की गई जानकारी आपके लिए लाभदायक रही होगी. बिहार सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस पेज पर बने रहिए.Bihar Badh Rahat 6000 List 2020

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x