मध्य प्रदेश आचार्य विद्यासागर गौ संवर्धन योजना 2022: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

Madhya Pradesh Aacharya Vidyasagar Gau Samvardhan Yojana 2022 : नमस्कार दोस्तों!!!! आप सभी जानते हैं कि हम अपनी वेबसाइट केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न तरह की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान करते हैं. आज हम आपके लिए मध्य प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा राज्य में पशुपालन तथा दूध उत्पादन में वृद्धि करने के उद्देश्य से ” मध्य प्रदेश आचार्य विद्यासागर गौ संवर्धन योजना ” की शुरुआत कर दी गई है.

जैसा की आप सभी जानते हैं कि मध्य प्रदेश का कृषि प्रधान राज्य है. राज्य में बढ़ती बेरोजगारी को देखते हुए राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा पशुपालन से जुड़ने के लिए राज्य के बेरोजगार युवाओं को खुद का व्यवसाय दूध उत्पादन में के लिए Madhya Pradesh Aacharya Vidyasagar Gau Samvardhan Yojana की शुरुआत की है. आज मैं आपको अपने इस लेख के माध्यम से योजना के लिए पात्रता, दस्तावेज ऑनलाइन आवेदन कैसे करें यह सभी जानकारियां प्रदान करेंगे. अधिक जानकारी के लिए लेख को अंत तक विस्तार पूर्वक पढ़ लीजिए.

Madhya Pradesh Aacharya Vidyasagar Gau Samvardhan Yojana 2022

मध्य प्रदेश आचार्य विद्यासागर गौ संवर्धन योजना

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि मध्य प्रदेश हमारा देश के बड़े राज्य में से एक है. राज्य में बेरोजगार शिक्षित युवाओं को रोजगार देना एक बहुत बड़ी चुनौती है. राज्य सरकार द्वारा पशुपालन को बढ़ावा देकर राज्य के युवाओं को पशुपालन में नहीं रोजगार स्थापित करने के लिए सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी. जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारे देश में कोरोना महामारी के कारण देश की अर्थव्यवस्था में काफी गिरावट आई है. योजना की शुरुआत वर्ष 2019 में की गई थी योजना के अंतर्गत दुर्गा समिति के उद्देश्य से जिन युवाओं के पास 1 कड़ कम से कम कृषि भूमि है पशुपालन के लिए रोजगार शुरू कर सकते हैं.

Information Table of MP Aacharya Vidyasagar Gau Samvardhan Yojana

Name of schemeAcharya Vidyasagar Go Samvardhan scheme
Started byMukhyamantri Shivraj Singh Chauhan
StateMadhya Pradesh
Objectiveto minimize unemployment and milk production
Application processonline
Official website

Madhya Pradesh Aacharya Vidyasagar Samvardhan Yojana 2022

इस योजना की शुरुआत मध्यप्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए योजना का शुभारंभ 2019 में किया गया था योजना के तहत राज्य के नवयुवक को रोजगार उपलब्ध करवाने तथा दुग्ध उत्पादन बढ़ाने  के उद्देश्य से ऐसे युवाओं को जिनके पास 1 एकड़ जमीन है.

उन्हें पशुपालन कर सकते हैं बेरोजगारी व 5 से 10 दुधारू पशु गाय भैंस बकरी से संबंधित योजना के लिए लोन ले सकते हैं. राज्य में बढ़ रही बेरोजगारी को देखते हुए राज्य सरकार द्वारा यह एक अच्छा मौका है जिससे राज्य के बेरोजगार युवा नहीं रोजगार स्थापित करने के लिए अग्रसर होंगे. राज्य के सभी बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिले तथा नए अवसर नौकरी के प्राप्त हो बस इसी एक प्रेशर तो योजना की शुरुआत की गई है.

गौ संवर्धन योजना मध्य प्रदेश 2022 आवश्यक नियम

मध्य प्रदेश के जो नागरिक इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें राष्ट्रपिता बैंक से प्राप्त ऋण पर 5% वार्षिक ब्याज दर पर अधिकतम ₹25000 ब्याज की प्रतिपूर्ति 7 वर्षों तक विभाग को देनी होगी. शेष ब्याज की पूर्ति योग्य उम्मीदवार को स्वयं करनी होगी. जैसा कि आप सभी जानते हैं कि पशुपालन एक बहुत अच्छा व्यवसाय है.

दुधारू पशुओं का दूध राज्य में लगभग 50 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से बिकता है. आप सभी जानते होंगे कि कि दूध का इस्तेमाल निजी जीवन में हर रोज किया जा रहा है. योजना के लिए जो भी पशुपालन योजना का लाभ लेना चाहते हैं नजदीकी पशु चिकित्सालय में संपर्क कर सकते हैं. उपसंचालक पशुपालन डॉ विजय शर्मा ने कहा कि राज्य के युवाओं के पास यह एक सुनहरा मौका है जिसके तहत को अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं.

मध्य प्रदेश डेहरी फार्म योजना अन्य जानकारी

  • पशुपालन न्यूनतम 5 या इससे अधिक पशुओं की योजना स्वीकृति पर्वों का प्रयोजना की अधिकतम सीमा 1000000 रुपए हैं.
  • परियोजना लागत का 75% राशि बैंक ऋण के माध्यम से प्राप्त होगी तथा शेष राशि व्यवस्था मार्जिन मनी सहायता एवं योग्य उम्मीदवार का स्वयं का अंशदान होगा.
  • Madhya Pradesh Aacharya Vidyasagar Gau Samvardhan Yojana के तहत 75% का हितग्राही द्वारा बैंक द्वारा ऋण पर जो भी कम से कम 5% वार्षिक ब्याज दर से अधिकतम ₹25000 ब्याज की प्रतिपूर्ति 7 वर्षों तक विभाग द्वारा की जाएगी 5% से अधिक शेष ब्याज दर योग्य उम्मीदवार को स्वयं चुकानी होगी.

मध्य प्रदेश आचार्य विद्यासागर गौ संवर्धन योजना लाभ

  • Aacharya Vidyasagar Samvardhan Yojana 2022 से राज्य में दुग्ध उत्पादन में वृद्धि होगी.
  • राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिलेगा.
  • पशुओं की दुग्ध उत्पादन क्षमता में वृद्धि होगी.
  • मध्यप्रदेश में रोजगार के नए अवसर विकसित होंगे.
  • राज्य के गरीब परिवार के बेरोजगार युवाओं के पास या एक सुनहरा मौका है जिसके तहत बहुत अच्छी आमदनी कमा सकते हैं.

5 सालों में किसानों की आय को दुगने करने तथा पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए मध्यप्रदेश सरकार द्वारा डेयरी काय में किसानों को 10 लाख रुपए का लोन देने का निर्णय किया गया है. सामान्य वर्ग को 25 प्रतिशत और अनुसूचित जाति जनजाति के किसानों को 33% अनुदान इस योजना के तहत राज्य सरकार देने जा रही है मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के किसानों को पशुपालन के ऊपर बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की गई है.

आचार्य विद्यासागर गौ संवर्धन योजना पात्रता

  • MP Aacharya Vidyasagar Samvardhan Yojana का लाभ केवल मध्य प्रदेश राज्य के स्थाई निवासी ले सकते हैं.
  • इस योजना के लिए सामान्य वर्ग 12 परियोजना लागत का 25% अधिकतम 1.50 लाख रुपए
  • अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति हेतु परियोजना लागत का 33% अधिकतम ₹200000 मिलेंगे
  • योजना का लाभ लेने के लिए आप अपने निकटतम चिकित्सालय अधिकारी उप संचालक पशु चिकित्सा से संबंध में बात कर सकते हैं.

latest News About गौ संवर्धन योजना

डेयरी उद्योग को बढ़ावा देने के लिए मध्य प्रदेश सरकार 33% सब्सिडी के ब्याज पर आचार्य विद्यासागर गो श्रद्धा ने योजना लागू कर किसानों की आय को दोगुना करने के लिए अगले 5 वर्षों तक पशुपालन की तरह बढ़ाने के लिए योजना की शुरुआत कर दी गई है डेरी इलाकों में किसानों को 10 लाख रुपए का ऋण दिया जाएगा जिसमें सामान्य वर्ग को 25 और अनुसूचित जाति जनजाति के किसानों को 33% अनुदान राज्य सरकार द्वारा दिया जा रहा है. मध्य प्रदेश राज्य के नागरिकों के पास यह एक सुनहरा मौका है जिसके तहत वह आर्थिक सहायता प्राप्त कर पशुपालन में एक अच्छी आमदनी कमा सकते हैं.

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पारिवारिक आय प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट
  • पासपोर्ट साइज फोटो

MP Vidyasagar Samvardhan Yojana 2022

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा बेरोजगार युवाओं को रोजगार के नए उपलब्ध साधन प्रदान करने के उद्देश्य से गोवर्धन योजना की शुरुआत की गई है योजना के अंतर्गत दुग्ध उत्पादन बढ़ाने के उद्देश्य से योजना की शुरुआत की गई है योजना के अंतर्गत पशुपालन करने वाले नागरिकों को लोन जो दिया जाएगा उस पर किसी भी तरह का ब्याज नहीं देना होगा ब्याज की राशि विभाग द्वारा जमा की जाएगी योजना की शुरुआत 2018 में की गई थी आचार्य विद्यासागर गौ संवर्धन योजना के तहत योग्य उम्मीदवारों को मध्य प्रदेश सरकार लगभग 10 लात रुपए का लोन प्रदान कर रही है जो भी नागरिक योजना के अंतर्गत अपना खुद का दूध का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं उनके पास यह सुनहरा मौका है योग्य उम्मीदवार के पास 5 पशु हेतु न्यूनतम 1 एकड़ कृषि होना अनिवार्य है जिसके पश्चात आप योजना का लाभ ले सकते हैं

MP Aacharya Vidyasagar Samvardhan Yojana 2022 apply online

एमपी राशन कार्ड लिस्ट

यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो नीचे दिए गए तरीकों को फॉलो करें:-

  • MP Aacharya Vidyasagar Samvardhan Yojana का लाभ देने के लिए आपको सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको सामने एक नया पेज को जाएगा.
  • वहां पर आपको एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त होगा एप्लीकेशन फॉर्म में सभी जानकारियां दे दीजिए.
  • एप्लीकेशन फॉर मैं आपका नाम पता आधार कार्ड सभी जानकारी देनी होंगी.
  • इस तरह आप योजना का लाभ ले सकते हैं.

official Advertisement – Check Here

FAQs आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न?

आचार्य विद्यासागर योजना का लाभ कौन ले सकता है?

मध्य प्रदेश राज्य के बेरोजगारी व योजना के लिए पात्र होंगे.

मध्य प्रदेश आचार्य विद्यासागर योजना के तहत कितने पशु मिल सकते हैं?

इस योजना के अंतर्गत 5 दुधारू पशु योजना के तहत आप लोन पर रह सकते हैं.

अंत में दोस्तों आज आपको मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही एमपी आचार्य विद्यासागर गौ संवर्धन योजना  की जानकारी दी हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको कैसी लगी आर्टिकल से जुड़े कोई भी प्रश्न आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य उत्तर देंगे धन्यवाद पोस्ट को शेयर करना ना भूले.

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x