उत्तराखंड आशा वर्कर 2000 सहायता योजना 2021: ऑनलाइन | Asha worker 2000

Uttarakhand Asha worker 2000 rupees yojana 2021, उत्तराखंड आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सहायता राशि, उत्तराखंड आशा वर्कर ₹2000 सहायता योजना, Asha worker 2000 rupees scheme in uttarakhand, application form,

उत्तराखंड आशा वर्कर 2000 सहायता योजना: नमस्कार दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हम अपनी वेबसाइट pmyojanaking.in के माध्यम से केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न तरह की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आपसे साझा करते हैं. राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी द्वारा राज्य की आशा वर्करों को अत्यधिक लाभ प्रदान करने के उद्देश्य से एक नई योजना की शुरुआत कर दी गई है जिसका नाम उत्तराखंड आशा वर्कर 2000 सहायता योजना रखा गया है. आज हम आपको आपने इस लेख के माध्यम से बचने के लिए आवश्यक बात करता हूं ऑनलाइन आवेदन तथा आवश्यक दस्तावेज क्या होंगे जिसके तहत आप Uttarakhand Asha worker 2000 rupees yojana का लाभ ले सकते हैं यह सभी जानकारियां प्रदान करेंगे अधिक जानकारी के लिए लेख को अंत तक विस्तार पूर्वक पढ़ लीजिए.

Uttarakhand Asha Worker 2000 Rupees Yojana

उत्तराखंड आशा वर्कर 2000 सहायता योजना

वैश्विक महामारी कोरोनावायरस से निपटने उत्तराखंड सरकार द्वारा चिकित्सा क्षेत्र सहायता प्रधान करने के लिए प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा कर दी है. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य कर्मियों को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से योजना की शुरुआत उत्तराखंड राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी द्वारा तय की गई है वैश्विक महामारी  से निकालने हेतु स्वास्थ्य क्षेत्र और उसमें कार्यरत कर्मियों के लिए 205 करोड रुपए के अतिरिक्त प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा कर दी गई है जिसमें से प्रदेश के 373568 ओक लाभान्वित होंगे. चिकित्सा व स्वास्थ्य कर्मियों को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से 5 माह के लिए आशा वर्करों का आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को ₹2000 प्रति माह ग्रुप सी और डी के कर्मियों को ₹3000 प्रति माह जबकि चिकित्सकों को ₹10000 प्रतिमाह देने की घोषणा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा कर दी गई है.

Asha worker 2000 rupees yojana In Uttarakhand Details

  • योजना का नाम – उत्तराखंड Rs 2000 सहायता योजना
  • शुरू की गई योजना – मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी
  • आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायता राशि – ₹2000
  • आशा वर्कर कार्यकर्ता सहायता राशि – 2000 रुपए
  • ग्रुप सी डी  सहायता राशि – 3000 रुपए
  • चिकित्सा कर्मी सहायता राशि, – 10000 रुपए
  • योजना का क्षेत्र – समस्त उत्तराखंड
  • आवेदन प्रक्रिया – ऑनलाइन
  • आधिकारिक वेबसाइट

उत्तराखंड आशा वर्कर ₹2000 सहायता योजना से शुरू करने का उद्देश्य

राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी ने कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के उद्देश्य से जनपद हरिद्वार को पिथौरागढ़ में राष्ट्रीय मेडिकल कॉलेज की स्थापना की जाएगी जबकि इसके लिए चालू वित्तीय वर्ष द्वारा सबसे करो रुपए की राशि जारी कर दी गई है चिकित्सा व स्वास्थ्य कर्मियों को प्रोत्साहन देकर उन्हें अधिक से अधिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की गई है. आशा वर्कर ₹2000 की प्रोत्साहन राशि 5  महीने प्रदान की जाएगी. राज्य के स्वास्थ्य कर्मियों तथा अन्य तरह के विभिन्न कार्यों में सम्मिलित सरकारी पदों पर विराजमान नागरिकों को अधिक से अधिक लाभ प्रधान करने के उद्देश्य से योजना की शुरुआत की गई है.

Uttarakhand Rs 10000 scheme 2021

राज्य के चिकित्सा कर्मियों को कोविड- 19 महामारी मैं किए गए उनके कार्यों को ध्यान में रखते हुए उत्तराखंड राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा सहायता राशि देने के उद्देश्य से उत्तराखंड ₹10000 प्रदान किए जाएंगे. राज्य में चिकित्सा कर्मियों को अधिक से अधिक लाभ देने तथा उन्हें अधिक से अधिक सहायता देने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा योजना की शुरुआत कर दी गई है. आप सभी जानते होंगे कि कुछ तो चिंता में अभी कुछ दिनों पहले ही राज्य के मुख्यमंत्री बने हैं. राज्य में उनके द्वारा डॉक्टरों के लिए किए गए इस कार्य की सभी जगह प्रशंसा हो रही.

uttarakhand Rs 2000 scheme 2021

उत्तराखंड राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा राज्य में आशा वर्करों को ₹2000 की प्रोत्साहन राशि अगले 5 महीने तक देने की घोषणा कर दी गई है. इसके अतिरिक्त राज्य की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की योजना के लिए पात्र होंगे. सरकार ने यह भी कहा है कि आशा कर्मियों को मुफ्त टेबलेट प्रदान किए जाएंगे कोविड-19 के विरुद्ध रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने हेतु 760 लाख की धनराशि प्रदान की जाएगी कोविड-19 के दूत रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आर्सेनिक एल्बम हेतु 121 लाख रुपए की राशि प्रदान की जाएगी.

uttarakhand Rs 3000 scheme

पुष्कर सिंह धामी जी ने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान राज्य के ग्रुप c-d के कर्मियों को सरकार द्वारा ₹3000 की सहायता राशि प्रदान की जाएगी उत्तराखंड आशा वर्कर 2000 सहायता योजना 2021 का सीधा लाभ राज्य में काम कर रहे ग्रुप सी और डी के कर्मचारियों को मिलेगा सरकार द्वारा यह सहायता राशियों के योग्य उम्मीदवारों को अगले 5 महीनों तक प्रदान की जाएगी. वैश्विक महामारी कोविड-19 से निपटने हेतु चिकित्सा क्षेत्र में कार्यरत कर्मियों को प्रोत्साहन राशि की घोषणा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी द्वारा अपने टि्वटर अकाउंट 27 जुलाई 2021 को कर दी गई है.

Uttarakhand Asha Worker 2000 Rs Yojana 2021 का लाभ

  • उत्तराखंड आशा वर्कर 2000 सहायता योजना का सीधा लाभ उत्तराखंड राज्य के नागरिकों को मिलेगा.
  • आशा कर्मियों को सरकार द्वारा ₹2000 की प्रोत्साहन राशि 5 महीने के लिए प्रदान की जाएगी.
  • आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को सरकार द्वारा ₹2000 की राशि अगले 5 महीनों के लिए दी जाएगी.
  • ग्रुप सी डी नागरिकों को सरकार द्वारा ₹3000 की राशि दी जाएगी.
  • कोविड-19 के उपचार में तैनात चिकित्सा कर्मियों को 10000 रुपए की राशि प्रदान की जाएगी.
  • सरकार द्वारा हरिद्वार तथा पिथौरागढ़ में मेडिकल कॉलेज खोलने के उद्देश्य से ₹70 करोड़ की राशि  कर दी गई है.
  • स्वास्थ्य कर्मियों के लिए सरकार द्वारा 205 करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज की घोषणा कर दी है.
  • सरकार द्वारा आशा वर्करों को मुक्त टैब भी प्रदान किए जाएंगे.

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • सरकारी आईडी कार्ड
  • बैंक अकाउंट
  • मोबाइल नंबर

Uttarakhand Asha worker 2000 rupees yojana 2021 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

दोस्तों यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो नीचे थी वह तरीकों को फॉलो करें: –

Read More:

दोस्तों हम आपको बता दें कि योजना के लिए सरकार द्वारा घोषणा कर दी गई है योजना के तहत योग्य उम्मीदवारों को सहायता राशि उनके बैंक अकाउंट में जल्दी सरकार द्वारा एक सिंगल क्लिक के माध्यम से प्रदान कर दी जाएगी सरकार का उद्देश्य इस तरह की उत्तराखंड आशा वर्कर ₹2000 सहायता योजना को शुरू करने का सिर्फ राज्य के चिकित्सा कर्मी तथा अन्य तरह के कर्मी जो कोविड-19 महामारी के समय अपने कार्यों से जुड़े रहे उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करना है.

अंतरा दोस्तों आज हमने आपको उत्तराखंड सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना की जानकारी दी आर्टिकल से जुड़े कोई भी प्रश्न आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य उत्तर देंगे धन्यवाद पोस्ट को शेयर करना ना भूले. 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

x