राजस्थान अंबेडकर DBT Voucher Yojana 2022 (apply online) Registration

नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए राजस्थान सरकार द्वारा अपने राज्य के विभिन्न आरक्षित वर्गों के कॉलेज में अध्ययन छात्रों को राज्य सरकार द्वारा ग्रंथ से दूरी क्षेत्र में रहने के लिए आवासीय सुविधा उपलब्ध कराने के लिए राजस्थान अंबेडकर DBT Voucher योजना की मंजूरी प्रदान कर दी गई है. Ambedkar DBT Voucher Yojana का सीधा लाभ राज्य के SC,ST,OBC,PWD कैटेगरी से संबंध रखने वाले विद्यार्थियों को प्रदान किया जाएगा. योजना की देखरेख समाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा की जाएगी. आज हम आपको अपनी इसलिए के माध्यम से राजस्थान अंबेडकर DBT Voucher Yojana के लिए पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, ऑनलाइन आवेदन कैसे करें. यह सभी जानकारियां प्रदान करेंगे अधिक जानकारी के लिए लेख को अंत तक विस्तार पूर्वक पढ़ लीजिए.

राजस्थान सरकार द्वारा स्नातक तथा स्नातकोत्तर शिक्षा पूरी करने वाले घर से दूर अन्य किसी शहर में रहने वाले बच्चों को रहने की सुविधा के लिए सहायता राशि देने की घोषणा की गई है तथा इस योजना का नाम राजस्थान अंबेडकर डीवीडी बहुचर योजना रखा गया था हम आपको बता दें कि आज हम आपको इस लेख में योजना से जुड़ी सभी जानकारियां प्रदान करेंगे हम आपको बता दें कि योग्य उम्मीदवारों को ₹500 रुपए से लेकर 15 ₹100 की सहायता राशि योग्य उम्मीदवारों को अधिकतम 5 सालों तक प्रतिमाह प्रदान की जाएगी राज्य के गरीब परिवार के बच्चों के पास यह सुनहरा मौका है कि इस योजना का लाभ लेकर वह अपना किराया बचा सकते हैं योजना की घोषणा राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा की गई थी

Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana

Ambedkar DBT Voucher Yojana

योजना के बारे में अधिक जानकारी देते हुए बता दें कि कुछ समय पहले राजस्थान के सामाजिक एवं न्याय अधिकारिता विभाग के प्रस्ताव के अनुसार गत परीक्षा में न्यूनतम 75% अंक हासिल करने वाले कुल 5000 छात्र छात्राओं को मेरिट के आधार पर 10 महीने के लिए डीबीटी वाउचर दिए जाएंगे. योजना के तहत लाभार्थी छात्रों को संभागीय मुख्यालयों पर आवासीय सुविधा के लिए प्रति छात्र 7000 उदय प्रतिमा तथा अन्य जिला मुख्यालयों के लिए 5000 2020 महा प्रदान किए जाएंगे. योजना के बारे में अधिक जानकारी देते हुए बता दें कि राज्य बजट 2021-22 मैं की गई घोषणा के क्रम में अंबेडकर डिप्टी बहुचर योजना शैक्षणिक सत्र 2021-22 मैं ही प्रारंभ हो जाएगी राजकीय महाविद्यालयों में स्नातक और कक्षाओं में नियमित रूप से अध्ययनरत छात्र ही योजना के लिए पात्र होंगे.

Information Table of Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana 2022

योजना का नामRajasthan DBT Voucher Yojana
शुरू की गई योजनामुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा
लाभार्थीSC-ST/OBC/PWD वर्ग के छात्र
उद्देश्यआवासीय सुविधा के लिए बहुत से प्रदान करना
सहायता राशि5000 से लेकर 7000 रुपए प्रतिमाह
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
योजना का क्षेत्रसमस्त राजस्थान
आधिकारिक वेबसाइट

DBT Voucher Rajasthan शुरू करने का उद्देश्य

राजस्थान सरकार का कहना है कि इस योजना का लाभ 1 छात्रों को दिए जाएगा जिनके न्यूनतम अंक 75% से अधिक है. राज्य के sc-st ओबीसी तथा पीडब्ल्यूडी वर्ग के लोगों को ही योजना का लाभ दिया जाएगा. अंबेडकर DBT वाउचर योजना के तहत प्रदेश के विभिन्न आरक्षित वर्ग के कॉलेजों में अध्ययन छात्रों को राज्य सरकार द्वारा आवासीय सुविधा प्रदान की जाएगी. योजना का लाभ 2022-23 शैक्षणिक स्तर में कार्य करने वाले छात्रों को ही मिलेगा.

इस तरह की राजस्थान अंबेडकर DBT Voucher Yojana को शुरू करने का एकमात्र मुख्य उद्देश्य राज्य में कमजोर वर्ग के नागरिकों को आर्थिक सहायता देकर होने आवासी सुविधा उपलब्ध करवाना है आप सभी जानते ही होंगे कि एक जगह से दूसरी जगह में रहने के लिए विभिन्न तरह के खर्च होते हैं बस इन्हीं खर्चों को देखते हुए सरकार द्वारा आरक्षित वर्ग के कॉलेजों छात्रों को Residential फैसिलिटी देने के लिए योजना की शुरुआत कर दी गई हैं.

DBT Voucher Scheme 2022

राजस्थान सरकार द्वारा विभिन्न आरक्षित वर्गां (Reserved Classes) के छात्र छात्राओं के कॉलेज में अध्ययन के लिए State Gov. अपने घर से दूर शहरी क्षेत्रों में आवासीय सुविधा हेतु बाउचर उपलब्ध करने की घोषणा कर दी गई है, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा (SC,ST,OBC,MBC) तथा EWS वर्ग के विद्यार्थियों के लिए अंबेडकर DBT बॉक्सर योजना लागू करने की मंजूरी दे दी गई है. सरकार की इस योजना से आवासीय सुविधा के लिए प्रति छात्र को 7 और 5 हजार रुपए प्रतिमाह मिलेंगे.

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग (social justice & empoerment department) के प्रस्ताव के अनुसार गत परीक्षा में न्यूनतम 75% अंक हासिल करने वाले कुल 5 हजार छात्रों को मेरिट के आधार पर भ 1 साल में 10 महीने के लिए डीबीटी वचन दिए जाएंगे. आवासीय सुविधा के लिए प्रति छात्र ₹4000 अन्य जिला मुख्यालयों के लिए ₹5000 दिए जाएंगे. केवल रेगुलर छात्र ही योजना का लाभ ले पाएंगे 2021-22 में की गई घोषणा के क्रम में अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना शैक्षणिक सत्र 2021-22 (Ambedkar DBT Voucher Scheme Academic Session 2021-22) में ही प्रारंभ हो जाएगी

Ambedkar DBT Voucher Yojana का लाभ

  • इस योजना की शुरुआत राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा कर दी गई है.
  • योजना का लाभ प्रदेश के आरक्षित वर्ग के कॉलेजों में पढ़ाई करें आरक्षित वर्ग के छात्रों को आवासीय सुविधा के लिए दिया जाएगा.
  • योजना के अंतर्गत यदि छात्र संभागीय मुख्यालय पर आवाज करता है तो उसे ₹7000 जबकि जिला मुख्यालय पर आवास करता है तो उसे ₹5000 की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी.
  • केवल भाई छात्र इस योजना का लाभ ले सकते हैं जो शिक्षा प्राप्त करने के लिए अपने घर से दूर शहरी क्षेत्र में रह रहे हैं.
  • इस योजना को शुरू करने का निर्णय 2021-22 मैं लिया गया है.
  • योजना के संचालन का जिम्मा राजस्थान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा किया गया है.
  • शैक्षणिक सत्र 2021-22 से इस योजना को प्रारंभ कर दिया गया है.
  • योजना के अंतर्गत न्यूनतम 70% अंक हासिल करने वाले 5000 छात्रों को ही योजना का लाभ दिया जाएगा.

राजस्थान अंबेडकर DBT Voucher योजना 2022 पात्रता

  • योजना का लाभ केवल स्नातक या फिर स्नातकोत्तर कक्षा में नियमित रूप से अध्ययन किया गया छात्र ले सकता है.
  • सरकार द्वारा योजना के अंतर्गत के बस अपने क्षेत्र से बाहरी क्षेत्र में पढ़ाई कर रहे छात्रों को ही योजना का लाभ दिया जाएगा.
  • केबल आरक्षित वर्ग के कॉलेज में पढ़ाई कर रहे आरक्षित वर्ग के छात्र को ही योजना का लाभ मिलेगा.
  • SC-ST/OBC/PWD चीनी के छात्र योजना के लिए पात्र हैं.
  • सरकार द्वारा योग्य उम्मीदवारों को 5000-7000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रतिमाह प्रदान की जाएगी.
  • योजना का लाभ लेने वाला नागरिक राजस्थान का स्थाई निवासी होना चाहिए

(apply online) Rajasthan Anuprati Coaching Yojana 2022 Registration

[51000 रूपये] मुख्यमंत्री कन्यादान हथलेवा योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो

राजस्थान अंबेडकर DBT Voucher योजना विशेषताएं

राजस्थान सरकार द्वारा राज्य बजट 2022-23मैं की गई घोषणा के क्रम में अंबेडकर DBT वाउचर योजना शैक्षणिक सत्र 2022-23 (Ambedkar DBT Voucher Scheme Academic bSession 2022-23) मैं प्रारंभ हो जाएगी राजकीय महाविद्यालय में स्नातक (Graduates In State Colleges) अथवा स्नातकोत्तर कक्षाओं में नियमित रूप से अध्ययन छात्र ही योजना के लिए पात्र होंगे. राज्य सरकार के विभिन्न विभागों द्वारा संचालित छात्रावास में रहकर अध्ययन करें विद्यार्थी योजना के लिए पात्र नहीं होंगे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि इस संवेदनशील निर्णय से अपने परिवार से दूर रहकर स्नातक की पढ़ाई करें विद्यार्थियों को योजना का सीधा लाभ मिलेगा.

Vidya Sambal Yojana

FAQ आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न

क्या सामान्य वर्ग को योजना का लाभ मिलेगा?

नहीं,योजना का लाभ केवल SC-ST/OBC/PWD वर्ग के छात्रों को मिलेगा.

अंबेडकर DBT Voucher योजना क्या है?

यह एक सरकारी योजना है जिसके तहत SC-ST/OBC/PWD वर्ग के छात्रों को आवासीय सुविधा के लिए सरकार द्वारा 5000-7000 रुपए प्रतिमाह प्रदान किए जाएंगे

अंबेडकर DBT Voucher Yojana 2022 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

दोस्तों यदि आप इस राजस्थान अंबेडकर DBT Voucher Yojana का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि योजना की घोषणा राजस्थान सरकार द्वारा कर दी गई है शैक्षणिक सत्र 2021-22 से आपको योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा. जैसे ही योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू होंगे हम आपको आधिकारिक वेबसाइट प्रदान कर देंगे.

अंत में दोस्तों आज हमने आपको राजस्थान अंबेडकर डीवीडी बहुचर योजना की जानकारी दी हमारे द्वारा दी हुई जानकारी आपको कैसी लगी आर्टिकल से जुड़े कोई भी प्रश्न आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य उत्तर देंगे धन्यवाद पोस्ट को शेयर करना ना भूले

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x