(रजिस्ट्रेशन) मुख्यमंत्री शहरी निकाय स्वामित्व पोर्टल 2021: ऑनलाइन आवेदन

मुख्यमंत्री शहरी निकाय स्वामित्व पोर्टल 2021, Mukhyamantri Shehri Nikay Swamitav Portal, Haryana Shehri Nikay Swamitav Portal, Haryana Nikay Swamitav Portal,

Mukhyamantri Shehri Nikay Swamitva Portal: नमस्कार दोस्तों!!! जैसे कि आप सभी जानते हैं कि हम अपनी वेबसाइट pmyojanaking.in के माध्यम से केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न तरह की कल्याणकारी योजनाओं की आपसे साझा करते हैं इसी के बीच आज हम आपके लिए हरियाणा सरकार द्वारा मुख्यमंत्री शहरी निकाय स्वामित्व पोर्टल 2021 की शुरूआत कर दी गई है जिसके तहत राज्य सरकार का कहना है कि 31 दिसंबर 2021 तक इन लोगों के शहरी निकायों की दुकान में या मकान पर कब्जे के 20 साल पूरे हो जाएंगे उन परिवारों को वहां पर मालिकाना हक प्रदान किया जाएगा. आज हम आपको अपने इसलिए के माध्यम से Mukhyamantri Shehri Nikay Swamitva Portal के लिए पात्रता आवश्यक  दस्तावेज ऑनलाइन आवेदन कैसे करें यह सभी जानकारियां प्रदान करेंगे अधिक जानकारी के लिए लेख को अंत तक पढ़ लीजिए.

Mukhyamantri Shehri Nikay Swamitva Portal

Mukhyamantri Shehri Nikay Swamitva Portal

स्वामित्व पोर्टल के लिए बातें लाभार्थियों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. 20 साल से किराए के मकान पर रहने वाले व्यक्ति को मालिकाना हक प्रदान किया जाएगा. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी ने कहा कि 1 जुलाई 2021 से राज्य के नारे आधिकारिक वेबसाइट यानी कि पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 20 साल से अधिक समय से किराये या लीज अथवा लाइसेंस फीस पर चल रही पालिकाओं की दुकानों व मकानों की मलकीयत उन पर काबिज व्यक्तियों को देने की घोषणा के अनुरूप  ‘मुख्यमंत्री शहरी निकाय स्वामित्व योजना पोर्टल’ www.ulb.shops.ulbharyana.gov.in लॉन्च किया है। इस पोर्टल पर पात्र लाभार्थियों से आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे.

Information table of Mukhyamantri Shehri Nikay Swamitva Portal

पोर्टल का नाम – स्वामित्व योजना पोर्टल

शुरू किया गया पोर्टल – मनोहर लाल खट्टर द्वारा

योजना का क्षेत्र – समस्त हरियाणा

लाभार्थी – 20 Years किराए के मकान पर रहने वाले नागरिक

आवेदन प्रक्रिया – ऑनलाइन

आधिकारिक वेबसाइट-

मुख्यमंत्री शहरी निकाय स्वामित्व पोर्टल का उद्देश्य

इस तरह के पोर्टल को शुरू करने का एकमात्र मुख्य उद्देश्य राज्य के वह नागरिक जो काफी वर्षों से किराए के मकान पर है रहे हैं उन्हें वहां पर मालिकाना हक प्रदान करना है सरकार द्वारा इसके लिए आधिकारिक पोर्टल की शुरूआत कर दी गई है योग्य उम्मीदवार पर जाकर आवेदन कर सकता है. हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री जी ने कहा किइस पोर्टल में ऐसे सभी लोगों को आवेदन करना होगा जो 20 साल से शहरी निकायों की दुकानों और मकानों पर काबिज हैं। आवेदकों को सेल्फ सर्टिफाइड लेटर के जरिये बताना होगा कि वे कितने साल से प्रापर्टी पर काबिज हैं। इसका साइट प्लान भी लगेगा। इसके साथ ही आठ डाक्यूमेंट में से कोई एक डाक्यूमेंट लगाना होगा, जैसे बिजली या पानी कनेक्शन का बिल, उप किरायेदारी का समझौता पत्र या किराये की रसीद, रिटर्न, फायर एनओसी आदि

हरियाणा स्वामित्व योजना पोर्टल लाभार्थियों की संख्या

Haryana Shehri Nikay Swamitva Portal के बारे में अधिक जानकारी देते हुए थे बता दें कि राज्य के मुख्यमंत्री ने कहा कि योजना का पूरा लाभ राज्य के 25000 किराएदार रह रहे राज्य के नागरिकों को मिलेगा इस योजना से राज्य में लगभग 1000  करोड़ रुपए राजस्व हरियाणा सरकार को प्राप्त होगा. इसके अतिरिक्त राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी द्वारा जननायक सहायता एप को भी लांच किया इस ऐप के जरिए राज्य के लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा.

मुख्‍यमंत्री शहरी निकाय स्‍वामित्‍व योजना पोर्टल का लाभ

  • Mukhyamantri Shehri Nikay Swamitva Portal का सीधा लाभ राज्य के नागरिकों को मिलेगा.
  • 20 वर्षों से किराए के मकान पर रह रहे नागरिकों को उनका मालिकाना हक मिलेगा.
  • योजना की घोषणा राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी द्वारा 30 जून 2021 को की गई है.
  • राज्य सरकार को इस योजना से लगभग 1000 करोड रुपए के राजस्व का लाभ होगा.
  • यदि आप का कब्जा 20 वर्षों से है तो आपको 20% से कलेक्टर छूट ( रुपए में) प्रदान की जाएगी
  • यदि आप का कब्जा 25 वर्षों से है तो आपको 25% कलेक्टर छूट ( रुपए में)प्रदान की जाएगी.
  • दोस्तों यदि आप का कब्जा 40 वर्षों से है तो आपको 40% कलेक्टर छूट ( रुपए में) प्रदान की जाएगी.
  • यदि आप का कब्जा 50 वर्षों से है तो आपको 5 0% कलेक्टर छूट ( रुपए में) प्रदान की जाएगी.

हरियाणा सरकार द्वारा राजस्व वसूली का प्रावधान

मुख्यमंत्री मनोहर  लाल ने बताया कि अगर किसी ने आबंटित भवन के तल/क्षेत्रफल से अधिक निर्माण किया है तो उसे (अतिरिक्त क्षेत्रफल गुणा 1000 रुपये) अतिरिक्त राशि जमा करनी होगी। यदि आवेदक अलाटी या सबलैटी नहीं है परंतु पालिसी की सभी योग्यताएं पूरी करता है तो उसे 30 हजार रुपये का एकमुश्त नियमित शुल्क भी भरना होगा। योग्य आवेदकों को स्‍थानीय निकाय 15 दिन के भीतर नोटिस जारी करेगे। नोटिस के 15 दिन के अंदर कुल निर्धारित राशि की 25 फीसद पैसा संबंधित पालिका में जमा कराना होगा। शेष 75 फीसद राशि आगामी तीन माह में जमा करानी होगी. Mukhyamantri Shehri Nikay Swamitva Portal के बारे में अधिक जानकारी देते हुए बता दें कि योजना का सीधा लाभ राज्य के उन लोगों को मिलेगा जो 20 वर्षों से किसी किराए के मकान पर रह रहे हैं.

मुख्‍यमंत्री शहरी निकाय स्‍वामित्‍व योजना पोर्टल आवश्यक पात्रता

New Updates:- मुख्यमंत्री शहरी निकाय स्वामित्व योजना के तहत शहरी स्थानीय निकाय विभाग की ओर से पूर्व खोल दिया गया है पात्र दुकानदार इस योजना के तहत पोर्टल पर अपना आवेदन कर सकते हैं.रजिस्ट्री से पहले संबंधित दुकान की उसके दुकानदार द्वारा प्रापर्टी आइडी भी लेनी होगी। नगर परिषद ने इस योजना के तहत सभी दुकानों का सर्वे करके प्रापर्टी आइडी पहले ही जुटा ली थी। अब तक 20 से ज्यादा दुकानदारों को प्रापर्टी आइडी जारी भी कर दी है। बहादुरगढ़ में 368 दुकानदारों को इस योजना का फायदा मिल सकता है। इसके लिए उन्हें शहरी स्थानीय निकाय विभाग के पोर्टल पर आवेदन करना होगा। सरकार की योजना अनुसार शहरी निकायों की जितनी भी दुकानें या मकान हैं, 31 दिसंबर 2021 को जिनके कब्जे के 20 साल पूरा हो जाएंगे.

उन्हें ऐसी प्रापर्टी पर मालिकाना हक इस योजना के तहत मिलेगा। इस पोर्टल पर आवेदन करते समय दुकानदार को सेल्फ सर्टिफाइड लेटर, सेल्फ सर्टिफाइड साइट प्लान व कंस्ट्रक्शन प्लान, प्रापर्टी पर कब्जे का सबूत, बिजली व पानी के कनेक्शन का बिल, किरायेदारी का समझौता पत्र या किराये की रसीद, रिटर्न, फायर एनओसी आदि कागजात आवेदन करते समय जरूरी हैं।

  • इस योजना की शुरुआत केवल हरियाणा राज्य में हुई है केवल हरियाणा के नागरिक योजना के लिए पात्र हैं
  • 20 वर्ष या उससे अधिक तक किसी किराए के मकान पर रहने वाले लाभार्थी योजना के लिए पात्र हैं.
  • योजना का सीधा केबल राज्य के किराएदार रह रहे नागरिकों को मिलेगा.

Sarkari Yojana 2021 : Latest Updates

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • बिजली या पानी
  • कनेक्शन का बिल
  • उप किरायेदारी का समझौता पत्र
  • या किराये की रसीद
  • रिटर्न
  • फायर एनओसी

मुख्‍यमंत्री शहरी निकाय स्‍वामित्‍व योजना पोर्टल ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो नीचे दिए हुए तरीकों को फॉलो करें: –

Read More:

Haryana 5000 Rs Grant scheme

Intra Haryana

Haryana Berojgari Bhatta Check Status

  • Mukhyamantri Shehri Nikay Swamitva Portal का लाभ लेने के लिए आपको सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको शहरी निकाय स्वामित्व योजना मिलेगा.
  • वहां पर आप से सभी तरह की जानकारियां पूछी गई होंगी.
  • सभी जानकारियां  देने के बाद आपको योजना का लाभ मिल जाएगा.

FAQs आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न?

मैं पिछले 19 सालों से किराए के मकान पर रह रहा हूं क्या मुझे योजना का लाभ मिलेगा?

नहीं, केवल 20 वर्ष या उससे अधिक पूरे होने वाले नागरिकों को ही योजना का लाभ मिलेगा.

मैं पिछले 25 वर्षों से किराए के मकान पर रह रहा हूं क्या मैं जो योजना का लाभ मिलेगा.

हां 20 वर्ष या उससे अधिक होने वाले नागरिकों को योजना का लाभ में दिया जाएगा.

दोस्तों आज हमने आपको हरियाणा सरकार द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री शहरी निकाय स्वामित्व योजना पोर्टल 2021 की जानकारी दी हमारे द्वारा दी गई जानकारी हमें कैसी लगी, आर्टिकल से जुड़े कोई भी प्रश्न आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य उत्तर देंगे धन्यवाद पोस्ट को शेयर करना ना भूले.

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x