अटल आश्रय योजना

(MPHIDB) अटल आश्रय आवास योजना 2022: रजिस्ट्रेशन फॉर्म

अटल आश्रय योजना: नमस्कार दोस्तों!!! जैसा कि आप सभी के माध्यम से केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही तेरा की कल्याणकारी योजना की जानकारी अपनी वेबसाइट pmyojanaking.in के माध्यम से प्रदान करते हैं. इसी के बीच आज हम आपके लिए मध्यप्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई योजना जिसका नाम (madhya Pradesh housing and infrastructure development board) MPHIDB द्वारा मध्य प्रदेश अटल आश्रय योजना की शुरुआत कर दी गई है. Atal Ashray yojana application form के तहत राज्य सरकार राज्य के कमजोर वर्ग के परिवारों को आवासी योजना का लाभ दे रही है. आज हम आपको अपने इसलिए के माध्यम से MP Atal Ashray yojana के लिए विभिन्न तरह की जानकारी जैसे आवश्यक दस्तावेज पात्रता आवेदन कैसे करें सभी जानकारियां प्रदान करेंगे.

Atal Ashray Yojana 2022

अटल आश्रय योजना

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि मध्य प्रदेश हमारे देश के कुछ एक बड़े राज्यों में से एक है आप सभी यह भी जानते होंगे कि राज्य के लगभग सभी लोगों का यह सपना होगा कि उनके पास खुद का एक पक्का मकान हो इसी सपने को साकार करते हुए मध्य प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा अटल आवास योजना की शुरुआत कर दी गई है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा योजना के बारे में उनका सपना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के बस 2022 तक सब लोगों को खुद कर देना है किसी अपने को साकार करते हुए योजना की शुरुआत की गई.

Information Table:

योजना का नाम – अटल आश्रय योजना

योजना का क्षेत्र – मध्य प्रदेश

संचालन – एमपी हाउसिंग एंड इन्फ्राट्रक्चर डिपार्टमेंट द्वारा

योजना का लाभ – कम दामों पर आवाज मौर्य करवाना

उद्देश्य – आवास योजना

आवेदन प्रक्रिया – mp Atal Ashray Yojana 2022

आधिकारिक वेबसाइट –

अटल आश्रय योजना 2022 का उद्देश्य

इस तरह की योजना को शुरू करने का एकमात्र मुख्य दृश्य प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत योग्य उम्मीदवारों को 6.5 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान किए जाएगी. राज्य सरकार का कहना है कि योजना का सीधा लाभ राज्य के EWS तथा LIG श्रेणी के परिवारों को मिलेगा. इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा यह भी कहा गया है कि बैंक से ऋण लेने के बाद आप PMAY के अंतर्गत क्रेडिट से जुड़ी 6.5 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान की जाएगी.

अटल आवास योजना मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई एक सरकारी योजना है हालांकि या प्रधानमंत्री आवास योजना के नाम पर केंद्र सरकार की एक प्रमुख योजना का हिस्सा है. योजना के अंतर्गत कम आय वाले लोगों को एक बार प्रदान किया जाएगा राज्य भर के क्षेत्रों को आवास विकास के लिए माना जाएगा इन क्षेत्रों में ग्रामीण तथा दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों को शामिल किया गया है, अधिक जानकारी के लिए बता दें कि अटल आश्रय योजना के तहत 3395 आवास की कुल संख्या उपलब्ध की गई है यह घर व्यक्तिगत घर होंगे जहां तक फ्लैटों की बात करें तो 1332 फ्लैट होंगे जो अटल आश्रय योजना के तहत आएंगे

MP Atal Ashray Yojana

  • योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा EWS परिवार के लिए तीन लाख वार्षिक आय निर्धारित की गई.
  • इस योजना के लिए LIG श्रेणी के लिए राज्य सरकार द्वारा 6 Lakh रुपए वार्षिक आय निर्धारित की गई है.
  • योजना का लाभ केवल मध्यप्रदेश राज्य के नागरिक ही ले सकते हैं.
  • योग्य उम्मीदवार के परिवार की बात चलाना 1-2 लाख रुपए के बीच होनी चाहिए.
  • राजस्व एवं पुनर्वास मंत्री श्री रामपाल सिंह तथा नगरीय विकास एवं पर्यावरण राज्यमंत्री श्री लालसिंह आर्य ने प्रस्तावों को विस्तृत समीक्षा के बाद स्वीकृति प्रदान की.

अटल आश्रय योजना मुख्य सुविधाएं

इस योजना के अंतर्गत कांक्रीट सड़क, पानी, ड्रेनेज, सीवेज सिस्टम, विद्युत व्यवस्था, पार्क, सुविधाजनक शापिंग आदि मूलभूत सुविधाओं से परिपूर्ण होंगे. राज्य सरकार समिति ने इन योजनाओं में कमजोर एवं निम्न आय वर्गों के लिए 18 जिलों में 3,395 स्वतंत्र आवास और 1,372 प्रकोष्ठ बनाए जाने की ख़ा योजना तैयार की है। इनमें 2,838 E.W.S श्रेणी तथा 1,929 L.I.G श्रेणी के आवास होंगे.

आश्रय आवासीय योजनाओं में शामिल शहर

तेंदूखड़ा (जिला दमोह) – मां जालपा नगर
ब्यावरा (जिला राजगढ) – शिव विहार कालोनी
कसरावद (जिला खगोन) – नर्मदा परिसर
डिंडोरी – लवकुश नगर
मुंगावली (जिला अशोक नगर) – अवंति नगर
गुना – सनसिटी
सिंगरौली – राजेश्वरी धाम
दतिया – रामराजा नगर
टीकमगढ़- सतपुड़ा परिसर एवं मोगली परिसर
दिव्य नगर
सीहोर नगर- सोन चिरैया नगर
करैरा जिला शिवपुरी -अटल परिसर एवं भोज नगर
भोपाल- त्रिमूर्ति नगर
सुसनेर जिला आगर – कौसमी नगर
बैतूल – महावीर नगर
विदिशा – दुर्गावतीपुरम
यह सभी शहर इस योजना के तहत निर्धारित किए गए हैं.

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक के अकाउंट
  • पारिवारिक आय प्रमाण पत्र

मध्य प्रदेश अटल आश्रय योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन

Read More: मध्य प्रदेश जन सुनवाई योजना ऑनलाइन शिकायत

  • Atal Ashray yojana का लाभ लेने के लिए आपको सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने अटल योजना का लिंक प्राप्त होगा.
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आप एक विशेष परिसर योजना में पहुंच जाएंगे.
  • वहां पर आप अपनी सभी जानकारियां भर दीजिए.
  • पंजीकरण आईडी आवेदन फॉर्म करने के बाद आपको योजना का लाभ मिल जाए.

दोस्तों मध्य प्रदेश एवं केंद्र सरकार द्वारा जुड़ी विभिन्न तरह की योजनाओं की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारी वेबसाइट के साथ बने रहें आजम ने आपको मध्य प्रदेश सरकार की योजना की जानकारी दी हमारे द्वारा दी हुई अटल आश्रय योजना 2022 आपको कैसी लगी आर्टिकल से जुड़े कोई भी प्रश्न आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं. हम आपके प्रश्नों का अवश्य उत्तर देंगे धन्यवाद पोस्ट को शेयर करना ना भूले.

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x