बकरी पालन लोन योजना

Goat Farming Loan 2022 | बकरी पालन लोन योजना ऑनलाइन आवेदन

नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए केंद्र सरकार द्वारा पूरे समस्त भारत में लाई जा रही केंद्र की बकरी पालन लोन योजना की जानकारी आपसे शादी करने जा रहे हैं. आप सभी जानते हैं कि उत्तर भारत जैसे राज्यों में बहुत से लोग बकरी पालन को एक व्यवसाय कार्य करते हैं. आज हम आपको Goat Farming Loan Scheme के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र एवं शहरी क्षेत्रों में आप बकरी पालन से किस तरह आमदनी कमा सकते हैं यह सभी जानकारियां आपने इस लेख के माध्यम से प्रदान करेंगे.

जैसा कि आप सभी जानते हैं, कि बकरी पालन के माध्यम से आप बकरी के दूध का इस्तेमाल निजी जीवन में उसे बेहतर कर सकते हैं. आपको बताने की बकरी का दूध की कीमत इस समय बाजार में 300 रुपए प्रति लीटर है. आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह आप Bakri Palan Loan Yojana Money कमा सकते हैं तथा विभिन्न राज्य सरकार तथा बैंकों द्वारा मिलने वाले बकरी पालन लोन योजना का लाभ कैसे लें.

Goat Farming Loan Scheme 2022

बकरी पालन लोन योजना

आप सभी जानते हैं कि भारत एक कृषि प्रधान राज्य केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार मिलकर भेड़ बकरी जैसे कार्यों को आगे बढ़ा कर योग्य उम्मीदवारों की आमदनी में बढ़ोतरी करना चाहती है. राष्ट्रीय पशुधन मिशन के अंतर्गत बकरी पालन का गाने पर केंद्र सरकार द्वारा सहायता राशि प्रदान की जा रही है.Goat farming करने पर आप केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे राष्ट्रीय कृत बैंक SBI, PNB, HDFC, NABARD BANK, CANARA जैसे राशि के बैंकों से आप लोन ले सकते हैं. बकरी गधा भेड़ पालन करने से राज्य के लोगों को केंद्र एवं राज्य सरकार आज महलों में आना चाहती है जिससे की राशि के लोग बकरी पालन में एक बेहतर भविष्य बना सकें. आज हम आपको अपने ही प्ले के माध्यम से केंद्र सरकार की Bakri Palan Loan Yojana से जुड़ी सभी जानकारियां प्रदान करें अधिक जानकारी के लिए लेख को अंत तक पढ़े.

Information Table:

योजना का नाम – Goat Farming Loan 2022

शुरू की गई योजना-  केंद्र सरकार द्वारा

लाभार्थी – देश के नागरिक

योजना का क्षेत्र – समस्त  भारत

आवेदन प्रक्रिया- ऑनलाइन

आधिकारिक वेबसाइट

बकरी पालन लोन योजना शुरू करने का उद्देश्य

UP Goat Farming Loan Scheme को शुरू करने का एकमात्र मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा किसानों को कृषि के अलावा एक अन्य तरीके से आए का एक नया साधन देना है. योजना के अंतर्गत बकरी पालन करने वाले ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों को पशुपालन के साथ-साथ बकरी पालन का कार्य भी जोड़ने के लिए Goat Farming Loan Yojana की शुरुआत की गई है उन सभी व्यक्तियों को केंद्र सरकार की तरफ से भेड़ बकरी पालन खरीदने के लिए 4 लाख रुपए तक के लोन प्रदान किए जाएंगे वैसे तो ग्रामीण क्षेत्रों में व्यक्ति अपना खुद का व्यवसाय शुरू करके अच्छी खासी आमदनी काम आ सकता है. देश के किसानों को ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से इस योजना की केंद्र सरकार द्वारा की गई है.

विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा तथा केंद्र सरकार द्वारा देश में बकरी पालन से पशुपालन तथा मीट की प्राप्ति के लिए बकरी पालन लोन योजना की शुरुआत की गई है हम आपको बता दें कि 2-4 बच्चों को जन्म देती है बकरी पालन हमारे देश में पहाड़ी राज्य में किया जाने वाला सबसे अधिक कार्य है बकरियों से हमें दूध मिलता है गया था बकरी का दूध आजकल के समय में काफी महंगा भी बिकता है बकरी पालन से देश में ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को आत्मनिर्भर बनाने तथा उन्हें आए का एक नया साधन देने के उद्देश्य से योजना की शुरुआत की गई है लाभार्थी को आवेदन करना होगा इसके अतिरिक्त बहुत नजदीकी बैंक में जाकर भी गोट फार्मिंग के लिए आवेदन कर सकता है

राष्ट्रीय पशुधन मिशन क्या है?

केंद्र सरकार की राष्ट्रीय पशुधन मिशन योजना अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों की आमदनी में वृद्धि करने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है nation livestock mission प्रदेश में पशुपालन को बढ़ावा देना तथा किसानों की आय में वृद्धि कान्हा राष्ट्रीय पशुधन मिशन का एक महत्वपूर्ण उद्देश्य है योजना के तहत केंद्र सरकार उन व्यक्तियों को बकरी पालन कराना चाहती है जो ने कम ब्याज दर पर लोन उपलब्ध करवाया जा सके तथा अधिक से अधिक आमदनी बकरी पालन से प्राप्त कर सकें. जैसा कि आप सभी जानते हैं कि भारत में अभी भी बहुत से लोग कृषि तथा पशुपालन पर निर्भर करते हैं. ऐसे में ऐसे लोगों को आत्मनिर्भर बनाने तथा उन में बेरोजगारी दर में कमी लाने के उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की गई है जैसा कि आप सभी जानते हैं कि बकरी का दूध औषधीय गुणों के कारण काफी मांग में है डेंगू जैसी बीमारी में बकरी का दूध सबसे फायदेमंद साबित होता है तथा इसके अतिरिक्त बकरी के मां की भी अच्छी खासी मांग देश में है सरकार और विभिन्न सामाजिक संगठन भी अपनी अपनी ओर से बकरी पालन को बढ़ावा देने का कार्य कर रहे हैं.

बकरी पालन लोन योजना 2022

बकरी पालन लोन योजना हमारे देश का सबसे अधिक किया जाने वाला एक कार्य है देश में पशुपालन के अलावा कृषि के अलावा अब देश में काफी तेजी से बकरी पालन को बढ़ावा देने के लिए सरकार लोन प्रदान कर रही हैं. इस तरह के लोन को शुरू करने का एकमात्र मुख्य उद्देश्य देश के किसानों को आए का एक नया साधन देना है आप सभी जानते हैं कि बकरी साल में दो बार बच्चों को जन्म देती है. बकरी पालन से राज्य के नागरिक दूध, मास की प्राप्ति करते हैं. बकरी का दूध और मांस काफी महंगा बिकता है जिससे देश के किसानों को आय का एक नया साधन मिलेगा इसी उद्देश्य से केंद्र सरकार द्वारा बकरी पालन लोन योजना को शुरू किया गया जिसके तहत देश के किसानों को लोन देकर उन्हें बकरी पालन से जोड़ना है जो भी नागरिक इस योजना का लाभ लेना चाहता है लेख को अंत तक पढ़े.

बकरी पालन ऋण योजना का लाभ

  • राज्य में किसानों की आय की वृद्धि होगी.
  • बकरी पालन करने से दूध तथा मास की प्राप्ति होगी.
  • लोन योजना से होगा ऐसे ही देश के किसानों को आर्थिक सहायता का लाभ मिलेगा तथा उनकी वित्तीय सुविधा प्रदान की जाएगी.
  • केंद्र सरकार द्वारा बकरी पालन पर आपको सब्सिडी प्रदान की जाएगी.
  • एक बकरी सालाना 4 बच्चों को जन्म दे सकती है. एक बकरे तथा बकरी की कीमत दिन से ₹4000 तक मिल जाती है.
  • बकरी पालन योजना के लिए किसी तरह की आयु सीमा तथा शैक्षणिक योग्यता नहीं रखी गई है कोई भी नागरिक योजना का लाभ ले सकता है.

सामान्य जाति/बकरी पालन सब्सिडी का प्रावधान

यदि कोई व्यक्ति बकरी पालन करना चाहता है तो 50% अनुदान की राशि उसेद और सम्मान किस्तों में दी जाएगी 20 बकरी तथा एक बकरा क्षमता के लिए 40 % सब्सिडी यानी कि ₹40000 का भुगतान राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा. दूसरे के स्थित राज्य के नागरिकों को तब दी जाएगी जब इसका 60% का भुगतान किया जाएगा जो 60000 मैं रहेगा फोन मिलाकर हम आपको बता दें कि इस योजना में लगभग आपको ₹120000 का भुगतान कराया जाएगा.जाए

अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति सब्सिडी का प्रावधान

Sc-st समुदाय को 60% अनुदान राशि का भुगतान दो सामान किस्तों में किया जाएगा पहली राशि आपको ₹48000 की होगी जबकि दूसरी राशि आपको वस्त्र अचार की रहेगी कुल मिलाकर आपको सरकार द्वारा 144 हजार रुपए की सहायता राशि सब्सिडी के तौर पर प्रदान की जाएगी इसी प्रकार आप को 40 बकरी तथा दो बकरे रखने होंगे.

Bakri palan yojana लोन कैसे प्राप्त करें?

इसके लिए आपको अपने नजदीकी बैंक में जाना होगा. यहां पर आपको अपने बैंक में किसान क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना होगा बैंक अकाउंट की स्टेटमेंट कम से कम 2 साल पुरानी होनी चाहिए इसके तहत आपके बैंक को देखा जाएगा यदि आपने पहले से किसी तरह का लोन लिया है तो आप UP Goat Farming Loan Scheme के लिए पात्र नहीं होंगे आप पहली बार किसी सरकारी योजना का लाभ रहे हैं सब आपको योजना का लाभ दिया जाएगा आप के दस्तावेजों की जांच होगी तथा 5 से 20 दिनों के अंदर अगर आपको ब्याज दर पर आपको यह लोन प्रदान कर दिया जाएगा.

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • भूमि मालिकाना प्रमाण पत्र
  • बकरी पालन प्रोजेक्ट रिपोर्ट
  • बैंक स्टेटमेंट पिछले 6 महीने की

बकरी पालन लोन योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • इसके लिए आपको सर्वप्रथम अपने नजदीकी पशु चिकित्सालय में जाना होगा.
  • आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए आप यहां पर क्लिक करें.
  • इसके पश्चात आपको बैंक शाखा तथा अन्य तरह की जानकारियां आपको चिकित्सालय में दी जाएंगी.
  • इसके पश्चात आपको पशु चिकित्सा अधिकारी द्वारा नजदीकी बैंक में भेजा जाएगा यहां पर आपको सभी जानकारियां देनी होंगी.
  • सभी जानकारियां बार देखने के बाद आप के दस्तावेजों की जांच होगी दस्तावेज सही पाए जाने पर आपको योजना का लाभ दे दिया जाएगा.

बकरी पालन लोन योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

इसके लिए आप अपने निर्धारित प्रारूप तथा UP Goat Farming Loan Yojana Application Form आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर लीजिए इसके पश्चात आप अपने नजदीकी ग्राम पंचायत अधिकारी ब्लॉक कार्यालय में जाकर अपना आवेदन फॉर्म जमा करवा सकते हैं आपके आवेदन पूर्ण की जांच होगी यदि आवेदन फॉर्म सही पाया गया तो आपको योजना का लाभ दे दिया जाएगा.

आपको सरकार द्वारा तय किए गए मापदंड भी पूरे करने होंगे भूमि खरीद शेड निर्माण बकरियां खरीदने चारा पीसने की सभी जानकारियां आपको सरकार के साथ साझा करनी होगी बैंक द्वारा तभी आप को लोन में सब्सिडी प्रदान की जाएगी

Free Silai Machine Yojana

कामगार सेतु पोर्टल

YSR Rythu Bharosa List

हेल्पलाइन नंबर

दोस्तों यदि आपको योजना का लाभ लेने में किसी तरह की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं हेल्पलाइन नंबर पर आप कॉल कर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

हेल्पलाइन नंबर – 06122230642

UP State Govt Portal

अंत में दोस्तों आज हमने आपको Goat Farming Loan In Hindi की जानकारी दी हमारे द्वारा दी हुई जानकारी आपको कैसी लगी आर्टिकल से जुड़े कोई भी प्रश्न आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य उत्तर देंगे धन्यवाद पोस्ट को शेयर करना ना भूले

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x